इन बिमारियों का रामबाण इलाज है देशी घी, जानिए इसे खाने से कौन से है फायदे

Samachar Jagat | Monday, 07 Jan 2019 04:00:20 PM
The treatment of these diseases is the indigenous ghee, know what is the benefit of eating it

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। हजारों सालों से पुराने आयुर्वेद में देसी घी का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना गया है। लेकिन पिछले कुछ सालों से तेजी से बदल रही संस्कृति की वजह से हम अपनी संस्कृति को संशय की नजर से देखने लग गए है। ऐसा ही कुछ विषय यह है कि देसी घी के सेवन से मोटापा बढता है। लेकिन यह धारणा पूरी तरह से गलत है। हालांकि देसी घी के उपयोग से शरीर बेहद स्वस्थ्य रहता है। यह न सिर्फ रोगों से रक्षा करता है। बल्कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए अमृत समान माना जाता है। 


आपको बता दें कि गाय का देसी घी दिल की ​बीमारियों से बचाता है। इसके साथ ही यदि लगातार देसी घी का सेवन किया जाए तो खून और आंतों में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके सेवन से शरीर में बैड कॉलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। इसके बाद गुड कॉलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है। 


दरअसल, देसी घी में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है। कॉलेस्ट्रॉल के कंट्रोल में रहने के कारण दिल सही तरीके से काम करता है। इसके साथ ही हार्ट से जुडी किसी भी तरह की बीमारी होने की संभावना बेहद ही कम होती है। देसी घी में  K-2 भी मौजूद रहता है। यह विटामिन ब्लड सेल में जमा हुए कैल्शियम को हटाने का काम करता है। जिसकी मदद से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। 

गौरतलब है कि देसी घी पेट में एसिड्स के बहाव को बढ़ाता है। जिसके कारण से पाचन क्रिया सही होती है। इसके साथ ही यह शरीर के फैट को कम करता है। यह फैट को गलाकर विटामिन में बदलने का काम करता है। इसे स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से स्किन चमकदार और मुलायम होती है। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.