अमेरिका समर्थित सीरियाई विद्रोही गुटों ने आईएस पर जीत का एलान किया

Samachar Jagat | Saturday, 23 Mar 2019 02:05:14 PM
US-backed Syrian rebel groups announce victory over IS

बागुज। सीरिया में अमेरिका समर्थित विद्रोही गुटों ने पूर्वी सीरिया के बागुज गांव में इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाले आखिरी इलाके को मुक्त कराने के साथ ही आतंकवादी समूह पर जीत की शनिवार को घोषणा कर दी। कुर्द नेतृत्व वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज के प्रवक्ता मुस्तफा बाली ने ट्वीट कर कहा, ''बागुज मुक्त हो गया और आईएस के खिलाफ सैन्य जीत हासिल कर ली गई।

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव केे लिए 32 और उम्मीदवार घोषित किए

बागुज में आईएस के कब्जे वाले इलाके को मुक्त कराने के साथ ही आतंकवादियों के स्वयंभू खलीफा का अंत हो गया है। अमेरिका और उसके सहयोगियों का आईएस के चंगुल वाले क्षेत्रों को आजाद कराने का अभियान पांच साल तक चला। इस अभियान में 100,000 से अधिक बमों का इस्तेमाल किया गया और अनगिनत आतंकवादी और आम नागरिक मारे गए।

भाजपा ने महाराष्ट्र के लिए जारी सूची में चार सांसदों का टिकट काटा

घोषणा से एक दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एलान किया कि इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी अब सीरिया के किसी भी क्षेत्र में मौजूद नहीं हैं। आईएस ने इलाके में अपने कब्जे के दौरान बड़े पैमाने पर नरसंहार किया और इनका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर फैलाया।

साल 2014 में इराक के सिजार क्षेत्र में आतंक मचाने के दौरान उसने यजीदी धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय की हजारों महिलाओं और लड़कियों को बंधक बनाया और उन्हें यौन दास बनने के लिए मजबूर किया। इनमें से कई आज तक लापता हैं। आईएस का अब सीरिया या इराक में किसी भी क्षेत्र पर कब्जा नहीं है, लेकिन वह अब भी इन दोनों देशों में आतंकवादी हमले कर रहा है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.