शरीर का मेटाबोलिज्म को ठीक रखती है ये चाय

Samachar Jagat | Monday, 12 Feb 2018 01:28:16 PM
This tea keeps the bodys metabolism right
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures

हेल्थ डेस्क। आमतौर पर हम लहसुन का इस्‍तेमाल खाने में तड़का लगाने या ग्रेवी बनाने के लिए करते हैं। लहसुन किसी भी बेजान सब्‍जी के स्‍वाद को जानदार बना देता है। लेकिन लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। ऐसे में लहसुन की चाय भी काफी गुणकारी है। इसमें एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह चाय स्वादिष्ट होने के साथ साथ सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में फायदेमंद होती है। इसका सेवन करने से हमें कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं नहीं होती है। तो चलिए जानते हैं लहसुन की चाय से मिलने वाले फायदों के बारे में......

विशुद्ध शाकाहारी खुराक पर्यावरण के लिए बेहतर : अध्ययन

• अगर आप सुबह लहसुन की चाय का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर का मेटाबोलिज्म ठीक रहता है जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करता है और आप स्वस्थ रहते हैं।

खुद पर हंसना मानसिक स्वास्थ्य के लिए हो सकता है अच्छा : अध्ययन

• इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है। इसके साथ ही एक्सट्रा फैट काट देता है। जिससे आसानी से वजन कम हो जाता है।

• लहसुन एक अच्छा एंटीआक्सीडेंट होता है जो फ्री रेडिकल को बनने से रोकने का काम करता है और इस वजह आपको कैंसर होने की संभावना कम होती है। सुबह-सुबह लहसुन की चाय से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इससे दिल की बीमारियां नहीं होती है।

शरीर में आयरन की पूर्ति करेंगे ये खाद्य पदार्थ

• लहसुन वाली चाय पीने से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

मधुमेह को ठीक करने में मददगार होगी करेले की नई किस्म

• वर्तमान समय में काफी लोग मधुमेह की बीमारी से जूझ रहे हैं। लहसुन की चाय मधुमेह की बीमारी को दूर रखती है। यह आपके शरीर के कोलेस्ट्रोल स्तर को कम करता है, जिससे मधुमेह की बीमारी नहीं होती है।

sourse google 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.