चीन में लाखों लोगों ने हॉकिंग को दी श्रद्धांजलि

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Mar 2018 04:01:18 PM
Millions of people in China pay tribute to Hawking

शंघाई। शारीरिक चुनौतियों के बावजूद विज्ञान जगत में अपनी छाप छोडऩे वाले स्टीफन हॉकिंग को चीन में लाखों लोगों ने बुधवार को सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी। अपने प्रशंसकों के प्यार को देखते हुए चीन में खासे चर्चित ब्रिटिश वैज्ञानिक ने दो साल पहले वीबो सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट खोला था और चीनी तथा अंग्रेजी दोनों में पोस्ट किया।

हिदुस्तान एयरोनॉटिक्स आईपीओ से जुटाएगी 4,230 करोड़ रुपए

वीबो ट्विटर की तरह का ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। अकाउंट खोलने के महज कुछ ही घंटे में उनके दस लाख प्रशंसक उनसे जुड़ गए और अब तक उनकी तादाद पचास लाख हो चुकी है। यहां पर उनके प्रशंसकों ने उन्हें ‘ हॉकिंग दादा’ या ‘ अंकल हॉकिंग’ जैसा उपनाम दिया। उनके निधन की खबर आते ही वीबो पर यह ट्रेंड करने वाला विषय बन गया और दो लाख कमेंट आ गए।

फूडपांडा ने बेंगलुरु में शुरू किया प्रौद्योगिकी केंद्र

वैज्ञानिक के निधन को कई ने ‘ बड़े सितारे का गिरना’ बताया। एक यूजर ने कहा कि उनका शरीर उन्हें बांध नहीं पाया। आज यह सुपरमानव दिमाग दुनिया छोड़ कर अगली रहस्यमयी यात्रा के लिए निकल चुका है। एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘‘ मुझे उम्मीद है दूसरी दुनिया से हमें सूचना भेजने की उनमें शक्ति थी। हॉकिंग ने चीन की यात्रा की थी और 2002 में वह चीन की दीवार देखने भी गए थे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.