जिंदगी के सफर में महिला और पुरूष को एक दूसरे की जरूरत क्यों होती है ?

Samachar Jagat | Friday, 07 Oct 2016 11:29:04 AM
Why do men and women need each other?

प्रकृति का नियम कोई नहीं बदल सकता और सेक्स भी प्राकृति के नियम के अन्तरर्गत आता है। औरत और मर्द दोनो को ही सेक्स की जरूरत होती है और यही प्रकृति है जिस प्रकार एक पुरूष को सेक्स के लिए औरत की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार एक महिला को भी सेक्स के लिए पुरूष की जरूरत होती है। लेकिन ऐसा क्या कारण है जिसके कारण दोनो को ही एक दूसरे कि जरूरत होती तो चलिए जानते है ऐसी ही कुछ बातों के बारे में-

जीवन जीने के लिए हमेशा पार्टनर की जरूरत होती है और यह शायद सभी जानते है। इसलिए महिला और पुरूष दोनो ही को एक दूसरे की जरूरत होती है।

पुरूष और महिला को एक दूसरे का मनोबल और साथ बढ़ाने के लिए भी दोनो का साथ काफी खास माना जाता है। और इसलिए हर कोई अपनी बातों को दूसरे से शयर करने के लिए पार्टनर की तलाश में रहता है।

पुरुष और महिला दोनों को एक ऐसे हमसफर की जरूरत होती हैए जो कि उन्हें समझाए और किसी बात पर उन्हें सलाह देने से पीछे ना हटे।

 सुरक्षा एक बहुत बड़ा कारण है जिसके चलते महिला और पुरुष को एक दूसरे के साथ की जरूरत होती है। हालांकि दोनों के लिए सुरक्षा के मायने अलग-अलग होते हैं।


 शारीरिक संतुष्ट‍ि और परिवार को आगे बढ़ाने के लिए महिला और पुरुष दोनों ही एक दूसरे पर निर्भर करते हैं। ये भी एक बहुत बड़ी वजह है।

 भावनात्मक सहयोग और मनोबल के लिए भी दोनों एक दूसरे का अहम मानते हैं. हर किसी को एक ऐसे शख्स की तलाश होती है जो उनकी बातों को समझ सके।ऐसे में एक साथी का होना बेहद जरूरी होता है।

 चाहे वो महिला हो या पुरुष, दोनों को ही एक सलाहकार की जरूरत होती है।ऐसे में एक साथी का होना अनिवार्य हो जाता है। महिलाओं की सोच, पुरुषों की सोच से अलग होती है और साथ रहने से सोच के दायरे बढ़ते हैं।

महिलाओं में कुछ गुण ऐसे होते हैं जो पुरुषों में नहीं होते और पुरुषों में कुछ ऐसी खूबियां होती हैं जो महिलाओं में नहीं होती हैं। ऐसे में दोनों के बीच का साथ उन्हें संपूर्ण करता है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.