ये घरेलु उपचार देंगे गले की खराश से राहत

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Feb 2018 01:03:54 PM
These home remedies will provide relief from throat cramps

हेल्थ डेस्के। गले की खराश में आपको खाना खाने, पानी पीने और थूक निगलने में भी तकलीफ होती है। ऐसे में आप डॉक्टर की मदद लेने से पहले कुछ प्राकृतिक उपायों का भी सहारा ले सकते हैं। अगर टाईम पर गलें की खराश का उपचार नहीं करवाया गया तों यह खांसी का रूप ले लेती है। इसीलिए आज हम आपकों बताऐंगें गले की खराश को ठीक करने के आसान घरेलू नुस्खे के बारे में, जानें यें खास उपाय......

दिल के लिए लाभकारी हो सकती है सूरज की रोशनी

• गले में खराश की शिकायत होने पर गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करें। नमक मिला गर्म पानी आपके गले में इंफेक्शन की वजह से आयी सूजन को कम करता है और आराम पहुंचाता है। बेहतर होगा कि जल्दी राहत के लिए आप हर तीन घंटे में गरारे करें।

शरीर का तापमान भी नियंत्रित करता है केला


• मसाला चाय के सेवन से भी गलें की खराश कों जल्दन से जल्दए खत्म किया जा सकता है। मसाला चाय बनानें के लिए लौंग, तुलसी, अदरक और काली मिर्च को पानी में डालकर उबालें, इसके बाद इसमें चाय पत्ती डालकर चाय बनाएं। इस चाय को गरम गरम ही पीएं। 

मैक्स बूपा ने नई स्वास्थ्य बीमा योजना 'गो-एक्टिव’ पेश की

• सर्दियों में गले की खराश की वजह सें श्लेष्मा झिल्ली की कोशिकाओं में सूजन हो जाती है। नमक इस सूजन को कम करता है जिससे दर्द में राहत मिलती है। इस प्रक्रिया को दिन में तीन बार करें।


• काली मिर्च, तुलसी व लौंग से बनी चाय पीने से गले में खराश की समस्या में आराम मिलता है। इन प्राकृतिक औषधियों से बनी गर्म चाय की चुस्कियों से गले को काफी राहत मिलती है, साथ ही यह चाय शरीर के लिए नुकसानदेह भी नहीं होती है।

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.