राष्ट्रपति कोविंद 21 नवंबर से 4 दिवसीय ऑस्ट्रेलिया यात्रा पर आएंगे

Samachar Jagat | Monday, 19 Nov 2018 05:54:40 PM
President Kovind will be on a four-day visit to Australia from November 21

मेलबर्न। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 21 नवंबर से 4 दिवसीय ऑस्ट्रेलिया यात्रा पर आएंगे। यह किसी भी भारतीय राष्ट्रपति की पहली राजकीय यात्रा होगी। इस दौरान वह ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष नेताओं के साथ द्बिपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के उपायों पर चर्चा करेंगे।

कोविंद फिलहाल दो देशों की यात्रा के पहले चरण के तहत वियतनाम में हैं। वह हनोई से सिडनी पहुंचेंगे। कैनबरा में भारतीय उच्चायोग द्बारा जारी एक बयान के अनुसार राष्ट्रपति गवर्नर जनरल पीटर कॉसग्रोव के निमंत्रण पर सिडनी और मेलबर्न की यात्रा करेंगे।

वक्तव्य में कहा गया है कि सिडनी में राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया जाएगा। इसके बाद कोविद और कॉसग्रोव वार्ता करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से भी मिलेंगे। दोनों नेता गांधीजी की 150 जयंती के जश्न के तहत न्यू साउथ वेल्स के परमाट्टा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का मिलकर अनावरण करेंगे।

कोविंद ऑस्ट्रेलियाई वित्तीय समीक्षा व्यापार सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे और ऑस्ट्रेलिया-भारत व्यापार परिषद (एआईबीसी) के वार्षिक रात्रिभोज में भी हिस्सा लेंगे। दोनों देशों के बीच द्बिपक्षीय व्यापार 19.7 अरब डॉलर का है। शुक्रवार को कोविंद मेलबर्न की यात्रा करेंगे और विक्टोरिया प्रांत की गवर्नर लिडा देसाउ से मिलेंगे। वह उनके सम्मान में दोपहर का भोज देंगी।

राष्ट्रपति मेलबर्न विश्वविद्यालय के छात्रों को भी संबोधित करेंगे और ज्ञान भागीदार के तौर पर ऑस्ट्रेलिया और भारत पर विशेष व्याख्यान में भी हिस्सा लेंगे। ऑस्ट्रेलिया में 70 हजार भारतीय छात्र हैं। कोविंद अपनी यात्रा के दौरान भारतवंशियों को भी संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति के साथ कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगड़े, सांसद कामाख्या प्रसाद तासा और हीना विजय कुमार गावित तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी रहेंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.