यदि आप भी है गर्म चाय पीने के शौकिन तो हो सकती है यह खतरनाक बीमारी

Samachar Jagat | Friday, 22 Mar 2019 12:16:06 PM
If you are too hot tea drinkers, then this dangerous disease can happen

लाइफस्टाइल डेस्क। लोग चाय के शौकिन होते है। तो वहीं कई लोग तो गर्म चाय पीते है। उनको ठंडी चाय या फिर थोडी देर रखी हुई चाय अच्छी नहीं लगती है। वे गर्म चाय पीना ही पसंद करते है। लेकिन बता दें कि गर्म चाय पीने से मुंह का कैसर भी हो सकता है। इस बात का खुलासा एक शोध के माध्यम से हुआ है। इसलिए यदि आप भी गर्म चाय पीने के शौकिन है तो संभल जाए। 

आपको बता दें कि शोध के अनुसार गर्म चाय पीने वालों को इसोफेगल यानि खाने की नली का कैंसर होने का खतरा रहता है। यह उन लोगों में ज्यादा होने का खतरा रहता है जो कि रोजाना 75 डिग्री सेल्सियस या फिर इससे ज्यादा गर्म चार पीते है। गौरतलब है कि चाय को चार मिनट तक ठंडे करने पर पीने से इस बीमारी का खतरा कम होता है। हालांकि इससे पहले एक शोध में भी इस बात की जानकारी सामने आई थी कि गर्म चाय या कॉफी पीने से भोजन की नली में कैंसर का खतरा बढ जाता है। इस चीज का मुख्य कारण है कि गर्म चील हमारे गले के टिशूज को नुकसान पहुंचाती है। 


तो वहीं इसके अलावा चाय को उतारने के बाद दो मिनट के अंदर इसे पीने वाले लोगों में इस कैंसर का खतरा ज्यादा पाया जाता है। इस बात की जानकारी भी एक शोध में पाई गई है। यह रिसर्च करीब 50 हजार लोगों पर किया गया। जिसमें इस बात की जानकारी सामने आई की ज्यादा गर्म चाय पीने से गले को नुकसान होता है। विशेषज्ञों ने इस पर राय दी है कि चाय को हमेशा ठंडा करके ही पीना चाहिए। या फिर चाय को उतराने के बाद पांच मिनट बाद पीना चाहिए। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.