बंद नाक खोलने के ये तरीके देंगे आपको तुरंत राहत

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Oct 2017 04:25:14 PM
Ways to open the closed nose will give you immediate relief

हेल्थ डेस्क। नाक बंद की समस्या जुखाम या एलर्जी के कारण होती है। लेकिन, असली समस्या तब उत्पन्न होती है, जब आपकी नाक आसानी से नहीं खुलती और आपको बंद नाक की वजह से घुटन होने लगती है। तो इस से निजात पाने के लिए अपनाये ये घरेलु टिप्स.....

स्कूल का समय बहुत जल्द होने से बच्चों को हो सकता मानसिक अवसाद

भाप लें
बंद नाक खोलने का यह तरीका काफी पुराना और प्रभावकारी है, जो तुरंत आपको राहत देता है। इसके लिए आपको बस पानी गर्म करके किसी बर्तन में निकलना है और उसमें खुशबूदार तेल की कुछ बूंदे डालनी हैं। आपको जो भी महक पसंद हो। इसके अलावा आप इसमें अयोडीन की कुछ बूंदें या फिर विक्स कैप्सूल भी डाल सकते हैं। अब इस बर्तन की ओर चेहरा करके भाप लें। यह नाक खोलने के साथ ही सर्दी में आराम देगा।

बात- बात पर उगुलियां चटकना हो सकता है हानिकारक


नारियल का तेल
नारियल का तेल बंद नाक को खोलने में बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप नारियल के तेल को अपनी नाक पर और नाक के अंदर अप्लाई करें| ऐसा करने से आपकी नाक खुल जाएगी और आप अच्छे से सांस लें सकेंगे।

आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए इन चीज़ों को शामिल करें आहार में.....

गर्म पानी का सेवन
 ठंड या सर्दी की वजह से ही नाक बंद होने की समस्या होती है। इसे ठीक करने के लिए हल्का गर्म या गुनगुना पानी भी आपकी बहुत मदद कर सकता है। अगर आप सहज हैं तो इसके लिए अपना सिर पीछे की ओर झुकाएं और किसी ड्रॉपर की मदद से हल्के गर्म या गुनगुने पानी की कुछ बूंदे नाक के छिद्रों में डालें। कुछ ही देर में वापस सिर आगे कर लें और इस पानी को निकाल दें।

sousre google 

ज्यादा मात्रा में नमक के सेवन से हो सकता है खतरा

बच्चों की लंबाई को लेकर चिंता होने की बजाय खाने में शामिल करे ये चीज़ें

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.