चैत्र नवरात्र स्पेशल : नाव पर सवार होकर आई मां हाथी पर बैठकर करेंगी प्रस्थान

Samachar Jagat | Sunday, 02 Apr 2017 04:26:11 PM
Chaitra Navaratri Special 2017

चैत्र नवरात्रों में पूरे विधि-विधान से माता दुर्गा की पूजा और व्रत किया जाता है। इन दिनों में माता के अनेक नामों का पाठ किया जाता है, नवरात्र के प्रत्येक दिन माता का रूप और वाहन अलग-अलग होते हैं। शास्त्रों में माता दुर्गा के अनेक वाहन बताए गए हैं, नवरात्र के प्रारंभ में माता जिस वाहन पर आती हैं और नवरात्र के अंतिम दिन जिस वाहन से प्रस्थान करती हैं उसका शास्त्रानुसार बहुत महत्व होता है।

चैती छठ के दूसरे दिन लाखों लोगों ने गंगा में लगाई डुबकी

देवी पुराण के अनुसार माता के आगमन का वाहन- रविवार व सोमवार को हाथी, शनिवार व मंगलवार को घोड़ा, गुरुवार व शुक्रवार को पालकी, बुधवार को नौका होता है। वहीं प्रस्थान के लिए वाहन रविवार व सोमवार को भैंसा, शनिवार और मंगलवार को सिंह, बुधवार व शुक्रवार को गज या हाथी होता है।

नवरात्र के पांचवे दिन दो लाख श्रद्धालुओं ने किए देवी शारदा के दर्शन

इस बार चैत्र नवरात्र के प्रारंभ में माता का आगमन नौका या नाव से हुआ और माता हाथी पर बैठकर प्रस्थान करेंगी। ये दर्शाता है इस बार माता का आगमन व गमन जनजीवन के लिए हर प्रकार की सिद्धि देने वाला है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

चांदी से जुड़े ये उपाय चमका देंगे आपकी किस्मत

कहीं आपके अवगुण तो नहीं बन रहे आपकी असफलता का कारण

ईशान कोण के लिए कुछ खास वास्तु टिप्स



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.