खाना खाने के बाद भूलकर भी नहीं करे ये काम, नहीं तो...

Samachar Jagat | Friday, 15 Mar 2019 06:54:03 PM
Do not forget to eat after eating this work, otherwise ...

लाइफस्टाइल डेस्क। ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वे खाना खाने के बाद तुरंत सो जाते है। ऐसा करने से आप ​बीमार हो सकते है। यदि आपकी भी ऐसी ही आदत है तो आप इस आदत को सुधार ले। क्योंकि नहीं तो आप बीमार हो सकती है। आप रात में ही नहीं दिन में भी खाना खाने के बाद सोते है, तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते है। इसलिए आप इस आदत को बदल ले। क्योंकि आपकी यह आदत आपको बीमार सकती है। आइए जानते है कि यदि आपको यह आदत है तो आइए जानते है इससे होने वाली परेशानियों के बारे में...

आपको बता दें कि यदि आपको खाना खाने के बाद सोने की आदत है। तो ए​सडिटी और जलन हो सकती है। खाने के बाद सोने से डाइजेशन प्रॉसेस को भी धीमा कर देता है। खाना खाने के बाद शरीर खाने को पचाना शुरू कर देता है। इसके साथ ही खाना पचाने के लिए आंत एसिड बनाता है। यदि ऐसे में आप सो जाते है। तो ऐसे में एसिड पेट से निकल कर फूड पाइप और फेफडों के हिस्सों में पहुंच जाता है। तो इस कारण से जलन होने लगती है। 

इसके अलावा यदि खाना खाने के बाद में सो जाते है, तो खाना भी सही तरह से नहीं पच पाता है। क्योंकि सोने से आपके शरीर के कई अंग स्थिर हो जाते है और इसके साथ ही काम रोक देते है। ऐसे में सोने के दौरान पाचन की क्रिया जो कि धीमी हो जाती है और बाधा भी आती है। 

आपको बता दें कि खाना खाने के बाद शरीर में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में यदि आप खाते ही सो जाते हैं, तो शुगर बॉडी में यूज नहीं हो पाता है। बाद में ज्यादा शुगर खून में घुलने लगता हैं। इस कारण से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.