जानें डेंड्रफ का प्रभाव आपके चेहरे पर कैसे पड़ता है 

Samachar Jagat | Saturday, 29 Oct 2016 11:42:27 AM
Know About Dandruff Effect On Face

अकसर सिर की त्वचा ज्‍यादा तैलीय या चिकनाई वाली होने पर यह समस्या हो जाती है। इस समस्या के कारण न सिर्फ बालों की मजबूती पर नकारात्मक असर पड़ता है, बल्कि डैंड्रफ की इस समस्या की वजह से अकसर शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन इसके नुकसान सिर्फ इतने ही नहीं हैं, डैंड्रफ के कई अन्‍य साइड इफेक्‍ट्स भी होते हैं। डैंड्रफ या रूसी सिर पर होने वाली एक बेहद आम समस्या है जो रूखी व खुजली वाली तैलीय त्वचा, बैक्टीरिया या सिर पर फंगल इन्फेक्शन की वजह से होती है।जैसे इससे चेहरे को भी कई नुकसान होते हैं। चलिए जानें डैंड्रफ के कारण चेहरे पर होने वाले नुकसान क्या होते हैं। 

शराब का सेवन करने से महिलाओं के स्वास्थ्य को खतरा  

मुंहासों की समस्या का कारण
यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन हेल्थ सर्विसेज़ के मुताबिक रूसी की समस्या से प्रभावित लोगों को मुंहासों की समस्या से जूझना पड़ता है। रूसी का सबसे प्रमुख लक्षण रूखी त्वचा के छिलके या पपड़ी जैसा गिरना होता है। इनके कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरे तथा शरीर पर मुंहासे होने लगते हैं। जो लोग पहले से ही मुहांसों की समस्या से जूझ रहे होते हैं उनके लिए डैंड्रफ और भी ज्यादा समस्या का कारण बन सकती है। मुंहासे होने के कारणों में रूसी भी एक प्रमुख कारण होता है।
  
चेहरे पर यदि मुंहासे अधिक हो तो मुंहसों के साथ डैंड्रफ का भी उपचार करना चाहिए, क्योंकि जब तक डैंड्रफ साफ नहीं होंगे, तब तक मुंहासों का पूरी तरह उपचार नहीं किया जा सकता है। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, पीठ पर होने वाले मुंहासे का सबसे बड़ा कारण भी अकसर डैंड्रफ ही होता है। इसलिए पीठ के मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए डैंड्रफ को खत्म करना जरूरी है। 

ओंब्रे हेयर कलर करे कुछ ऐसे और पाए अलग हटके लुक 

डैंड्रफ के इलाज के तरीके
डैंड्रफ के कारण बोलों व चेहरे आदि को होने वाले नुकसान से बचने के लिए आप निम्न उपायों को अपना सकते/सकती हैं। हफ्ते में कम से कम दो बार एंटी डैंड्रफ शैंपू लगायें और डैंड्रफ प्रभावित क्षेत्र जैसे सिर की त्वचा, कान, चेहरे आदि को भी अच्छे से साफ करें। इसके अलावा बालों को चेहरे से दूर रखें, क्योंकि अगर रूसी वाले बाल आपके चेहरे पर आएंगे तो इसकी वजह से मुंहांसे होने की संभावना भी अधिक हो जाती है।

आप हफ्ते में एक बार बालों की गर्म तेल से मालिश भी करें इसके कारण रूसी व इसके कारण होने वाले मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है। इससे सिर की त्वचा स्वस्थ रहती है और सिर की त्वचा में रक्त का प्रवाह बेहतर बनता है। साथ ही अपने चेहरे को नियमित तौर पर साफ करें। मुंहासे अधिक होने पर त्वचा रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.