रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक है ये योगासन

Samachar Jagat | Monday, 19 Aug 2019 04:41:24 PM
These yoga is helpful in controlling blood pressure

इंटरनेट डेस्क। जैसे-जैसे व्यक्ति की जीवनशैली में बदलाव आता जा रहा है वैसे-वैसे ही उसे कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या सबसे ज्यादा सामने आ रही है। इस पर नियंत्रण के लिए लोग कई प्रकार की दवाइयों का उपयोग कर रहे हैं। इस समस्या से योग के माध्यम से छुटकारा पाया जा सकता है। 


सजावट के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है अशोक का पेड़

हाई ब्लड पेशर में धमनियों में रक्त दबाव सामान्य से तेज हो जाता है। सामान्य स्थित में रक्त प्रवाह 120/80 से 140/90 के बीच रहता है, लेकिन जैसे ही ब्लड प्रेशर इससे ज्यादा होने लगता है उच्च रक्तचाप की बीमारी लोगों के सामने आ जाती है। 

शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में सहायक है इलायची

अगर आप योग नहीं करते है तो इस बीमारी से बचने के लिए आज ही इसे शुरू कर दें। योग के विभिन्न आसानों के माध्यम से इस बीमारी को दूर भगाया जा सकता है। इस पर ताड़ासन, त्रिकोणासन, वीरासन, सूर्य नमस्कार, गोमुखासन, पवनमुक्तासन, मर्कटासन वज्रासन, कण्डूकासन, सुप्त वज्रासन, अर्धमत्स्येद्रासन तथा शलभासन का रोजाना अभ्यास करने से नियंत्रण हासिल किया जा सकता है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.