13 मई : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 13 May 2019 04:08:06 PM
13 May top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

ममता बनर्जी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा वे दुर्योधन-दुशासन से भी अधिक झूठ बोलते हैं

Modi lied more than Duryodhan Dusharshan Mamata

कैनिंग। दक्षिण 24 परगना जिले में जॉयनगर लोक सभा सीट के कैनिंग में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार फिर निशाना साधा। इस बार उन्होंने पीएम मोदी की तुलना महाभारत के पात्र दुर्योधन और दुशासन से की है। ममता बनर्जी का कहना है कि पीएम मोदी इन दोनों से भी ज्यादा झूठ बोलते हैं। 

उन्होंने कहा कि हमें केंद्र में सरकार को बदलना होगा। जितना झूठ मोदी बोलते हैं उतना तो दुर्योधन और दुशासन ने भी नहीं बोला होगा। उन्होंने आगे कहा कि मोदी ने हर व्यक्ति के जीवन को नष्ट कर दिया, संस्थानों को नष्ट कर दिया, देश को नष्ट कर दिया। किसानों को विमुद्रीकरण के कारण काफी नुकसान उठाना पड़ा, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने अपनी झोली भरकर विमुद्रीकरण के लाभों को हासिल किया। 

ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि मोदी ने न तो किसी को 15 लाख रुपए दिए और न ही 10 करोड़ नौकरियां दीं जैसा कि उन्होंने वादा किया था। यहां तक कि आपके बैंक खातों में जो कुछ भी था, भाजपा ने छीन लिया, वे जेबकतरे की तरह हैं। यही हैं मोदी। बनर्जी ने कहा, पीएम मोदी यही शिकायत करते हैं कि हमने कुछ नहीं किया। मैं उनसे अनुरोध करती हूं कि वह यहां आएं और स्वयं देखें, हमने कितना विकास किया है। 

कमल हासन ने दिया नए विवाद को जन्म, कहा भारत का पहला आतंकवादी था हिंदू

Kamal Haasan said that Indias first terrorist was Hindu

अरवाकुरिचि। मक्कल नीधि मैयम (एमएनएम) के संस्थापक कमल हासन ने यह कहकर नया विवाद खड़ा कर दिया है कि आजाद भारत का पहला ''आतंकवादी हिंदू’’ था। वह महात्मा गांधी की हत्या करने वाले, नाथूराम गोडसे के संदर्भ में बात कर रहे थे। रविवार की रात एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए हासन ने कहा कि वह एक ऐसे स्वाभिमानी भारतीय हैं जो समानता वाला भारत चाहते हैं । उन्होंने कहा, मैं ऐसा इसलिए नहीं बोल रहा हूं कि यह मुसलमान बहुल इलाका है, बल्कि मैं यह बात गांधी की प्रतिमा के सामने बोल रहा हूं। 

आजाद भारत का पहला आतंकवादी हिंदू था और उसका नाम नाथूराम गोडसे है। वहीं से इसकी (आतंकवाद) शुरुआत हुई। महात्मा गांधी की 1948 में हुई हत्या का हवाला देते हुए हासन ने कहा कि वह उस हत्या का जवाब खोजने आए हैं ।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुल्क नीति का किया बचाव कहा, चीन की वजह से विफल हुई व्यापार वार्ता

Trade talks due to China failed Trump

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुल्क नीति का बचाव किया और चीन पर व्यापार वार्ता के विफल होने का दोष मढ़ा है। उन्होंने जोर दिया कि ’’व्यापार वार्ता वैसी ही रही, जैसी हम चाहते थे।’’ चीन और अमेरिका के बीच व्यापार मोर्चे पर चल रही बातचीत बिना किसी समझौते के खत्म होने के बाद दोनों देश एक बार फिर व्यापार युद्ध में उलझ गए हैं। चीन के साथ व्यापार वार्ता विफल रहने के बीच ट्रंप ने चीन से आयात होने वाले 200 अरब डॉलर के सामान पर शुल्क को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया। ये दरें शुक्रवार से लागू हो गईं। अमेरिका चीन से होने वाले शेष 300 अरब डॉलर के आयात पर भी इसी प्रकार से शुल्क बढ़ाने की तैयारी में है।

ट्रंप ने अपने ट्वीट में चीन के खिलाफ सख्त रुख अपनाने का संकेत दिया। ट्रंप ने चीनी उत्पादों पर भारी शुल्क लगाने के अपने फैसले पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा, ’’हम सही हैं, हमें चीन के साथ जहां होना चाहिए हम वहीं हैं। याद रखिए, चीन ने हमारे साथ व्यापार समझौते को लेकर बातचीत को तोड़ा है और फिर से बातचीत की कोशिश की।’’ उन्होंने कहा कि चीन से आयातित उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने से अमेरिका को काफी राजस्व मिलेगा। राष्ट्रपति ने कहा, ’’हमें चीन से शुल्क के रूप में कई अरब डॉलर मिलेंगे। चीन से उत्पादों के खरीदार इन उत्पादों को खुद अमेरिका में बना सकते हैं या फिर जिन देशों पर शुल्क नहीं लगाया गया है, उनसे खरीद सकते हैं।’’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने जोर दिया कि चीन ने अपनी नीतियों में अचानक बदलाव इसलिए किया क्योंकि उसे लगता है कि 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता व्हाइट हाउस में उनकी जगह ले लेंगे। ट्रंप ने कहा, ’’चीन सपना देख रहा है कि जो बिडेन या कोई और 2020 में अमेरिका का राष्ट्रपति बन जाए ताकि वह (चीन) आसानी से अमेरिका का अनुचित लाभ उठा सकें।’’

ट्रंप के शीर्ष आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलो ने बताया कि बढ़े हुए करों का भुगतान अमेरिका के उपभोक्ताओं को करना होगा। उन्होंने कहा, चीन शुल्क नहीं दे रहा है वास्तव में अमेरिकी आयातक, अमेरिकी कंपनियां करों का भुगतान कर रही हैं।
ट्रंप ने चीन और अमेरिका के शीर्ष वार्ताकारों के बीच हुई बैठक बिना किसी समझौते के समाप्त होने के बाद यह कदम उठाया। दोनों देशों के बीच 11वें दौर की बैठक शुक्रवार को बिना किसी समझौते के खत्म हुई। हालांकि, चीन के उप-प्रधानमंत्री और चीन की ओर से पेश शीर्ष वार्ताकार लियू ही ने कहा कि अमेरिका के साथ व्यापार वार्ता टूटी नहीं है। 

आईएमएफ से पाकिस्तान को छह अरब डॉलर का मिलेगा पैकेज

Pakistan to get 6 billion dollar package from IMF

इस्लामाबाद । अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ( आईएमएफ ) पाकिस्तान की खस्ताहाल अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के वास्ते तीन साल के लिए छह अरब डॉलर का ' बेलआउट ’ पैकेज देगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के वित्त , राजस्व एवं आर्थिक मामले के सलाहकार अब्दुल हाफीज शेख ने रविवार को यह घोषणा की । 

शेख ने पाकिस्तान टेलीविजन नेटवर्क में कहा पाकिस्तान की तकनीकी टीमें ओर आईएमएफ के बीच तीन साल के बेलआउट पैकेज पर समझौता हुआ है , जिसमें पाकिस्तान को मदद के रूप में छह अरब डॉलर मिलेंगे । उन्होंने कहा, '' एक महीने की चर्चा और वार्ता के बाद आईएमएफ और पाकिस्तान के बीच यह समझौता हुआ है ।

इस समझौते को अभी वाशिंगटन में आईएमएफ बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की औपचारिक मंजूरी मिलनी बाकी है । लेकिन यह दर्शाता है कि पाकिस्तान में प्रभावी सुधार चल रहा है । पाकिस्तान के लिए आईएमएफ मिशन प्रमुख एर्नेस्टो रमिरेज रिंगो ने भी पाकिस्तान की इस घोषणा की पुष्टि की है ओर कहा कि पाकिस्तान की आर्थिक नीतियों के समर्थन के लिए विस्तारित निधि व्यवस्था के तहत 39 महानों के लिए छह अरब डॉलर की मदद दी जा सकती है । 

फिल्म कबीर सिंह मुख्य रुप से हिंदी दर्शकों के लिए है, जिन्होंने मूल फिल्म नहीं देखी है: शाहिद कपूर

Kabir Singh movie is full of adventure Shahid Kapoor

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर का कहना है कि उनकी आने वाली फिल्म कबीर सिंह रोमांच से भरपूर फिल्म है। शाहिद कपूर इन दिनों दक्षिण भारतीय फिल्म अर्जुन रेड्डी के रीमेक कबीर सिंह में काम कर रहे हैं। शाहिद फिल्म कबीर सिंह को लेकर चिंतित नहीं हैं। उन्होंने बताया कि दोनों फिल्मों को एक ही निर्देशक संदीप वांगा ने निर्देशित किया है। ऐसे में कमी रहने की गुंजाइश खत्म हो जाती है। फिल्म कबीर सिंह देखकर दर्शक रोमांच से भर जाएंगे। शाहिद कपूर अभिनीत फिल्मी 'कबीर सिंह’ अगले महीने रिलीज होगी। यह तेलुगु फिल्म 'अर्जुन रेड्डी’ की आधिकारिक रीमेक है।

मूल फिल्म का निर्देशन करने वाले संदीप वांगा ने ही कबीर सिंह भी निर्देशित की है। उन्होंने बताया कि संदीप वांगा कहानी को बेहतर तरीके से समझते हैं। लिहाजा वही निर्देशन के लिए उपयुक्त रहे। साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि यह फिल्म सिर्फ कॉपी पेस्ट नहीं है। फिल्म में शाहिद कपूर डॉक्टर की भूमिका में नजर आएंगे। किरदार के लिए शाहिद ने अपना पांच किलो वजन और दाढ़ी भी बढ़ाई है। फिल्म की कहानी पंजाब पर आधारित है। शाहिद का किरदार पंजाब से दिल्ली में मेडिकल की पढ़ाई करने आता है।

अर्जुन रेड्डी बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी। दोनों फिल्मों की तुलना को लेकर शाहिद परेशान नहीं हैं। शाहिद का कहना है कि कबीर सिंह मुख्य रुप से हिंदी दर्शकों के लिए है, जिन्होंने मूल फिल्म नहीं देखी है। अर्जुन रेड्डी कल्ट फिल्म है। ऐसे में साउथ और मूल फिल्म को देख चुके दर्शक मेरी फिल्म को देखने ढेरों अपेक्षाओं के साथ आएंगे। फिल्म में उनके साथ कियारा आडवाणी प्रमुख भूमिका में हैं। यह फिल्म 21 जून को रिलीज होगी।

अभिनेता बॉबी देओल ने शाहरुख खान को लेकर कही ये बड़ी बात, जल्द ही क्लास ऑफ 83 में आएंगे नजर

Shahrukh leaves no stone unturned in making good films Bobby

मुंबई। अभिनेता बॉबी देओल डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपनी मौजूदगी शाहरुख खान निर्मित फिल्म 'क्लास ऑफ 83’ से दर्ज कराने जा रहे हैं जिसका प्रसारण नेटफ्लिक्स पर किया जाएगा। इस संबंध में बॉबी ने कहा कि वह अपनी इस फिल्म से काफी उम्मीद कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, मैं लंबे समय से फिल्म उद्योग में हूं और सालों से शाहरुख को जानता हूं। वह महान शख्स हैं और मुझे खुशी है कि फिल्म का निर्माण वह कर रहे हैं। वह अपने काम के प्रति बहुत समर्पित हैं और उनके प्रोडक्शन से जुड़ा होने की खुशी इसलिए भी है क्योंकि वह अच्छा काम करने में कोई कसर नहीं छोड़ते।

बॉबी ने बताया कि वह पिछले कुछ वक्त से डिजिटल प्लेटफॉर्म पर काम करना चाहते थे लेकिन सही परियोजना का इंतजार कर रहे थे। 50 वर्षीय अभिनेता ने कहा, यह पैसा कमाने की बात नहीं है और फिल्म या किरदार को लेकर भी कोई दिक्कत नहीं है। सही कहानी होना जरूरी है। इसके साथ ही काम के प्रति ईमानदारी और उसमें रुचि लेना भी जरूरी है। इसके अलावा बॉबी देओल 'हाउसफुल 4’ में भी दिखाई देंगे जो 25 अक्टूबर को रिलीज होगी।

चेन्नई सुपरकिंग्स को भारी पड़ा एक रन, मुंबई की झोली में गिरा जीत का खिताब

Mumbai Indians became the IPL champion for the fourth time in a run of victory

हैदराबाद। मुंबई इंडियंस ने सांसों को रोक देने वाले बेहद रोमांचक फाइनल में लसित मलिंगा के कमाल के आखिरी ओवर से चेन्नई सुपरकिंग्स को रविवार को मात्र एक रन से पराजित कर रिकॉर्ड चौथी बार आईपीएल का चैंपियन बनाने का गौरव हासिल कर लिया। मुंबई ने आईपीएल-12 के फाइनल में कीरोन पोलार्ड के नाबाद 41 रन से आठ विकेट पर 149 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद चेन्नई को सात विकेट पर 148 रन पर थाम लिया। चेन्नई के लिए शेन वाटसन ने 80 रन बनाए लेकिन मलिंगा ने आखिरी गेंद पर विकेट निकाल कर खिताब मुंबई की झोली में डाल दिया। मुंबई के खिलाड़ियों ने इसके बाद मलिंगा को कंधों पर उठाकर जीत का जश्न मनाया।

मुंबई का यह पांचवां फाइनल था और उसने चौथी बार खिताब अपने नाम किया। मुंबई ने इससे पहले 2013, 2015 तथा 2017 में खिताब जीता था। गत चैंपियन चेन्नई ने एक रन की हार के साथ अपना खिताब गंवा दिया। चेन्नई के लिए 80 रन बनाने वाले शेन वाटसन का आखिरी ओवर में रन आउट होना चेन्नई को चोट पहुंचा गया और चेन्नई का चौथी बार खिताब जीतने का सपना टूट गया। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और वाटसन का रन आउट होना मैच का टर्निंग पॉइंट रहा।

लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई ने अच्छी शुरुआत की और पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच फाफ डू प्लेसिस ने तेजी से 13 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन ठोके लेकिन एक बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में वह लेफ्ट आर्म स्पिनर क्रुणाल पांड्या की गेंद की लाइन चूके और क्विटन डी कॉक ने उन्हें आसानी से स्टंप कर दिया। चेन्नई का पहला विकेट चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर 33 के स्कोर पर गिरा।

पिछले मैच में अर्धशतक बनाने वाले शेन वाटसन ने सुरेश रैना के साथ दूसरे विकेट के लिए 37 रन जोड़े। रैना को राहुल चाहर ने पगबाधा किया। रैना ने डीआरएस लिया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ और उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा। रैना ने 14 गेंदों में मात्र आठ रन बनाए। चेन्नई का दूसरा विकेट 70 पर गिरा। अंबाटी रायुडू एक रन बनाने के बाद जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। चेन्नई ने अपना तीसरा विकेट 73 के स्कोर पर गंवाया।

चेन्नई दो विकेट जल्दी-जल्दी गिरने के बाद दबाव में आ गई। अब मैदान पर वाटसन का साथ देने उतरे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी लेकिन 13वें ओवर में धोनी के रन आउट का मामला फंस गया और तीसरे अंपायर ने कई रिप्ले देखने के बाद धोनी को रन आउट करार दे दिया। धोनी के रन आउट होते ही मुंबई का पूरा खेमा .खुशी से उछल पड़ा। धोनी ने ओवर थ्रो होने पर दूसरा रन चुराने की कोशिश की और ईशान किशन का सीधा थ्रो स्टंप्स से टकरा गया। धोनी ने आठ गेंदों में दो रन बनाए और चेन्नई का चौथा विकेट 82 के स्कोर पर गिरा। 

आईपीएल फाइनल में मुंबई इंडियंस से एक रन से हारने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कही ये बड़ी बात

Chennai Super Kings captain Mahendra Singh Dhoni said after the loss to Mumbai Indians by one run in the IPL final

हैदराबाद। आईपीएल फाइनल में मुंबई इंडियंस से एक रन से हारने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि यह मजेदार खेल है जिसमें दो टीमें एक दूसरे को ट्रॉफी पास करती जा रही हैं । शुरूआत में चेन्नई को बढ़त थी लेकिन बीच के ओवरों में मुंबई ने वापसी की। ऐसा लग रहा था कि शेन वाटसन एक बार फिर चेन्नई को खिताब दिला देंगे लेकिन जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा ने शानदार गेंदबाजी करके पासा पलट दिया ।

धोनी ने मैच के बाद कहा ,'' हम इस मैच में कुछ बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे । यह रोचक है कि हम एक दूसरे को ट्रॉफी पास करते जा रहे हें । दोनों ने गलतियां कीं लेकिन विजयी टीम ने एक गलती कम की ।’’ फाइनल आठ में चेन्नई को ले जा चुके धोनी संतुष्ट नहीं हैं । उन्होंने कहा , यह सत्र अच्छा रहा लेकिन हमें अपने प्रदर्शन का आकलन करना होगा। हमने बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। मध्यक्रम चला ही नहीं लेकिन हम जैसे तैसे यहां तक पहुंच गए। उन्होंने कहा , हमारे गेंदबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा । गेंदबाजों ने हमें दौड़ में बनाए रखा । 

बल्लेबाजी में हर मैच में कोई एक चल गया और हम जीतते रहे। अगले साल लगातार अच्छा खेलने के लिए हमें काफी मेहनत करनी होगी । अब उनका फोकस विश्व कप पर है । उन्होंने कहा , अभी अगले साल के बारे में कुछ कहना गलत है । अगला टूर्नामेंट विश्व कप है जो प्राथमिकता है । उसके बाद हम चेन्नई सुपर किंग्स के बारे में बात करेंगे । उम्मीद है कि अगले साल मिलेंगे । 

इलाहाबाद बैंक ने अपनी ब्याज दरों में की कटौती, ऋण लेने वालों को मिलेगी राहत

Allahabad Bank cuts its interest rates provides relief to borrowers

मुंबई। सार्वजनिक क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक ने ब्याज दरों में पांच आधार अंकों यानी 0.05 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की है। बैंक ने सोमवार को बताया कि वह सीमांत लागत आधारित ब्याज दरों (एमसीएलआर) में पांच आधार अंकों की कटौती करेगी। बैंक की परिसंपत्ति देनदारी प्रबंधन समिति ने एमसीएलआर की समीक्षा के बाद इसमें कमी करने का फैसला किया है। 

नई दरें 14 मई से लागू मानी जाएंगी। इससे आवास, कार तथा व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए ऋण लेने वालों को राहत मिलेगी। हालांकि, यह कटौती रिजर्व बैंक द्बारा पिछली मौद्रिक नीति समीक्षा के समय अप्रैल में नीतिगत दरों में की गई 0.25 प्रतिशत की कमी की तुलना में काफी कम है। इस घोषणा के बाद इलाहाबाद बैंक के एक दिन से लेकर एक साल तक के एमसीएलआर 8.10 प्रतिशत से 8.60 प्रतिशत के बीच आ जाएंगे। अभी ये दरें 8.15 से 8.65 प्रतिशत के बीच हैं।

कारोबार की समाप्ति पर औंधे मुंह लुढ़का शेयर बाजार, 372 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes below 372 points on end of business

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये लाल निशान पर पहुंचकर गिरावट के साथ बंद हुआ। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 372.17 अंक यानि 0.99 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,090.82 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट देखने को मिली और ये 130.70 अंक यानि 1.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,148.20 के स्तर पर बंद हुआ। 

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और लाल निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 73.45 अंक यानि 0.20 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 37,632.36 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 95.92 अंक यानि 0.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,462.99 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 12.35 अंक यानि 0.11 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,314.15 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 22.90 अंक यानि 0.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,278.90 के स्तर पर बंद हुआ।

 

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.