सौंफ खाने से 3 जबरदस्त फायदे, जानिए सेवन का सही तरीका क्या है?

Samachar Jagat | Friday, 20 Sep 2019 12:45:14 PM
3 tremendous benefits from eating fennel, know what is the right way to consume?

 सौंफ़ के बारे में आप सभी जानते होंगे , ये हर भारतीय रसोई में आपको आसानी से मिल जायेगा।  सौंफ़ का इस्तेमाल हम स्वादिस्ट वयंजन बनाने में करते है, लेकिन क्या आपको पता है इसके अनोखे फायदे के बारे में , तो चलिए जानते है खाने के 3 हेल्थ फायदे बतायेगे।


loading...

*  ब्लड प्रेशर : सौंफ नाइट्रेट की मात्रा को बढ़ाते हैं, जो हमारे ब्लड प्रेशर की चेक करने में मदद करता है। सौंफ में पोटेशियम एलिमेंट होता है जो हमारे बॉडी सेल्स और बौडिल्य फ्लुइड्स का एसेंशियल कॉम्पोनेन्ट है। यह हमारे हार्ट रेट, ब्लड सर्कुलेशन और, ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए  रोजाना एक आधा कप सौंफ में पानी मिलकर रातभर रख दे फिर उसके  करे।

* पाचन में सुधार करता है: सौंफ़ खाने से पाचन की समस्या नहीं होती। सौंफ़ के बीजों अपच, सूजन और कब्ज को ठीक करने में भी मदद करता है। सौंफ़ में एस्ट्रैगोल, एनेथोल और फेनकोन होते हैं; ये एलिमेंट्स सौंफ़ के बीज में एंटीस्पास्मोडिक और एंटी-इन्फ्लेमेट्री बनाते हैं। इसलिए खाना के बाद हमे सौंफ़ के बीजों का सेवन करना चाहिए।

* हमारे बॉडी पर कूलिंग इफ़ेक्ट पड़ता है: सौंफ के बीज बॉडी के टेम्परेचर को शांत करने में मदद करता है। इसे ज्यादा गर्मियों में खाना चाहिए। ये आपकी बॉडी को कूल रखने में मदद करेगा। जब हमारे बॉडिल्य फ्लुइड्स और बॉडी टेम्परेचर इम्बैलेंस्ड होता है। तो हमे दिन भर में कम से कम एक चम्मच सौंफ के बीज खाने चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.