सर्दियों में आप भी नहाते है गर्म पानी से हो जाएं सावधान, हो सकते है ये नुकसान

Samachar Jagat | Monday, 07 Jan 2019 06:40:38 PM
In the winter, you also bathed with warm water, be careful, this loss

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों में अक्सर लोग नहाने से परहेज करते है। लेकिन इसके बाद भी लोगों को मजबूरी में नहाना पड़ता है। अक्सर हमने देखा है कि लोग सर्दियों में गर्म पानी से नहाते है। लेकिन यह आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता है। एक शोध के मुताबिक पानी का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक ही होना चाहिए। अगर आप इससे ज्यादा गर्म पानी से नहाते है तो आपको नुकसान हो सकता है। हालांकि डॉक्टर भी हल्का गर्म पानी से नहाने की सलाह देते है। तो आइए इसमें जानते है कि गर्म पानी से होने वाले नुकसान के बारे में...


आपको बता दें कि गर्म पानी में नहाने से स्किन का मॉइश्चर कम हो जाता है। इस कारण से त्वचा अपनी दमक खो देती है। इसके साथ ही गर्म पानी स्किन की नमी को सोख लेता है। इससे भी स्किन में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। गर्म पानी से नहाने के कारण स्किन के टिशूज को नुकसान पहुंचता है। ये डैमेज होने लगते है। ऐसे में त्वचा में झुर्रियां आना शुरू हो जाती है। 


दरअसल, गर्म पानी से बालों को भी नुकसान होता है। गर्म पानी से बालों का मॉइश्चर कम हो जाता है। जिससे बाल रफ और ड्राइ होने लगते है। इससे बाल रूखे भी हो जाते है। जिससे इनका झड़ना शुरू भी हो जाता है। गर्म पानी से सिर धोया जाए तो यह स्कैल्प को ड्राई करता है। जिससे डैंड्रफ बढ़ सकते है। 


गौरतलब है कि गर्म पानी से हाथ और पैर के नाखूनों पर भी बुरा असर पडता है। इससे नाखूनों के टूटने , इंफेक्शन और आसपास की स्किन फटने की समस्या आ जाती है। इससे आंखों की नमी भी कम हो सकती है। इससे आंखों में रेडनेस, खुजली और बार— बार पानी आने की समस्या हो सकती है।  

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.