4 या 5 अप्रैल : जानिए किस दिन है नवमी

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Apr 2017 05:06:01 AM
4 or 5 April Know what day is navmi

चैत्र नवरात्र चल रहे हैं, इस बार नवरात्र शुरू कब होंगे इसको लेकर भी लोगों में संशय बना रहा, इसी कारण कुछ लोगों ने 28 मार्च को घट स्थापना की और कुछ ने 29 मार्च से नवरात्र व्रत शुरू किया। इसके साथ ही नवमी तिथि को लेकर भी इस बार भ्रम की स्थिती बनी हुई है। कुछ लोग 4 अप्रैल को ही नवमी की पूजा कर नवरात्र संपन्न कर देंगे और कुछ 5 अप्रैल को नवमी पर कन्या पूजन करेंगे। हम आपको यहां बता रहे हैं कि नवमी कब है और कब कन्या पूजन करना शुभ रहेगा.....

इस शंख की पूजा करने से चमक उठेगी आपकी किस्मत

4 अप्रैल :-

आपको बता दें कि 4 अप्रैल मंगलवार को श्री दुर्गा अष्टमी व्रत है, इस दिन सुबह 11 बजकर 21 मिनट तक अष्टमी तिथि रहेगी और इसके बाद नवमी तिथि प्रारंभ हो जाएगी।

शास्त्रानुसार भगवान श्रीराम का जन्म मध्य व्यापनी चैत्र शुक्ल नवमी में पुनर्वसु नक्षत्र में हुआ था और चार अप्रैल 2017 को मध्याह्न के समय नवमी पुनर्वसु नक्षत्र में है।

जानिए! चार नवरात्र होने के बाद भी क्यों है केवल दो नवरात्रों का महत्व

इसी कारण रामनवमी और राम जन्म महोत्सव इसी दिन मनाया जाएगा। अगर आप नवमी पूजन 4 अप्रैल को करना चाहते हैं तो 11 बजकर 21 मिनट के बाद कन्या पूजन करके नवरात्र का समापन कर सकते हैं।

5 अप्रैल :-

5 अप्रैल के दिन नवमी तिथि सुबह 10 बजकर 4 मिनट तक ही रहेगी। अतः इस दिन केवल 10 बजे तक की कन्या पूजन करना शुभ रहेगा।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

जानिए! आखिर माता दुर्गा ने शेर को ही क्यों चुना अपनी सवारी के लिए

जानिए मां दुर्गा के 108 नाम और उनके अर्थ के बारे में .....

Navratri Special : मां दुर्गा के नौ रूप और उनकी महिमा

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.