11 अगस्त को होगा साल 2018 का तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण

Samachar Jagat | Friday, 10 Aug 2018 04:36:08 PM
The third and last solar eclipse of 2018 will be on August 11

धर्म डेस्क। साल 2018 का तीसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 11 अगस्त को पड़ेगा। सूर्य ग्रहण दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा और ये शाम 5 बजे तक रहेगा। इस ग्रहण का भारत में कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा, इसे नॉर्थ अमेरिका, नॉर्थ पश्चिमी एशिया, साउथ कोरिया, मास्को, चीन जैसे कई देशों में देखा जा सकता है। आपको बता दें कि भारतीय ज्योतिष में ग्रहण का बहुत महत्व है क्योंकि उनका सीधा प्रभाव मानव जीवन पर होता है। सूर्य ग्रहण सदैव अमावस्या के दिन घटित होता है और आज भी सावन मास की अमावस्या है। ग्रहण को धार्मिक दृष्टि से अशुभ माना जाता है। 

क्या होता है सूर्य ग्रहण :-

सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है जो सूर्य चंद्र व पृथ्वी की विशेष स्थिति के कारण बनती है। जब चंद्र सूर्य व पृथ्वी के बीच आता है तब सूर्य कुछ देर के लिए अदृश्य हो जाता है, इस स्थिति को सूर्य ग्रहण कहते हैं। इसमे चंद्र, सूर्य व पृथ्वी एक ही सीध में होते हैं व चंद्र पृथ्वी और सूर्य के बीच होने की वजह से चंद्र की छाया पृथ्वी पर पड़ती है। 

पूर्ण सूर्य ग्रहण :-

आपको बता दें कि पूर्ण ग्रहण के समय पृथ्वी पर सूर्य का प्रकाश पूर्णतः अवरुद्ध हो जाता है और पृथ्वी पर पूरी तरह अंधेरा हो जाता है, ये ग्रहण पूर्ण सूर्यग्रहण कहलाता है। 

आंशिक सूर्य ग्रहण :-

जब चन्द्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच में इस प्रकार आता है कि सूर्य का कुछ ही भाग पृथ्वी से दिखाई नहीं देता है अर्थात सूर्य के केवल कुछ भाग को चन्दमा अपनी छाया में ले पाता है। ऐसा ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण कहा जाता है। 

(इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।)

भगवान शिव के भी परमप्रिय सेवक हैं धन के देवता कुबेर, प्रसन्न करने के लिए करें इस मंत्र का जाप

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.