बिहार में लोक आस्था का महापर्व चैती छठ आज से शुरू

Samachar Jagat | Friday, 31 Mar 2017 11:03:09 AM
Chaiti Chhath 2017 starts today

पटना। बिहार में सूर्योपासना का चार दिवसीय महापर्व चैती छठ आज से शुरू हो गया है, पर्व को लेकर राजधानी पटना, सूर्य नगरी के रुप में विख्यात देव समेत राज्य के विभिन्न जिलों में लोग तैयारियों को अंतिम रुप देने में लगे हैं। सूर्योपासना के चार दिवसीय महापर्व के पहले दिन छठव्रती श्रद्धालु नर-नारी अंतःकरण की शुद्धि के लिए नहाय खाय के संकल्प के साथ नदियों -तालाबों के निर्मल एवं स्वच्छ जल में स्नान करने के बाद शुद्ध घी में बना अरवा भोजन ग्रहण कर व्रत को शुरू करेंगे।

जानिए! आखिर माता दुर्गा ने शेर को ही क्यों चुना अपनी सवारी के लिए

महापर्व के दूसरे दिन श्रद्धालु दिन भर बिना जलग्रहण किए उपवास रखने के बाद सूर्यास्त होने पर पूजा करते हैं और उसके बाद एक बार ही दूध और गुड़ से बनी खीर खाते हैं तथा जब तक चांद नजर आए तब तक पानी पीते हैं और उसके बाद से उनका करीब 36 घंटे का निराहार व्रत शुरू होता है।

जानिए मां दुर्गा के 108 नाम और उनके अर्थ के बारे में .....

लोक आस्था के महापर्व के तीसरे दिन व्रतधारी अस्ताचलगामी सूर्य को नदी और तालाब में खड़े होकर प्रथम अर्घ्य अर्पित करते हैं। व्रतधारी डूबते हुए सूर्य को फल और कंद मूल से अर्घ्य अर्पित करते है। महापर्व के चौथे और अंतिम दिन फिर से नदियों और तालाबों में व्रतधारी उदीयमान सूर्य को दूसरा अर्घ्य देते हैं जिसके बाद श्रद्धालुओं का 36 घंटे का निराहार व्रत समाप्त होता है और वे अन्न ग्रहण करते हैं।-एजेंसी

(Source - Google)

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

चांदी से जुड़े ये उपाय चमका देंगे आपकी किस्मत

कहीं आपके अवगुण तो नहीं बन रहे आपकी असफलता का कारण

ईशान कोण के लिए कुछ खास वास्तु टिप्स

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.