अगर इन बीमारियों से रहना है दूर तो गर्मियों में खूब करें ककड़ी का सेवन

Samachar Jagat | Sunday, 05 May 2019 10:53:08 AM
these diseases can be kept away from the body By taking Kakdi

इंटरनेट डेस्क। गर्मियों में काफी मात्रा में ककड़ी आती है और ककड़ी का सेवन करने से कई प्रकार की मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है। ककड़ी में विटामिन, कैल्शियम, आयोडीन और फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं ककड़ी का सेवन करके किन बीमारियों को रखा जा सकता है शरीर से दूर .......................

गर्मी की वजह से सिर दर्द होने लगता है और व्यक्ति चिड़चिडा हो जाता है, ऐसे में अगर ककड़ी की सलाद बनाकर खाई जाए तो इससे शरीर को ठंडक और गर्मी से राहत मिलती है।

इन बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है छोटा सा जायफल, इस विधि से लेना चाहिए काम में

ककड़ी में पानी ​की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इसी वजह से इसका सेवन करने से गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। 

ककड़ी में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक है। जिन लोगों को बीपी की शिकायत रहती है उन्हें नियमित रूप से ककड़ी का सेवन करना चाहिए, इसका नियमित सेवन करने से पाचन क्रिया भी सही रहती है।

रात का भोजन शरीर के लिए होता है बहुत आवश्यक, भूखे पेट सोने से होने लगती हैं ये बीमारियां

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ककड़ी की सलाद काफी फायदेमंद होती है, इसे खाने से पेट भर जाता है और वजन भी नहीं बढ़ता है। वहीं ककड़ी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत फायदेमंद होती है।

ककड़ी में मौजूद विटामिन और खनिज मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को खत्म करने की शक्ति रखते है और इसी वजह से ककड़ी के सेवन से मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।  

गर्मी में अगर बार-बार किसी काम से बाहर निकलना पड़ता है तो अपनी स्किन को सनबर्न से बचाने के लिए करें ये उपाय



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.