नेपाल में नहीं चलेंगे दो सौ, पांच सौ, 2,000 रुपये के भारतीय नोट

Samachar Jagat | Friday, 14 Dec 2018 06:13:51 PM
Nepalese will not run two hundred, five hundred and Rs 2,000 Indian notes

काठमांडू। नेपाल सरकार ने देश में 100 रुपए से ऊपर मूल्य वाले भारतीय नोटों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। अब वहां 200, 500 और 2,000 रुपए के भारतीय नोट का लेन-देन में इस्तेमाल नहीं हो सकेगा। इससे वहां जाने वाले भारतीय पर्यटकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। नेपाल में भारतीय नोटों को आसानी से स्वीकार किया जाता है।

लीबिया के बेंगाजी में कैदी छुड़ाने के लिए अदालत पर हमला

नेपाली नागरिक भी अपनी बचत, लेनदेन और कारोबार के लिए भारतीय मुद्रा का बड़े पैमाने पर उपयोग करते हैं। नेपाल के सूचना एवं संचार मंत्री गोकुल प्रसाद बासकोटा ने कहा कि सरकार ने लोगों से 100 रुपए से अधिक मूल्य का भारतीय नोट रखने से मना किया है, क्योंकि सरकार ने उन्हें यहां कानूनी मान्यता नहीं दी है।

रोहिंग्या संकट ‘नरसंहार’ के समान: अमेरिका

उन्होंने कहा है कि सरकार ने 200, 500 और 2,000 रुपए के भारतीय नोटों को रखने और उसका इस्तेमाल नहीं करने का निर्णय किया है। सरकार जल्द इस मामले में एक आधिकारिक नोटिस देगी। इस निर्णय से भारत में काम करने वाले नेपाली श्रमिकों और नेपाल जाने वाले भारतीय पर्यटकों को भारी दिक्कत होगी।

सरकार भारतीय नागरिक को एक महीने के अंदर वापस भेजे: पाकिस्तानी कोर्ट 

भारत नेपाल का सबसे बड़ा व्यापार सहयोगी है और उसे अधिकतर उपभोक्ता सामान की आपूर्ति करता है। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने आठ नवंबर 2016 को 1,000 और 500 रुपए के पुराने नोटों को प्रचलन से बाहर कर दिया था और उसके बाद 2,000, 500 और 200 रुपए के नए नोट छापकर प्रचलन में जारी कर दिए। नोटबंदी से नेपाल और भूटान भी बड़े स्तर पर प्रभावित हुए थे क्योंकि वहां भारतीय मुद्रा का इस्तेमाल आम है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.