गर्मीयों में करे इन चीजों से परहेज, नहीं तो हो सकते है बीमार

Samachar Jagat | Thursday, 25 Apr 2019 05:37:24 PM
Avoid these things in the summer, otherwise it may be sick

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मीयों का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में सबसे ज्यादा सावाधानी खान-पान पर रखने की जरुरत होती है। क्योंकि इस मौसम में यदि खान-पान में थोडी सी भी लापरवाही करते है तो ​बीमार हो सकते है। कई बार स्वाद और आदत के कारण वो खाना भी खा लेते है। जो कि इस मौसम में पचने में आसान नहीं होते है। तो वहीं अपच की समस्या इस मौसम में आम समस्या है। इसलिए इस मौसम में पचने में आसान और हाइड्रेट रखने वाले भोज्य पदार्थ का उपयोग करना चाहिए। आइए जानते है कि गर्मी के मौसम में किन चीजों को नहीं खाना चाहिए। 


1.स्पाइसी खाना

हम अपने खाने में अलग—अलग तरीके के मसाले का प्रयोग करते है। क्योंकि मसाले से खाना टेस्टी बनता है। लेकिन गर्मीयों में ज्यादा मसालेदार खाना खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। इसका कारण है कि मसालों में तासीर की गर्मी जो कि हमारे शरीर में गर्मी बढाने का काम करती है। इसलिए इस मौसम में ज्यादा मासले खाने से बचना चाहिए। 


2.नॉन-वेज खाना

गर्मीयों में नॉन वेज का भी सेवन कम करना चाहिए। इसके साथ ही आप घर में बना हुआ नॉन वेज ही खाए। क्योंकि बाहर के खाने में गर्मियों में साफ सफाई में लापरवाही की समस्या बढ़ जाती है। 

3.जंक फूड
इसके अलावा आप जंक फूड का सेवन भी कम करे। हालांकि आजकल जंक फूड खाने का एक चलन चल गया है। गर्मी के मौसम में पिज्जा, बर्गर, पैटिज खाने से बचें। ये ऑइली होने के साथ-साथ हेल्थ के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकते हैं।

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.