लोकसभा का पहले चरण का मतदान : तपती गर्मी में सुरक्षा बलों के जवान मतदाताओं को पिला रहे इलेक्ट्रॉल

Samachar Jagat | Thursday, 11 Apr 2019 02:54:41 PM
2019 Lok Sabha poll

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

सुकमा। लोकसभा चुनाव का पहला चरण आज से शुरू हो गया है। ऐसे में मतदाता बढचढ कर भाग ले रहे है। तेज गर्मी में भी मतदाता मतदान करने जा रहा है। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग द्वारा पहले चरण के मतदान के लिए 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के बाद प्रचार अभियान जोर शोर से शुरु हो गया था। 

Loading...

7 चरण में होंगे चुनाव
चुनाव आयोग ने 17वीं लोकसभा के गठन के लिए 7 चरण में होने वाले चुनाव का कार्यक्रम 10 मार्च को घोषित किया था। चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण के लिए 8 अप्रैल तक चुनाव मैदान में कुल उम्मीदवारों की संख्या 1279 है। इस चरण के लिए नामंकन की अंतिम तिथि 25 मार्च और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 28 मार्च थी।

आयोग द्वारा अधिसूचना के मुताबिक पहले चरण के मतदान वाली 91 सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरु हुआ। इनमें से कुछ सीटों पर शाम चार बजे तक, कुछ पर पांच बजे तक और कुछ सीटों पर छह बजे तक मतदान होगा। 

यहां पर हो रहा है पहले चरण का मतदान
पहला चरण- 11 अप्रैल- 91 सीटों- आंध्र प्रदेश (25 सीटें), अरुणाचल (2 सीटें) असम (5 सीटें) बिहार (4 सीटें) छत्तीसगढ़ (1 सीटें) जम्मू-कश्मीर (2 सीटें), महाराष्ट्र (1 सीट), मेघालय (1 सीट), मिजोरम (1 सीटें), ओडिशा (4 सीटें), सिक्किम (1 सीट), तेलंगाना (17 सीटें) त्रिपुरा (1 सीट), उत्तर प्रदेश (8 सीटें), उत्तराखंड (5 सीटें), पश्चिम बंगाल (2 सीटें), अंडमान निकोबार (1 सीट), लक्षद्वीप (1 सीट)

तेज गर्मी में मतदान

छत्तीसगढ के बस्तर संसदीय क्षेत्र के सुकमा जिले में आज हो रहे मतदान के तहत तपती गर्मी में मतदान के लिए कई किलोमीटर पैदल चलकर मतदान केंद्र पहुंच रहे मतदाताओं को सुरक्षा बलों के जवान इलेक्ट्रॉल पिला कर तरोताजा करने की कोशिश करते दिखे। जिले के गादीरास इलाके में झुलसा देने वाली गर्मी में महिलाएं न सिर्फ घरों से निकलीं। 

बल्कि ताड़ के पत्तों को छाते की तरह धूप से बचने के लिए इस्तेमाल करते हुई भी देखी गईं। यहां महिलाओं को कई घंटे अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। वहीं मराईगुड़ा इलाके में कई मतदान केंद्रों में सुरक्षा बलों के जवानों ने लोगों को इलेक्ट्रॉल पिलाया, ताकि उनका एनर्जी लेवल बना रहे और बॉडी डीहाइड्रेशन का शिकार न हो। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.