नाइजीरिया में डाकुओं से निपटने के लिए एक हजार सुरक्षाकर्मी होंगे तैनात

Samachar Jagat | Monday, 30 Jul 2018 08:53:14 AM
One thousand security personnel will be deployed to deal with the bandits in Nigeria

अबुजा। नाइजीरिया अपने उत्तर-पश्चिमी हिस्से में डाकुओं से लडऩे के लिए वायु सेना के अलावा एक हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात करेगा। राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने रविवार को अपने एक वक्तव्य में यह जानकारी दी। 

इस कदम से पता चलता है कि नाइजीरिया में सुरक्षा व्यवस्था कितनी खराब है। जहां अप्रभावी पुलिस बल के कारण विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों के बाहर वाले इलाकों में पहले से ही कमजोर कानून व्यवस्था और खराब हो गयी है। 

उल्लेखनीय है कि नाइजीरिया पिछले नौ वर्षों से आतंकवादी संगठन बोको हराम और इस्लामिक स्टेट का सामना कर रहा है। नाइजीरिया के उत्तर-पश्चिम में पिछले करीब चार वर्षों के दौरान डाकुओं का आतंक काफी बढ़ गया है। जमफारा प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित है। इस क्षेत्र में हत्या और अपहरण की लगातार हो रही घटनाओं के कारण लोगों की परेशानियां काफी बढ़ गयी हैं। 

जमफारा प्रांत के गांवों और कस्बों को आतंकित करने वाले डाकुओं पर भीषण हमलों की शुरुआत करने के लिए सरकार ने सेना, वायु सेना, पुलिस तथा नागरिक सुरक्षा बल समेत करीब एक हजार सुरक्षाकर्मियों को एकत्र कर लिया है। 

गौरतलब है कि वर्ष 2015 में नाइजीरिया की सत्ता संभालने वाले  बुहारी ने देश की सुरक्षा व्यवस्था दुरूस्त करने का वचन दिया था। नाइजीरिया में फरवरी 2019 में चुनाव होंगे। बुहारी के आलोचकों का कहना है कि उनके कार्यकाल में स्थिति बहुत खराब हो गयी है।  एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.