प्लास्टिक सर्जरी पर यूट्यूब वीडियो भ्रांतियां फैला रहे हैं : अध्ययन

Samachar Jagat | Sunday, 19 Aug 2018 04:29:42 PM
Youtube videos are spreading misconceptions on plastic surgery

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

वाशिंगटन। चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी की प्रक्रिया के यूट्यूब वीडियो के आकलन के लिए किए गए पहले अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया है कि इनमें से अधिकतर भ्रामक विपणन अभियान के तहत गैर- योग्यता प्राप्त चिकित्सा पेशेवरों के द्वारा पोस्ट किए गए हैं। अमेरिका की रटगर्ज यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर बोरिस पासखोवर इस अध्ययन के प्रमुख थे। उन्होंने कहा कि लाखों लोग जो चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी पर जानकारी के लिए यूट्यूब का रूख करते हैं उन्हें गलत जानकारी मिलती है जिसमें इससे जुड़े जोखिमों या दूसरे विकल्पों की जानकारी नहीं होती। 

पासखोवर ने कहा, चेहरे की प्लास्टिक सर्जरी को लेकर वीडियो मुख्य रूप से विपणन अभियान हो सकते हैं और हो सकता है उनकी मंशा पूरी तरह शिक्षित करने वाली न हो। शोधकर्ताओं ने सबसे ज्यादा देखे गए 240 वीडियो का अध्ययन किया जिन्हें कुल मिलाकर 16 करोड़ बार देखा गया था। ये वीडियो ब्लेफारोप्लास्टी, आईलिड सर्जरी, डर्मल फिलर्स, फ़ेसियल फिलर्स, ओटोप्लास्टी, इयर सर्जरी, फ़ेसलिफ्ट, लिप अगमेंटेशन, नोज जॉब आदि कीवर्ड सर्च से मिलते हैं।    

अध्ययनकर्ताओं ने इन वीडियो का आकलन डिसर्न पैमाने पर किया जिसमें ऑनलाइन या अन्य मीडिया में प्रस्तुत चिकित्सा जानकारी का आकलन किया जिसमें जोखिमों, सर्जरी से इतर विकल्पों और दी गई जानकारी की प्रमाणिकता का अध्ययन किया जाता है। शोधकर्ताओं ने इस बात का भी आकलन किया कि जिन लोगों ने यह वीडियो डाले थे वे क्या चिकित्सा पेशे से थे, मरीज थे या तीसरे पक्ष के थे। नतीजों में सामने आया कि अधिकतर वीडियो उन लोगों द्वारा डाले गए थे जो पेशेवर रूप से दिखाई गई प्रक्रिया के लिए योग्य नहीं थे। इनमें से 94 वीडियो ऐसे लोगों ने पोस्ट किए थे जिनका चिकित्सा पेशे से दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं था। - एजेंसी 

इस खतरनाक बीमारी से पीड़ित थे अटल बिहारी वाजपेयी जिसका नहीं है कोई इलाज, जानें क्या बचने के उपाय

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.