बॉडी को फिट रखने के लिए अपनाएं ये आसन

Samachar Jagat | Friday, 12 Jan 2018 10:17:52 AM
Take the seat to keep the body fit.

इंटरनेट डेस्क। एक्सरसाइज करने की सलाह डॉक्टर भी देते है और यह करना भी जरूरी है। लेकिन आजकल की बिजी लाइफ में लोग खुद को भी समय नहीं दे पा रहे है। वहीं दूसरी ओर खानपान भी बदलने से हेल्थ पर विपरित प्रभाव पड़ रहा है।

करियर बनाने और पैसे कमाने के चक्कर में खुद के शरीर का भी ध्यान नहीं रख पा रहे है। यहां पर कुछ ऐसे योगासन के बारे में बता रहे है जो आपके बैडोल शरीर को फिट रखने में मदद करेंगे।

ब्लाइंड डेट पर जाने से पहले पढ़े ये जरूरी बातें

वीरभद्रासन- पैरों को मजबूत बनाने के लिए यह आसन करना चाहिए वहीं भुजाएं भी इस आसन से सुडौल होती है। लेकिन गर्भवती महिलाओं को यह आसन करने से बचना चाहिए। वहीं जांघों की मजबूती के लिए उत्कटासन करना चाहिए। घुटनों के दर्द में आराम पाने के लिए यह आसन काम करेगा। ये दोनों आसन शरीर के पिछले हिस्से के लिए लाभदायक है।

सर्दियों में त्वचा को कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नौकासन- इस आसन में शरीर को नाव की तरह बनाकर कुछ सेकंड तक रूकना होता है। यह आसन पेट और हिप्स के लिए लाभदायक होता है। शरीर के निचले हिस्से यानि जांघों और हिप्स को मजबूत और सुडौल बनाने के लिए बद्ध कोणासन करें।  जिस व्यक्ति को सांस से संबंधित बीमारी है उसके लिए शलभासन बहुत काम का है। इसके अलावा गर्दन और सिर दर्द में भी आराम देगा।

युवती से बलात्कार के बाद हत्या के मामले में युवक गिरफ्तार

दक्षिण कश्मीर में दो दिन के बाद रेल सेवा बहाल



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.