इन पत्तों में छिपा है हजारों बीमारियों का इलाज, आप भी कर सकते हैं ट्राई

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Sep 2018 09:58:18 AM
The treatment of thousands of diseases is hidden in these leaves

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। इंसान खुद को स्वस्थ रखने  के लिए एक्सरसाइज करता है। वहीं अगर आपने घर में बुजुर्ग लोगों को देखा होगा कि वे अक्सर कई बीमारियों में नीम के पत्तों का इस्तेमाल करते हैं। यहां तक की दातुन भी नीम से ही करते हैं। इससे दातुन करने से दांत का दर्द दूर होता है। नीम के पत्तों से लेकर उसके बीज बहुत ही काम के होते हैं। नीम का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटी बनाने में किया जा रहा है। नीम के पत्तों में कई औषधीय गुण होते हैं इसलिए यह कई बीमारियों में काम में लिए जाते हैं। यहां तक की कई प्रकार की दवाईयां भी बनाई जाती है। एक रिसर्च में भी सामने आया है कि नीम के पत्तों में हर बीमारी  का इलाज छिपा है। 

पेपर टॉवल से ज्यादा रोगाणु फैलाता है जेट-एयर ड्रायर

लड़कियों को अपने चेहरे की सबसे ज्यादा चिंता होती है। चेहरे पर पिंपल्स से परेशान लड़कियां बाजार में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। लेकिन नीम नीम में मुहांसों और तैलीय त्वचा को नियंत्रित करने संबंधी गुण पाए जाते हैं। यह बिना पैसे का सस्ता उपाय है। इसमें एंटीबैक्टीरियल एवं एंटी-वायरल तत्व भी पाए जाते हैं। इसलिए केवल नीम के तेल की कुछ बूंदों से त्वचा को खूबसूरत बनाया जा सकता है। 

इसके अलावा  गठिया या आर्थराइटिस के इलाज में नीम की जड़ी-बूटियों का काफी उपयोग किया जाता है। नीम का सेवन करने से हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट होते हैं। इतना ही नहीं नीम फंगल इंफेक्शन को नियंत्रित करने में काफी फायदेमंद होता है। नीम की पत्तियों के रस में ऐसे घटक पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों की इन्सुलिन की जरूरत को कम करते हैं। जिन लोगों को डायबिटीज की प्रॉब्लम है वे दिन में नीम के कैप्सूल को दो बार लें इससे  डायबिटीज नियंत्रित होगा। 

 

 

 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.