अमेरिकी विदेश मंत्री उत्तरी कोरिया पहुंचे, उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर उत्साहित

Samachar Jagat | Friday, 06 Jul 2018 02:53:37 PM
US Secretary of State arrives in North Korea,North Korea is excited about nuclear disarmament

प्योंगयांग। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग के बीच सिंगापुर में  20 दिन पहले हुई मुलाकात के बाद अमेरिका विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने उत्तरी कोरिया पहुंंचकर परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर चर्चा करने वहां पहुंच गए।

अंतरराष्ट्रीय समुदाय की नजरें वहां लगी हुई है कि क्या होगा। इसी बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन पर परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अधिक विस्तृत प्रतिबद्धता के वास्ते दबाव बनाने के लिए गुरुवार को प्योंगयांग पहुंचे।

मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर कोरिया की राजधानी पहुंचने पर पोम्पिओ का किम के दाएं हाथ माने जाने वाले किम योंग चोल और उत्तर कोरियाई विदेश मंत्री री योंग हो ने स्वागत किया।

परमाणु समझौते को बचाए रखने वाला यूरोप का प्रस्ताव पर्याप्त नहीं : ईरान

पिछले महीने सिंगापुर में हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से सुरक्षा गारंटी के बदले परमाणु निरस्त्रीकरण का वादा किया था।

पोम्पिओ की इस यात्रा का मकसद कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण सम्बंधी प्रतिबद्धताओं पर ठोस बातचीत करने का है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने अपने साथ यात्रा कर रहे पत्रकारों से पूर्व में कहा था कि हमारे नेताओं ने उत्तर कोरिया के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण पर सिंगापुर शिखर वार्ता में वादे किए।

उन्होंने कहा है कि इस यात्रा पर मैं इन प्रतिबद्धताओं की कुछ जानकारियां चाह रहा हूं और साथ ही मैं चाह रहा हूं कि दोनों नेताओं ने एक-दूसरे और दुनिया से जो वादे किए, उन्हें पूरा करने की गति बरकरार रहे।

मैक्सिको में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोटों से 24 की मौत, 49 घायल

मैं उम्मीद करता हूं कि उत्तर कोरिया भी यह करने के लिए तैयार है। वरिष्ठ सहायकों के साथ सुबह प्योंगयांग पहुंचे शीर्ष अमेरिकी राजनयिक का पहली बार उत्तर कोरिया की राजधानी में रातभर ठहरने का कार्यक्रम है।

पोम्पिओ ने एक ट्वीट में कहा कि वह उत्तर कोरिया के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण पर काम जारी रखने को लेकर उत्साहित हैं जैसी कि किम ने सहमति जताई थी।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.