माता सीता की ये बात सुनकर हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर पर लगा लिया सिंदूर, जानिए इस रोचक कथा के बारे में ....

Samachar Jagat | Wednesday, 17 Apr 2019 04:33:36 PM
Hanuman ji Put vermilion on your whole body Listening This talk to Maa Sita

धर्म डेस्क। हनुमान जयंती पर बजरंगबली की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। इस बार 19 अप्रैल को हनुमान जयंती है और हनुमान जी की पूजा करते समय इस दिन उन्हें सिंदूर अर्पित जरूर करें। माना जाता है कि अगर हनुमान जयंती पर हनुमान जी को सिंदूर अर्पित किया जाए तो इससे वे जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं और भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। आखिर क्यों किया जाता है हनुमान जी को सिंदूर अर्पित और क्यों होते हैं वे सिंदूर से इतने प्रसन्न आइए जानते हैं इसके बारे में ...........

महाभारत के युद्ध में अहम भूमिका निभाने वाली ये महिला हवनकुंड से हुई उत्पन्न, जानिए जन्म से जुड़ी रोचक कथा के बारे में..

हिंदू धर्म में विवाहित स्त्रियां अपनी मांग में सिंदूर लगाती हैं और इसे सुहाग का प्रतीक माना जाता है। ये माना जाता है कि जो ​स्त्री प्रतिदिन अपनी मांग में सिंदूर लगाती है उसके पति की आयु लंबी होती है। पौराणिक कथा के अनुसार एक बार माता सीता जब अपनी मांग में सिंदूर लगा रही थीं तो हनुमान जी ने उनसे पूछा कि मां आप मांग में ये सिंदूर क्यों लगा रही हैं। 

एक महीने से बंद शुभ कार्य ख्रर मास समाप्त होते ही हुए शुरू, अप्रैल माह में हैं विवाह के इतने शुभ मुहूर्त

इस पर मां सीता ने हनुमान जी को बताया कि अगर कोई महिला अपनी मांग में सिंदूर लगाती है तो इससे उसके पति की उम्र लंबी होती है और वे श्री राम की लंबी उम्र के लिए अपनी मांग में सिंदूर लगा रही हैं। मां सीता की ये बात सुनकर हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर पर सिंदूर का लेप कर लिया और तभी से वे अपने स्वामी श्रीराम के लिए पूरे शरीर पर सिंदूर लगाते हैं। इसी वजह से जो व्यक्ति हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करता है उससे वे जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं।

(आपकी कुंडली के ग्रहों के आधार पर राशिफल और आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में भिन्नता हो सकती है। पूर्ण जानकारी के लिए कृपया किसी पंड़ित या ज्योतिषी से संपर्क करें।)

अगर इस मंदिर में पति-पत्नी एक साथ कर लें माता के दर्शन तो वैवाहिक जीवन में परेशानियां हो जाती है शुरू

जो भूखा शेर मां दुर्गा को अपना भोजन बनाने के लिए आया था उसे ही बना लिया देवी ने अपना वाहन, जानिए क्यूं


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.