13 मार्च : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Mar 2019 04:49:17 PM
13 March top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

70 सालों में संस्थागत भ्रष्टाचार कांग्रेस की देन रहा : भाजपा

Congress has been giving institutional corruption in 70 years: BJP


नयी दिल्ली। कांग्रेस पर फैमिली पैकेज भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाते हुए भाजपा ने बुधवार को दावा किया कि 70 सालों में संस्थागत भ्रष्टाचार कांग्रेस की देन रहा है और पिछले 24 घंटों में समाचार माध्यमों से सामने आए तथ्य दर्शाते हैं कि कैसे गांधी-वाड्रा परिवार ने पारिवारिक भ्रष्टाचार को परिभाषित किया है। 

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने संवाददाताओं से कहा कि पूर्ववर्ती संप्रग सरकार में रक्षा से संबंधित सौदे और पेट्रोलियम संबंधित सौदे में संजय भंडारी और सी सी थंपी के तार जुड़े हैं। उन्होंने दावा किया कि इन सौदों की जांच में पता लगता है कि जीजाजी :राबर्ट वाड्रा: के साथ साले साहब :राहुल गांधी: भी पारिवारिक भ्रष्टाचार में शामिल हैं । 

कांग्रेस अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि जमीन की खरीददारी से संबंधित इन दस्तावेजों से ये बात सामने आई कि एच एल पाहवा के साथ राहुल गांधी के आर्थिक संबंध हैं स्मृति ईरानी ने जोर दिया कि एच एल पाहवा के यहां हुई छापेमारी में चौकाने वाली बात ये है कि उनके पास जमीन की खरीद फरोख्त के लिए पैसे नहीं थे। उन्हें जमीन खरीदने के लिये रुपये दिये गए थे। 

उन्होंने दावा किया कि एक समाचार सूत्र के माध्यम से राष्ट्र को जानकारी मिली है कि एच एल पाहवा नाम के एक व्यक्ति के यहंा प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी में उसके पास से राहुल गांधी के साथ लेनदेन के दस्तावेज मिले हैं। केंद्रीय मंत्री ने आरोप लगाया कि 70 सालों में संस्थागत भ्रष्टाचार कांग्रेस की देन रही है। लेकिन पिछले 24 घंटों में समाचार माध्यमों से जो तथ्य आए हैं वो दर्शाते हैं कि कैसे गांधी-वाड्रा परिवार ने पारिवारिक भ्रष्टाचार को परिभाषित किया है। उन्होंने जोर दिया कि रार्बट वाड्रा के खिलाफ जांच जारी है और मीडिया में जो रिपोर्ट आ रही है, उसमें मिसेज वाड्रा का उल्लेख भी मिलता है।

बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने दी सफाई, मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड के नाम के पीछे लगाया था 'जी’ 

BJP leader Ravishankar Prasad cleared cleanliness

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने खूंखार आतंकवादी और 2008 के मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज मोहम्मद सईद को हाफिज जी कह कर संबोधित करने पर सफाई देते हुए मंगलवार को कहा कि उनका एक साल पुराना बयान महज एक व्यंग्य था और इसे वीडियो के पूरे संदर्भ में देखना चाहिए, जिसमें उन्होंने आतंकवादियों की कड़ी निंदा की थी।

दरअसल, कांग्रेस ने प्रसाद का एक वीडियो सार्वजनिक किया है जिसमें वह हाफिज सईद को 'हाफिज जी’ कहते हुए नजर आ रहे हैं। उल्लेखनीय है कि सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कंधार कांड के दौरान जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को रिहा करने के तत्कालीन भाजपा सरकार के फैसले और इसमें मौजूदा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल की भूमिका को लेकर तंज कसते हुए जैश प्रमुख को मसूद अजहर कहा था, जिस पर भाजपा ने उन्हें आड़े हाथ लिया था। टाइम्स नेटवर्क के एक कार्यक्रम में प्रसाद ने कहा कि आपको मेरा एक साल पुराना वीडियो उसकी संपूर्णता में दिखाना होगा। उस दिन हमने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में हाफिज सईद का पर्दाफाश किया था....और उस आतंकवादी एवं हत्यारे का वीडियो दिखाया था। मैंने व्यंग में वह बात कही थी।

मैं कहता हूं कि वे लोग हत्यारे और आतंकवादी हैं एवं हम उनका पर्दाफाश करते रहेंगे....यह एक तरह का कटाक्ष था। यह पूछे जाने पर कि यदि उनका बयान 'व्यंग्य’ था तो राहुल का बयान भाजपा के हमले का मुद्दा क्यों बन गया, इस पर प्रसाद ने कहा कि उनके बयान को संपूर्णता में देखा जाना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मैं करबद्ध विनती करूंगा...कृपया उस दिन की मेरी पूरी प्रेस कांफ्रेंस दिखाएं....फिर आप देखेंगे कि मैं आतंकवादियों के खिलाफ कितना आक्रामक था। सोमवार को प्रसाद ने भी मसूद अजहर को 'मसूद अजहर जी’ कहने को लेकर राहुल की आलोचना की थी।

जटिल के बजाय सरल विमान बनाये जायें : ट्रंप

Simple aircraft should be made instead of complex: Trump

वाशिंगटन।  विमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बोइंग 737 मैक्स विमान दुर्घटना के मद्देनजर अपनी राय रखते हुये जटिल के बदले सरल विमान बनाने की सलाह दी है ताकि ‘‘वैज्ञानिक के बजाय पायलट’’ उन्हें उड़ा सकें। इस बीच अमेरिकी विमानन नियामक ने कहा है कि मैक्स विमानों की कार्य क्षमता को लेकर कोई मसला नहीं है और इसलिए अभी इन पर प्रतिबंध लगाने का कोई आधार नहीं है। 

ट्रंप ने एक ट्वीट  में लिखा ‘‘विमान उड़ाने के लिहाज से काफी जटिल बनते जा रहे हैं। अब इसके लिए पायलट की नहीं एमआईटी (मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) के कम्प्यूटर विज्ञानियों की जरूरत है। हर उत्पाद में यही हो रहा है - अक्सर पुराने तथा सरल डिजाइन ज्यादा बेहतर हैं इसके बावजूद अनावश्यक कदम बढ़ाने की कोशिश होती है। यह बड़ी लागत के साथ किया जाता है जबकि इनसे फायदा काफी कम होता है। उन्होंने लिखा ‘‘मैं अपने पायलट के रूप में अलबर्ट आइंस्टाइन को नहीं चाहता। मैं चाहता हूँ कि अच्छे पेशेवर पायलट को आसानी से और तुरंत विमान को नियंत्रित करने की अनुमति दी जाये।

उल्लेखनीय है कि पिछले पाँच महीने में दो बोइंग 737 मैक्स विमान दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं जिनमें 346 लोग मारे गये हैं। इंडोनेशिया में गत अक्टूबर में लायन एयर की दुर्घटना में चालक दल के सदस्यों समेत 189 लोग मारे गये थे। इस साल 10 मार्च को इथोपिया में इथोपियन एयरलाइन के हादसे में चालक दल के सदस्यों समेत 157 लोगों की मौत हो गयी। 

इस बीच कार्यवाहक फेडरल विमानन प्रशासक डेनियल के. एल्वेल ने एक बयान में कहा कि अब तक के उपलब्ध आँकड़ों के अनुसार बोइंग 737 मैक्स विमानों की कार्यक्षमता के साथ कोई समस्या नहीं है तथा विमानों के परिचालन पर रोक लगाने का कोई आधार नहीं है। उसने कहा कि यदि गत 10 मार्च को दुर्घटनाग्रस्त इथोपियन एयरलाइंस की उड़ान संख्या ईटी-302 के संबंध में कोई आँकड़ा आता है जिनसे विमान की क्षमता को लेकर कोई खामी उजागर हो तो एफएए तुरंत कार्यवाही करेगा।

अफगानिस्तान में बम विस्फोट में पत्रकार घायल, 10 सैनिकों की मौत

Journalists injured in bomb blast in Afghanistan, 10 soldiers killed

काबुल। अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंद प्रांत में एक बम विस्फोट में एक पत्रकार घायल हो गया। अफगानिस्तान के एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। इस पत्रकार को लंबे समय से धमकियां मिल रही थीं। हेलमंद के गवर्नर के प्रवक्ता उमर जवाक ने बताया कि टीवी एवं रेडियो पत्रकार नेसार अहमद अहमदी जब अपने वाहन से कार्यालय जा रहे थे तभी एक बम विस्फोट हो गया और वह घायल हो गए। यह घटना हेलमंद प्रांत की राजधानी लश्कर गाह में हुई।

जवाक ने बताया कि अहमदी का एक पैर जख्मी है और उन्हें इलाज के लिए काबुल भेजा गया है। वह सबाहून रेडियो के संचालक और सबाहून टेलीविजन के रिपोर्टर हैं। इस हमले की तत्काल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन हेलमंद में तालिबान आतंकवादी सक्रिय हैं। वहीं फराह प्रांत के गुलिस्तां जिले में मंगलवार तालिबान ने सेना की एक जांच चौकी पर हमला कर दिया। इसमें 10 सैनिक मारे गए। बाद में सुरक्षाबलों ने इस क्षेत्र को अपने कब्जे में ले लिया। इसी तरह फराह प्रांत में बुधवार को एक स्थानीय अधिकारी की हत्या कर दी गई।

लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी ने की बॉलीवुड स्टार से ये खास अपील

This special appeal from PM Modi's Bollywood star before Lok Sabha elections

एंटरटेनमेंट डेस्क। इस साल 17वीं लोकसभा के लिए चुनाव होने है। आम चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। आम चुनावों को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने एक मुहिम शुरू की है। इस मुहिम के तहत पीएम मोदी ने देश के जाने माने चेहरों को ट्विटर पर टैग करते हुए उनसे लोगों के बीच जागरुकता फैलाने की अपील कर रहे है। इसके लिए पीएम मोदी ने बॉलीवुड की अभिनेत्रियों को भी टैग किया। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि दीपिका पादुकोण , आलिया भट्ट और अनुष्का शर्मा से मैं अनुरोध करता हूं कि वो लोगों से अपील करें की इन लोकसभा चुनावों में नागरिक बड़ी संख्या में वोट करने के लिए आगे आएं। आप जाने माने चेहरें हैं जिनके काम को न जाने कितने लोग पसंद करते हैं। मुझे यकीन है कि आपकी अपील से लोगों पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। 

पीएम मोदी ने लता मंगेशकर और एआर रहमान को टैग करते हुए कहा कि जब @mangeshkarlata दीदी, @sachin_rt और @arrahman कुछ कहते हैं, तो राष्ट्र ध्यान देता है! मैं विनम्रतापूर्वक इन उल्लेखनीय व्यक्तित्वों से अनुरोध करता हूं कि वे 2019 के चुनावों में अधिक नागरिकों को बाहर निकलने और मतदान करने के लिए प्रेरित करें। एक वोट लोगों की आवाज सुनने का एक शानदार तरीका है। प्रधानमंत्री ने अक्षय कुमार, आयुष्मान खुराना और भूमि को टैग करते हुए लिखा कि एक वोट की ताकत बहुत ज्यादा है और हमें इसके लिए जागरुकता फैलाने की जरूरत है। थोड़ा दम लगाइए और वोटिंग को एक सुपरहिट कथा बनाइए।

बायोपिक ​मूवी में काम नहीं करना चाहती बॉलीवुड की ये हॉट अदाकारा

Do not want to work in a biopic movie These hot Bollywood actress

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान अभी बायोपिक फिल्म में काम नही करना चाहती हैं। सैफ अली खान और अमृता सिह की पुत्री सारा ने केदारनाथ और सिबा में काम किया है। उनका इन्ट्रेस्ट चुलबुले रोमांटिक किरदारों में ही है। चर्चा है किशूजित सरकार की स्वतंत्रता सेनानी सरदार उधम सिह पर बनने वाली मूवी से सारा ने किनारा कर लिया है।

सारा ने बताया कि वह इस तरह के किरदार फिलहाल नहीं करना चाहती हैं और काफ़ी चुन कर काम हाथ में ले रही हैं। सारा ने बताया कि वह चाहती हैं कि वो जो भी फिल्म करें उसमें उनका अभिनय और प्रतिभा दिखे। इसलिए वो किसी सपोर्टिंग रोल में नहीं होंगी। शूजित सरकार की ये फिल्म क्रांतिकारी उधम सिंह की बायोपिक है, जिन्होंने 1940 के नरसंहार का बदला लेने के लिए ब्रिटिश भारत में पंजाब के पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ'डायर की हत्या कर दी थी।

विक्की कौशल को लीड रोल में रखा गया है। शूजित सरकार ने कहा कि यदि आप विक्की के ट्रैक रिकॉर्ड को देखें, तो वह बहादुर कदम उठा रहा है और कुछ शानदार विकल्प चुन रहा है। मैं एक ऐसा अभिनेता चाहता था, जो फिल्म के लिए अपना दिल और आत्मा देने के लिए तैयार है। फिल्म की शूटिंग अगले महीने से शुरु की जाएगी और अगले साल इसे रिलीज़ किया जाएगा।

मुझे सायना की कमी महसूस हो रही है: कश्यप

I am feeling short of Saina: Kashyap

बासेल। स्विस ओपन के लिए यहां पहुंचे भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी परुपल्ली कश्यप ने कहा है कि उन्हें अपनी पत्नी सायना नेहवाल की कमी महसूस हो रही है। भारत के दो शीर्ष बैडमिंटन खिलाडिय़ों कश्यप और बी साई प्रणीत ने समुद्र तल से 10 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित माउंट टिटलिस पर बने बैडमिंटन कोर्ट पर एक युगल प्रदर्शनी मैच खेलकर स्विस ओपन की शुरुआत की। भारतीय जोड़ी ने स्विट्जरलैंड की शीर्ष एथलीट सबरीना जैक्स और स्विस पैरा एथलीट केरिन सुतेर-रेथ के साथ यह प्रदर्शनी मैच खेला।

मैच के बाद कश्यप ने कहा, ‘‘मैं काफी रोमांचित हूं कि इतनी ऊंचाई पर बनाये गए बैडमिंटन कोर्ट में मुझे खेलने का मौका मिला है। यह एक अलग ही अहसास है और बॉलीवुड फिल्मों के खूबसरत स्थल पर बैडमिंटन खेलना अलग ही रोमांच दे रहा है। यहां का सारा दृश्य अछ्वुत है और मैं निश्चित रूप से सायना की कमी महसूस कर रहा हूं। उन्हें यहां वास्तव में मजा आता। स्विस ओपन में दो बार चैंपियन रह चुकी सायना को यहां खेलना था और दो दिन पहले तक खिलाडिय़ों की वरीयता में सायना का नाम था और उन्हें तीसरी वरीयता दी गयी थी लेकिन अंतिम समय में उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया।

कोलश्रेबर ने नंबर वन जोकोविच को हराया

Colchester defeated number one Djokovic

वाशिंगटन।  जर्मनी के फिलीप कोलश्रेबर ने आस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन और विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को तीसरे दौर में चौंकाते हुये लगातार सेटों में 6-4, 6-4 से हरा एटीपी इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है। मेलबोर्न में इस वर्ष का पहला ग्रैंड स्लेम सातवीं बार जीतने के बाद से जोकोविच का यह पहला एटीपी टूर्नामेंट था लेकिन बारिश के बाद दोबारा शुरू हुये मैच में सर्बियाई खिलाड़ी अपनी लय खो बैठे और लगातार सेटों में मैच गंवा दिया।

15 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन ने हालांकि अपने पिछले करियर के नौ मैचों में से कोलश्रेबर को आठ बार पराजित किया है लेकिन इस मैच में वह 39वीं रैंकिंग  के अनुभवी खिलाड़ी के सामने विफल हो गये जबकि जर्मन खिलाड़ी की शीर्ष वरीय खिलाड़यिों के खिलाफ 11 प्रयासों में यह पहली जीत है। कोलश्रेबर ने कहा मेरे लिये यह बहुत खास मौका है। शीर्ष वरीय खिलाड़ियों के खिलाफ जीतना हमेशा खास महत्व रखता है क्योंकि अधिकतर बार आप उनसे हारते हैं। इस मैच में नोवाक शीर्ष वरीय थे और उन्हें हराना मेरे लिये बड़ी जीत है। 

सोना 235 रुपए चमका, चांदी 130 रुपए उछली

gold and silver price

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही तेजी के बीच कम भाव पर जेवराती माँग आने से दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 235 रुपये चमककर 33,385 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इस दौरान चाँदी भी 130 रुपए की तेजी के साथ 39,710 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुँच गई।

दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आयी बड़ी गिरावट से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पीली धातु को समर्थन मिला है। लंदन का सोना हाजिर 3.07 डॉलर चमककर 1,304.70 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 6.10 डॉलर की मजबूती के साथ 1,304.20 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि डॉलर में नरमी आने से अन्य मुद्राओं वाले देशों के लिए सोने का आयात सस्ता हो जाता है। इससे सोने की माँग बढती है और कीमत में तेजी आती है। विदेशी बाजारों में चाँदी हाजिर भी 0.02 डॉलर चमककर 15.45 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गई।

वैश्विक तेजी के बीच घरेलू मांग आने से सोना स्टैंडर्ड 235 रुपए चमककर 33,385 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। सोना बिटुर भी इतनी ही बढत के साथ 33,215 रुपए प्रति दस ग्राम बिका। आठ ग्राम वाली गिन्नी 26,400 रुपए पर स्थिर रही। सोने की तरह चाँदी में भी बढत रही। चाँदी हाजिर 130 रुपए चमककर 39,710 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुँच गई। चाँदी वायदा भी 110 रुपये की बढत के साथ 38,770 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। सिक्का लिवाली और बिकवाली गत दिवस के क्रमश: 80 हजार और 81 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर टिके रहे।

217 अंक की वृद्धि के साथ 37,752 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes at 37,752 with 217 points up

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार आज बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और हरे निशान पर ही बंद हुआ। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 216.51 अंक यानि 0.58 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,752.17 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 40.50 अंक यानि 0.36 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,341.70 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार हरे निशान पर खुला और बढ़त के साथ हरे निशान पर ही बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 348.51 अंक यानि 0.94 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,402.61 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 481.56 अंक यानि 1.30 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,535.66 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 99.70 अंक यानि 0.89 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,267.75 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 133.15 अंक यानि 1.19 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,301.20 के स्तर पर बंद हुआ।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.