औसतन पांच हजार चेहरों को याद रख पाते हैं लोग

Samachar Jagat | Saturday, 13 Oct 2018 11:19:57 AM
People can remember on average five thousand faces

लंदन। वैज्ञनिकों ने एक नए शोध में पता लगाया है कि लोग औसतन पांच हजार चेहरों को याद रख पाते हैं। ब्रिटेन के यॉर्क विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने प्रयोग के जरिए यह जानना चाहा कि प्रतिभागी अपने व्यक्तिगत जीवन से, मीडिया में देखे गए चेहरों के साथ ही मशहूर चेहरों में से कितने चेहरों को याद रख पाते हैं। प्रोसीडिग्स ऑफ द रॉयल सोसाइटी बी पत्रिका में प्रकाशित शोध में एक आधार मुहैया कराया गया जिसमें मानव के चेहरे की तुलना चेहरा पहचानने वाले सॉफ्टवेयर से की गई। इन तकनीकों का इस्तेमाल एयरपोर्ट तथा पुलिस जांच में की जाती है। 

दुनियाभर में साढ़े तीन करोड़ से अधिक व्यक्ति अंधता के शिकार

यॉर्क विश्वविद्यालय के रोब जेनकिन्स कहते हैं, हमारा अध्ययन इस बात पर केन्द्रित था कि लोग वास्तव में कितने चेहरे पहचानते हैं....हमें अभी तक यह पता नहीं चला है कि मस्तिष्क कितने चेहरों को पहचान सकता है। शोध में लोगों को एक घंटे में उन लोगों के नाम लिखने को कहा गया जो उनके जीवन से जुड़े हैं। इनमें स्कूल, कॉलेज, सहयोगी और परिजन शामिल हैं।

इस विटामिन का ज्यादा सेवन करने से शरीर की हड्डियां होने लगती हैं कमजोर

इसके बाद उन्हें मशहूर हस्तियों जैसे अभिनेता, नेता आदि के नाम लिखने को कहा गया। इस दौरान प्रतिभागियों को पहले तो काफी चेहरे याद आए लेकिन घंटे के अंत में उन्हें नए चेहरे याद करने में मुश्किल आई। उन्होंने कहा कि परिणाम बताते हैं कि प्रतिभागी एक हजार से 10 हजार चेहरों के बीच पहचान पाते हैं। - एजेंसी 

शरीर तक विटामिन पहुंचाने में मदद कर सकते हैं च्युइंग गम



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.