वायु प्रदूषण से 1.2 करोड़ बच्चों के मानसिक विकास पर असर पड़ सकता है: यूनिसेफ रिपोर्ट

Samachar Jagat | Thursday, 07 Dec 2017 04:30:14 PM
UNICEF report Air pollution can affect the mental development of 12 million children

नई दिल्ली। यूनिसेफ की एक रिपोर्ट में बताया गया कि भारत सहित दक्षिण एशिया में वायु प्रदूषण से 1.2 करोड़ शिशुओं के मानसिक विकास पर असर पड़ सकता है।रिपोर्ट ऐसे समय में आयी है जब दिल्ली और उत्तर भारत के कई राज्य वायु प्रदूषण के गंभीर संकट से जूझ रहे हैं।

अब हूबहू असली अंगों की संरचना का आभास होगा 3डी प्रिंट वाले कृत्रिम अंग से

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की भारत में संचार प्रमुख एलेक्जैंड्रा वेस्टरबीक ने कहा कि वायु प्रदूषण के संकट से लाखों भारतीयों बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण एशिया में वायु प्रदूषण के कारण एक साल से कम उम्र के करीब 1.22 करोड़ बच्चों का मानसिक विकास प्रभावित हो सकता है।

हवा में मौजूद खतरा वायु प्रदूषण किस तरह छोटे बच्चों के मानसिक विकास को प्रभावित कर सकता है रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रदूषणकारी तत्वों से दिमाग के ऊतक क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और संज्ञानात्मक विकास कमतर हो सकता है।

इससे पता चलता है कि जन्म के 1,000 दिनों के भीतर वायु प्रदूषण, अपर्याप्त पोषण एवं उत्तेजना और हिंसा की चपेट में आने से बच्चों के विकसित हो रहे दिमाग पर असर पडऩे के साथ उनका शुरूआती विकास प्रभावित हो सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण एशिया में बच्चों की ऐसी सबसे ज्यादा संख्या है जो प्रदूषण से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में रहते हैं, ऐसी जगहों पर जहां वायु प्रदूषण अंतरराष्ट्रीय स्तरों से छह गुना ज्यादा है।

एलेक्जैंड्रा ने कहा कि बच्चों के साफ हवा में सांस लेने के अधिकार एवं उनके स्वास्थ्य पर वायु प्रदूषण के खतरनाक असर को लेकर जागरूकता का प्रसार करना यूनिसेफ की प्राथमिकता में शामिल है।- एजेंसी

बेचैनी भरी नींद पार्किन्सन बीमारी का संकेत हो सकती है: अध्ययन

रूप निखारने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद है ये अचूक उपाय

विटामिन्स के खजाने से भरपूर शक्ककंदी करेगी हड्डिया मजबूत



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.