इंडोनेशिया के लोमबोक द्वीप पर शक्तिशाली भूकंप, कम से कम 10 की मौत

Samachar Jagat | Monday, 20 Aug 2018 08:02:55 PM
A powerful earthquake struck Indonesia Lombok Dip, killing at least 10

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

माताराम। इंडोनेशिया के लोमबोक द्बीप पर भूकंप के कई शक्तिशाली झटके महसूस गए किए हैं। इसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है। कुछ हफ्ते पहले ही भूकंप की वजह से सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी और हजारों लोग बेघर हो गए थे।

स्कूल की पाठ्यपुस्तक में फरहान अख्तर को मिल्खा सिंह बताने पर तृणमूल कांग्रेस सांसद ने दिया ये बयान

रविवार दोपहर के करीब पहले 6.3 तीव्रता का भूकंप आया। इस वजह से भूस्खलन हुआ और लोग जान बचाने के लिए भागे। वहीं लोमबोक के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। इसके करीब 12 घंटे बाद, 6.9 तीव्रता का ज़लज़ला आया और फिर भूकंप बाद के कई शक्तिशाली झटके महसूस किए गए।

लोमबोक द्बीप पर 29 जुलाई और 5 अगस्त को भी भूकंप आया था जिसमें करीब 500 लोगों की मौत हो गई थी। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के मुताबिक, रविवार की शाम में आए शक्तिशाली भूकंप में 10 लोगों की मौत हो गई। ज्यादातर लोगों की मौत मलबे की चपेट में आने से हुई।

इनमें 6 लोगों की मौत पड़ोसी द्बीप सुम्बावा में हुई है। एजेंसी ने कहा कि लोमबोक में करीब 2 दर्जन लोग जख्मी हुए हैं और 150 से अधिक घर और पूजा स्थल क्षतिग्रस्त हुए हैं। इस माह के शुरू में आए ज़लज़ले की वजह से लोमबोक में हजारों घर, मस्जिदें और कारोबारी प्रतिष्ठान तबाह हो गए हैं।

सैफ अली खान की बेटी सारा ने इंस्टाग्राम पर किया डेब्यू, महज 1 दिन में ही फॉलोअर्स की संख्या लाखों के पार

राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवा नुगरोहो ने बताया कि कल शाम आए भूकंप की चपेट में वो लोग आए हैं जो घर से बाहर थे या आश्रय गृहों में थे। इसलिए हताहतों की संख्या कम है।उन्होंने कहा कि कल सुबह आए भूकंप की दहशत की वजह से लोगों ने घरों से बाहर रहना ही मुनासिब समझा। रविवार आए भूकंप के झटके बाली तक महसूस किए गए थे लेकिन वहां से नुकसान की खबर नहीं है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.