पानी पीने का सही तरीका जान लें, बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर

Samachar Jagat | Monday, 04 Mar 2019 04:05:18 PM
Know the right way to drink water, stay away from diseases

इंटरनेट डेस्क। कहते हैं जल है तो जीवन है और कोई भी व्यक्ति पानी के बिना ज्यादा दिनों तक जीवित नहीं रह सकता है। पानी पीना स्वास्थ्य के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही ज्यादा फायदेमंद होता है सही तरीके से पानी पीना। कुछ लोग पूरे दिन भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं लेकिन सही तरीके से पानी न पीने के कारण रोगों से जूझते रहते हैं। इसी वजह से प्रत्येक व्यक्ति को पानी पीने का सही तरीका क्या है इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। हम आपको यहां बता रहे हैं पानी का सेवन कैसे करना चाहिए जिससे ये स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो। आइए जानते हैं पानी के सेवन के इन तरीकों के बारे में .............

आपने देखा होगा कुछ लोग एक साथ लौटा या गिलास भरकर पानी पी लेते हैं, ऐसा करना सही नहीं है। पानी को एक साथ पीने की बजाय इसे अगर थोड़ा-थोड़ा करके पिया जाए तो ये स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। धीरे-धीरे करके पूरे दिन में करीब आठ से दस गिलास पानी का सेवन करें। 

ज्यादा ठंडा या गरम पानी पीने से बचना चाहिए, इससे शरीर को नुकसान पहुंचता है। इसी के साथ खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

पानी को कभी भी खड़े होकर नहीं पीना चाहिए, खड़े होकर पानी पीने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जब भी पानी पिएं तो बैठकर आराम से पिएं इससे पानी आसानी से पच जाता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। 

क्या आप भी कोहनी के कालेपन से होते है शर्मिंदा, घबराएं नहीं ऐसे करें जल्द दूर

प्रेगनेंसी के दौरान इस तरह महिला रख सकती है अपनी खूबसूरती को बरकरार

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.