दिल के दौरे में बहुत फायदेमंद सिद्ध होगा ये घरेलू उपचार

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 10:22:00 AM
These home remedies will prove to be very beneficial in heart attacks

अगर हम ये कहें कि दिल के दौरे को काबू में करने का एक घरेलू तरीका मौजूद है। तो क्या आप हमारी इस बात पर यकीन करेंगे? हृदय रोग के मुख्य कारण हैं - धमनियों में रक्तरसंचार ना होना, धमनियों में चर्बी का बढना, दिल का कमजोर होना, क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाएं एवं कोलेस्ट्रॉल।

 इन सभी समस्याओं को ठीक करने के लिए एक सरल उपाय उपलब्ध है। उच्च रक्तचाप, कोंजेस्टिव हार्ट $फेल्यर, कार्डियक अरेस्ट, स्ट्रोक, कोरोनरी धमनियों से जुडी बीमारियां हृदय रोग से संबंधित कुछ आम बीमारियां हैं। जब हृदय तक ऑक्सीजन व रक्त पहुंचाने वाली धमनियों में खून जम जाता है तब व्यक्ति का हार्ट $फेल हो सकता है।

ये जमा हुआ खून ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है तथा दिल के काम करने के तरीके में रूकावट पैदा करता है। दिल की बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है। इसलिए सावधानी बरते तथा इस बीमारी की गिरफ्त से बचने के लिए स्वस्थ जीवन शैली को अपनाएं। यदि आप एक ऐसे उपाय के खोज में हैं जो आपको इस बीमारी से मीलों दूर खडा करेगा तो नीचे दिए गए नुस्खे पर एक न$जर डालें।

आवश्यक सामग्री - लहसुन - 2 से 3 कली, सेब का सिरका -1 बडा चम्मच, नींबू का रस -1 बड़ा चम्मच
विधि - लहसुन को पीसे और उसमें अन्य सामग्री को मिलाएं। फिर इस में सारी सामग्री मिलाएं। अब इस तैयार हुए घोल को हर सुबह नाश्ते से पहले खाएं। इस घरेलू उपाय को अपने के साथ-साथ आपको अपनी जीवन शैली पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

 सही समय पर भोजन करना, नियमित रूप से कसरत करना और स्वस्थ आहार का सेवन करके आप एक सेहतमंद जीवन शैली को अपना सकते हैं। लहसुन, सेब के सिरके व नींबू के रस का मिश्रण धमनियों में जमे खून को पतला कर उसे दूबारा जमने से रोकता है। 

साफ धमनियां दिल तक खून और ऑक्सीजन को आसानी से पहुंचा पाएँगी, तथा यह तरीका आपको दिल के दौरों से भी बचाएगा। यह घरेलू तरीका आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को भी घटाता है। अत: इस तरह आप हृदय रोग से बच सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.