कमर दर्द में आराम पाने के लिए डाइट में शामिल करें सूखे अंजीर

Samachar Jagat | Sunday, 05 Aug 2018 11:22:13 AM
Add dry figs to get relief in back pain

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। आजकल के लोग काम के प्रेशर को लेकर अधिक चिंतिंत रहते हैं। दिनभर की भागदौड़ के चलते शरीर अकड़ जाता है। जब रात को सोते है तो पूरे शरीर में दर्द होता है। दर्द के रहते रात को ढंग से सो भी नहीं पाते। ऑफिस में घंटों बैठे रहने और गलत खानपान के कारण कई तरह की बीमारियां होने लगती है। साथ ही जरुरी पोषक तत्वों की कमी होने से कमर दर्द और पैर दर्द जैसी परेशानियां आम है। तो आपको बता दें कि अंजीर हर तरह के दर्द में आराम देता है।

इन कारणों को जानकर समय रहते करें माइग्रेन से बचाव

महिलाओं की सबसे बड़ी परेशानी कमर दर्द होती है। तो अंजीर इसके लिए फायदेमंद है। इसके लिए अंजीर की छाल, सोंठ और धनियां को बराबर मात्रा में लेकर कूट लें और रात को पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। कमर दर्द में आराम मिलेगा।

अगर बुजुर्ग लोगों को किसी तरह का दर्द हो तो सूखे अंजीर खाने चाहिए। अपनी डाइट में अंजीर को शामिल कर दर्द को दूर कर सकते हैं। खासतौर पर अंजीर हड्डियों को मजबूत बनाता है।

जानिए! स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है खुलकर हंसना

आजकल घुटनों में दर्द की समस्या आम हो गई है। इसलिए अंजीर इसके लिए रामबाण इलाज है। घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना 3-4 अंजीर का सेवन करें। सूखे अंजीर में भरपूर मात्रा में कैल्सियम होता है जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा अंजीर एन्टीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है।

सूखे अंजीर में पानी 80%, कैल्शियम 0.06%, कार्बोहाइड्रेट 63%, फाइबर 2.3%, वसा 0.2%, प्रोटीन 3.5%, क्षार 0.7%, सोडियम, पोटेशियम, तांबा, सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

वायु प्रदूषण का कम स्तर भी दिल के लिए नुकसानदायक : अध्ययन

पिछले तीन वर्षों के दौरान एचआईवी रोगियों की संख्या में कमी आई

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.