'2 प्लस 2’ बैठक में तय हो सकती है ट्रंप की भारत यात्रा की तारीख

Samachar Jagat | Thursday, 02 Aug 2018 05:18:05 PM
2 plus 2 meeting may be decided in date of trip to India of Trump

वाशिगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने का भारत का निमंत्रण मिल चुका है तथा अगले माह दिल्ली में दोनों देशों के विदेश एवं रक्षा मंत्रियों की'2 प्लस 2’बैठक में उनकी यात्रा की तारीख तय करने के बारे में बातचीत होगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बुधवार को व्हाइट हाउस की नियमित प्रेस ब्रीफिग में एक सवाल के जवाब में कहा कि मुझे मालूम है कि निमंत्रण आ चुका है लेकिन मुझे नहीं लगता कि उस पर कोई अंतिम निर्णय लिया गया है।

ब्रिटेन से अपनी पूर्व प्रधानमंत्री का प्रत्यर्पण चाहता है थाईलैंड

मैं यह भी जानती हूं कि रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और विदेश मंत्री माइकल पोम्पियो अगले माह भारत की यात्रा पर जा रहे हैं और संवाद की प्रक्रिया को आरंभ करेंगे तथा इस साल राष्ट्रपति की यात्रा की संभावना पर चर्चा होने की संभावना है।

एक अन्य सवाल पर सैंडर्स ने कहा कि अमेरिका एवं भारत के बीच गहरी एवं सशक्त रणनीतिक साझेदारी है और हम इस साझेदारी को आगे बढ़ाने या सहयोग का विस्तार करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत एवं अमेरिका के बीच श्री पोम्पियो और मैटिस के साथ'2 प्लस 2’ बैठक में यह दिखाई देगा।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने उच्च प्रौद्योगिकी व्यापार के लिए भारत को सक्षम बनाने के मकसद से रणनीतिक व्यापार मान्यता एवं लाइसेंस छूट के टियर-एक में लाने की घोषणा की है। इससे भारत को नाटो देशों के समकक्ष दर्जा प्राप्त हुआ है।

इस निर्णय से अमेरिका की उच्च प्रौद्योगिकी खास कर रक्षा क्षेत्र एवं परमाणु क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों को भारत में प्रौद्योगिकी निर्यात करने या भारत में उत्पादन इकाई स्थापित करने के लिए लाइसेंस नहीं लेना होगा।

खुफिया, सरकारी जानकारी पर मीडिया की नियमित रिपो खतरनाक : व्हाइट हाउस

भारत भी पहले ही रक्षा क्षेत्र में  1०० प्रतिशत विदेशी निवेश की अनुमति का फैसला कर चुका है। ऐसी उम्मीद है कि'2 प्लस 2’बैठक में अमेरिका की ओर से महत्वपूर्ण निवेश की घोषणा हो सकती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.