गर्भावस्था के बाद अच्छे स्वास्थ्य के लिए 3 टिप्स

Samachar Jagat | Saturday, 05 Oct 2019 05:31:18 PM
3 tips for good health after pregnancy

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका खान-पान पहले कैसा था! यदि आपका आहार पहले से ही स्वस्थ व संतुलित है, तो आपको अपने आहार में शायद थोड़े-बहुत बदलाव ही करने होंगे। मगर यदि आप पहले रेडीमेड भोजन या टेक अवे भोजन पर निर्भर रहती थीं या फिर आपको जंक फूड या चॉकलेट खाने की आदत है, तो आपको अपने आहार में पूरा बदलाव करना होगा और पौष्टिक भोजन पर जोर देना होगा। गर्भावस्था में स्वस्थ आहार खाना जरुरी है जैसे कि ब्राउन राइस, साबुत अनाज, किनोआ, जई (ओट्स), ज्वार, बाजरा, सूजी और होलग्रेन ब्रेड और पास्ता आदि का सेवन करें। इनसे आपको और शिशु को न केवल ज्यादा पोषक तत्व मिलेंगे, बल्कि इनसे आपका पेट ज्यादा समय तक भरा-भरा रहेगा। साथ ही स्टार्चयुक्त जड़ वाली सब्जियां जैसे कि आलू, जिमिकंद, शकरकंदी, अरबी या कच्चा केला आदि भी खाएं।


loading...

* आराम करें

आपकी मांसपेशियों को दिन के सभी घंटों और के दौरान अपने बच्चे को उठाने, ले जाने, खिलाने, रॉक करने से तनाव होने की संभावना है। इसलिए आप अपने को पार्टनर को मसाज से मांसपेशियों को आराम करने में मदद कर सकता है। आपके कंधे, हाथ, पीठ के निचले हिस्से, जांघों मांसपेशियों को आराम करने में मदद कर सकता है। मालिश करने से पहले मालिश सौम्य लोशन या तेल का उपयोग करे।

* हाइड्रेटेड रहना

आप अपने अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराती है। तो में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए आपको पानी और जूस का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए। कि जब भी आप अपने बच्चे को खिलाने के लिए बैठें तो एक गिलास पानी पिएं। ऐसे भारी खाद्य पदार्थ जो आपका वजन कम कर सकते हैं जंक फ़ूड खाने के बजाय इसके साथ, हल्के खाद्य पदार्थों को खाएं, जिनमें नमी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे फल और सब्जियाँ और ड्राई फ्रूट।

* नींद

जब आपके ऊपर बच्चे की जिम्मेदारी आती है। तो अपने बच्चे के झपकी समय आप भी उस समय सो सकते है। जब आपका बच्चा सोता है, तो उसे हवा देने की कोशिश करें। दोपहर के भोजन के बाद सभी कैफीन युक्त पेय से बचें। जितना संभव हो सके अपने बेडरूम को शांत और आरामदायक बनाएं। यदि आपका बेडरूम शांत और अंधेरा है, तो आप बेहतर नींद लेंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.