25 अप्रैल : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Thursday, 25 Apr 2019 04:17:40 PM
25 April top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

बीएसएफ के बर्खास्त जवान तेजबहादुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ दाखिल किया नामांकन, जानिए कौन है तेजबहादुर

Tejabahadur, the dismissed jawan of BSF, filed nomination against Prime Minister Narendra Modi

नई दिल्ली। बीएसएफ से बर्खास्त जवान तेजबहादुर यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से नामांकन दाखिल किया है। तेजबहादुर यादव अपने परिजनो, कई पूर्व सेना और बीएसएफ जवानों के साथ पैदल यात्रा करते हुए नामांकन दाखिल करने पहुंचे थे। इस दौरान उनके हाथ में काशीवासियों से चुनावी मदद के लिए दानपत्र भी नजर आया। 

जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार नामांकन के तीसरे दिन बीएसएफ के पूर्व जवान तेज बहादुर यादव निवासी हरियाणा ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया है। अब तक कुल 49 दावेदार ने नामांकन पत्र ले चुके हैं, जबकि 79 ने नामांकन पत्र प्राप्त करने के लिए चालान लिया है।

नामांकन दाखिल करने के बाद तेजबहादुर ने भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। इस दौरान उन्होंने कहा कि इसलिए वे लोगों से एक—एक रुपया मांग रहे है ताकि देश के नकली चौकीदार से असली चौकीदार लड़ पाए। बता दें कि यूपी की वाराणसी लोकसभा सीट पर सातवें चरण में चुनाव होंगें। जिसके लिए 22 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रधानमंत्री मोदी 26 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। 

कौन हैं बीएसएफ के पूर्व जवान तेजबहादुर यादव
आपको बता दें कि कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर तेजबहादुर की एक वीडियो काफी वायरल हुई थी। उस वीडियो में तेजबहादुर ने सेना के खराब खाने की क्वालिटी पर सवाल किए थे। इस वीडियो के वायरल होने के बाद ही इस मामले ने राजनीति में तूल पकड लिया। विपक्ष ने इस मामले को लेकर सरकार पर जमकर आरोप लगाए। कुछ समय बाद तेजबहादुर यादव को ऑन ड्युटी अनुशासनहीन बर्ताव के चलते बीएसएफ से बर्खास्त कर दिया गया।  

वाराणसी से चुनाव नहीं लड़ेगी प्रियंका गांधी, कांग्रेस ने अजय राय को बनाया उम्मीदवार

Priyanka Gandhi will not contest from Varanasi,Congress created Ajay Rai candidate

नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को लेकर अटकले लगाई जा रही थी कि वे वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ सकती है। लेकिन अब इन अटकलों पर विराम लग गया है। क्योंकि कांग्रेस ने वाराणसी से अजय राय को अपना उम्मीदवार बनाया है। 2014 में भी अजय राय कांग्रेस के उम्मीदवार थे लेकिन चुनाव हार गए थे। 

आपको बता दें कि इससे पहले प्रियंका के पति रॉबर्ट वाड्रा ने इशारा किया कि प्रियंका गांधी वाराणसी से मोदी के खिलाफ मैदान में उतर सकती है। वाड्रा ने कहा कि प्रियंका वाराणसी से चुनाव लडने को तैयार है। हालांकि इस बारे में अभी अंतिम फैसला पार्टी ही करेगी। हम पूरी मेहनत और लगन से काम करेंगे। 

इससे पहले सूत्रों के अनुसार कांग्रेस महासचिव ने खुद ने चुनाव लडने के लिए हां की है। लेकिन इस बारे में अंतिम फैसला कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी को लेना है। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही एक कार्यकर्ता के सवाल के जवाब में प्रियंका ने मोदी के खिलाफ चुनाव लडने की बात कही थी। आपको बता दें कि वाराणसी में अंतिम चरण में यानि की 19 मई को मतदान होना है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी यहां से 26 अप्रैल को नामांकन दाखिल कर सकते है। 

साक्ष्यों के मुताबिक श्रीलंका में हमला आईएस से प्रेरित था : पोंपियो

According to the evidence, the attack in Sri Lanka was inspired by IS: Pompeo

वाशिंगटन।  अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा है कि प्रारंभिक साक्ष्य में पता चला है कि रविवार को श्रीलंका में हुए हमले इस्लामिक स्टेट (आईएस) से प्रेरित थे। पोंपियो ने एक चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘मैं कहना चाहता हूं कि सभी साक्ष्य यह बता रहे हैं कि यह हमला कम से कम आईएस से प्रेरित था और मुझे लगता है कि हमें इस बारे में ज्यादा जानकारी जुटाने की कोशिश करनी होगी कि क्या वाकई उनका इससे कोई संबंध है की नहीं।’’ 

पोंपियो ने स्पष्ट किया कि श्रीलंका हमलों का पैमाना इस संभावना को बढ़ाता है कि इस आतंकवादी संगठन को किसी बाहरी समूह से सहायता मिली होगी। 

गौरतलब है कि 21 अप्रैल को ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में सिलसिलेवार तरीके से बम धमाके हुए थे जिसमें 359 लोगों की जान चली गई ती और 500 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इस हमले के बाद श्रीलंका ने बड़े पैमाने पर सुरक्षा अभियान चलाया और अबतक कम से कम 24 संदिग्धों को इस मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है। 

सिरिसेना ने पुलिस प्रमुख, रक्षा सचिव को इस्तीफा देने के लिए कहा

Sirisena asked police chief, defense secretary to resign

कोलंबो। श्रीलंका में गंभीर सुरक्षा चूक के परिणाम स्वरूप हुए आतंकवादी हमले के बाद राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने देश के पुलिस प्रमुख पुजिथ जयसुंदर और रक्षा सचिव हमासीरी फर्नांडो को इस्तीफा देने को कह दिया है। राष्ट्रपति के एक करीबी अधिकारी ने बुधवार को बताया कि सिरिसेना ने एक बैठक के दौरान रक्षा सचिव को अपना निर्णय बताया और इसके बाद पुलिस प्रमुख को भी इस इस बारे में सूचित कर दिया गया।

सिरिसेना ने मंगलवार शाम देश को अपने संबोधन में कहा था कि रविवार के आतंकवादी हमले को रोकने में नाकाम रहने के मद्देनजर वह अगले 24 घंटों के अंदर सुरक्षा बलों के प्रमुखों को बदल सकते हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि वह आगामी सप्ताहों में पुलिस और सुरक्षा बलों का पूरी तरह से पुनर्गठन भी करेंगे।

उनका कहना था कि रक्षा अधिकारियों की तरफ से चूक हुई है। आतंकवादी हमले के एक दिन बाद श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिघे ने कहा था कि पुलिस को संभावित आतंकवादी हमले की पूर्व सूचना मिली थी लेकिन फिर भी पर्याप्त कदम नहीं उठाये गए। विक्रमसिंघे ने कहा कि उनके या अन्य मंत्रियों के साथ इस सूचना को साझा नहीं किया गया था।

राष्ट्रपति ने भी कहा कि उन्हें भी इस सबंध में कोई सूचना नहीं दी गई थी। राष्ट्रपति ने सूचना साझा नहीं किये जाने को लेकर जांच शुरू कराई है। श्रीलंका में रविवार को हुए सिलसिलेवार 8 बम धमाकों में करीब 359 लोगों की मौत हो गई है। इस संबंध में अब तक 60 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। 

कास्टिंग काउच को लेकर 'प्यार का पंचनामा' की हीरोइन ने किया बड़ा खुलासा

Pyar ka Punchnama actress opens up on casting couch and reveals about Film Industry

एंटरटेनमेंट डेस्क। सोनाली सहगल ने फिल्म 'प्यार का पंचनामा' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। उनको फिल्म इंडस्ट्री में 8 साल हो गए है। इन सालों में उन्होंने 6 फिल्में की है। इसी दौरान उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कास्टिंग काउच को लेकर बडा खुलासा किया है। उन्होंने अपने इस बयान में कास्टिंग काउच को लेकर कई खुलासे किए है।

सोनाली सहगल ने कहा कि कैसे फिल्म के डायरेक्टर ने उनसे बॉडी सर्जरी कराने की डिमांड की थी। उन्होंने कहा कि वह बीते दिनों मशहूर कास्टिंग डायरेक्टर से मिली। ऑडिशन राउंड के बाद एक शानदार रोल ऑफर हुआ। मैं अपने रोल को लेकर खुश थी। मैंने ऑडिशन के लिए खुद को अच्छी तरह से तैयार किया। उन्होंने मेरी बॉडी में कई बदलाव करने को कहे। मैं इन सबके लिए हां नहीं कर सकी क्योंकि मैं अपनी बॉडी सर्जरी नहीं कर सकती हूं। 

सोनीली सहगल ने बताया कि मैं इमोनशल इंसान हूं। जब वो रोल मेरे हाथ से गया तो मैं रोने लगी। थोडी देर बाद खुद को समझाया कि यह करना सही नहीं है। मुझे अपने इस फैसले पर खुशी हुई। ऐसे बहुत से स्टीरियोटाइप हैं कि महिला और पुरुष को कैसे दिखना चाहिए। हीरोइन के लिए अच्छा दिखने की इमेज बनी हुई है। 

आपको बता दें कि यह ऐसा पहला मामला नहीं है जब किसी एक्ट्रेस ने कास्टिंग काउच पर कोई बयान दिया हो। इससे पहले भी कई स्टार्स इस मामले पर अपनी चुप्पी तोड़ चुके हैं। सोनाली सहगल ने अबतक प्यार का पंचनामा, वेडिंग पुलाव, प्यार का पंचनामा 2, सोनू की टीटू की स्वीटी, हाइजैक और सेटर्स फिल्मों में काम किया है। 

अर्जुन कपूर ने मलाइका अरोड़ा के साथ शादी को लेकर दिया ये बड़ा बयान

Arjun Kapoor's marriage to Malaika Arora, this big statement

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर और मलाइका अरोडा की शादी को लेकर पिछले कुछ महीनों से खबरों का बाजार गर्म है। पहले कहा जा रहा था कि दोनों अप्रैल में शादी करेंगे। लेकिन अब खबर आई है कि शादी जून में होगी। हालांकि अर्जुन कपूर ने अपनी शादी को लेकर बडा खुलासा किया है। अर्जुन कपूर ने हाल ही में डीएनए को इंटरव्यू दिया। अपने इस इंटरव्यू में मलाइका से शादी को लेकर बयान दिया है। 

इस इंटरव्यू में अर्जुन कपूर से पूछा गया कि क्या वो इस साल जून में मलाइका अरोड़ा से शादी कर रहे है? तो इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। मैं अभी केवल 33 साल का हुआ हूं और मुझे अभी शादी की कोई जल्दबाजी नहीं है। हलांकि अपने इस इंटरव्यू में अर्जुन ने कबूल किया कि मलाइका उनके लिए स्पेशल है। अर्जुन कपूर ने कहा कि जब उनकी शादी होगी तो वह इस बात की जानकारी सबसे पहले देंगें। क्योंकि आज के दौर में कुछ भी छिपाया नहीं जा सकता है।  

अर्जुन ने कहा कि मुझे पता है कि बॉलीवुड में वेडिंग सीजन चल रहा है। लेकिन शादी एक बडा कमिटमेंट है। मैं शादी तभी करूंगा जब मैं इसके लिए तैयार हो पाउंगा। अर्जुन ने कहा कि मेरे पास ऐसा कुछ नहीं जिसे मैं सबके साथ डिस्कस करूं । गौरतलब है कि इससे पहले भी दोनों अपनी ​फीलिंग्स का खुलासा कर चुके है। तो वहीं करण जौहर के शो में मलाइका ने बताया था कि अर्जुन कपूर उनके दिल के बहुत करीब है। 

राजस्थान को हराने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा: भुवनेश्वर

To defeat Rajasthan, you have to give your best: Bhubaneswar

चेन्नई। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आखिरी ओवर में मैच गंवाने के बाद भारतीय तेज गेंदबाज और सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान भुवनेश्वर कुमार ने कहा है कि अगले मैच में राजस्थान रॉयल्स को हराने के लिए उनकी टीम को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। हैदराबाद का अगला मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से है। हैदराबाद ने अभी तक 10 मुकाबले खेले हैं जिसमें से उन्हें पांच मुकाबलों में जीत हासिल हुई है।

प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उन्हें शेष चार मुकाबलों में से कम से कम तीन मैच जीतने होंगे। इस समय हैदराबाद 10 अंकों के साथ अंक तालिका में नंबर चार पर काबिज है। राजस्थान के खिलाफ मुकाबले को लेकर भुवनेश्वर ने कहा कि हमें राजस्थान को हराने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। हमारे चार मुकाबले शेष है जिसमें से 3 मुकाबले हमारे घरेलू मैदान पर नहीं है। प्लेऑफ में पहुंचने के लिए हमें यह मुकाबले जीतने होंगे।

चेन्नई से मैच के लिए भुवनेश्वर ने कहा कि चेन्नई की पिच पर यह अच्छा स्कोर था। मैदान पर ओस भी थी लेकिन उससे हमें ज्यादा परेशानी नहीं हुई। शेन वाटसन ने जिस तरह की बल्लेबाजी की उसके सामने हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते थे।

पिछले 3 साल में राशिद खान के लिए शायद यह सबसे खराब प्रदर्शन था। सभी दिन एक जैसे नहीं होते कभी-कभी आप अच्छा नहीं कर पाते है। जानी बेयरस्टो के इंग्लैंड वापसी को लेकर उन्होंने कहा कि निस्संदेह हमें जॉनी बेयरस्टो की कमी महसूस होगी लेकिन हमारे दल में ऐसे खिलाड़ी है जो उनकी जगह ले सकते हैं।

विश्व कप के लिए विंडीज टीम का ऐलान, इस खतरनाक खिलाड़ी को किया टीम में शामिल

World Cup team announces this dangerous player to be included in the team

स्पोटर्स डेस्क। ​विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाना है। इसके लिए वेस्टइंडीज की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया गया है। टीम की कमान जेसन होल्डर के पास है। तो वहीं आंद्रे रसेल की वापसी हुई है। रसेल ने अपना आखिरी वनडे मैच साल 2018 में जुलाई में खेला था। दरअसल, रसेल को इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के अंतिम दो मैचों के लिए टीम में शामिल किया था। लेकिन चोट के कारण वे दोनों मैच नहीं खेल पाए। 

आपको बता दें कि रसेल इस समय आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेल रहे है। आईपीएल में वे शानदार प्रदर्शन कर रहे है। लेकिन उनकी फिटनेस की समस्या अभी भी बरकरार है। रसेल के अलावा टीम में क्रिस गेल को भी शामिल किया गया है। 

गौरतलब है कि गेल का यह आखिरी विश्व कप है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ हुई ​सीरीज में खूब रन बनाए थे। तो वहीं टीम में एविन लुईस, शिमरॉन हेटमायर, शाई होप, डैरेन ब्रावो को टीम में शामिल किया गया है। निकोलस पूरन को बतौर विकेटकीपर के तौर पर टीम में शामिल किया गया है। जबकि किरोन पोलार्ड को विश्व कप के लिए टीम में जगह नहीं मिली है। 

दरअसल, भारत-पाकिस्तान समेत नौ देशों ने आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए पहले ही अपनी टीम घोषित कर चुके हैं। विश्व कप में वेस्टइंडीज अपने अभियान की शुरुआत 31 मई को पाकिस्तान के खिलाफ करेगी।

विश्व कप के लिए वेस्टइंडीज की टीम: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, आंद्रे रसेल, शेल्डन कॉटरेल, शैनन गेब्रियल, केमार रोच, निकोलस पूरन एश्ले नर्स, फैबियन एलन, शिमरॉन हेटमायर, शाई होप, ओशेन थॉमस, कार्लोस ब्रैथवेट, डैरेन ब्रावो और एविन लुईस।

भारतीयों के आंकड़ों को कड़ाई के साथ देश में ही रखा जाए: पेटीएम के विजय शेखर

The figures of Indians should be strictly kept in country: Vijay Shekhar of Patyam

नई दिल्ली। पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत के लोगों से संबंधित डेटा ( डिजिटल सूचनाएं) को कड़ाई के साथ देश में ही रखा जाना चाहिए ताकि उपभोक्ताओं के बारे में ऐसी सूचनाएं अच्छी तरह सुरक्षित रहें। शर्मा ने टीआईई इंडिया इंटरनेट डे 2019 सम्मेलन में चर्चा के दौरान कहा कि यदि कोई सूचनाएं चाहता भी है तो उसे उसे प्रतिदर्श (नमूने) की तरह लेना चाहिए।

पेटीएम पहले भी इस पर जोर दे चुकी है कि वित्तीय लेनदेन सहित संवेदनशील आंकड़ों को स्थानीय स्तर पर ही संग्रहीत करके रखने जाने की जरूरत है। शर्मा ने कहा कि कुछ कंपनियों का तर्क है कि बेहतर उत्पाद विकास के लिए आंकड़ों को अन्य भौगोलिक क्षेत्रों में रखे जाने की जरूरत है। उन्हें भारत में ही ऐसा करने पर गौर करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जब हमारे यहां पर्यात विकास केंद्र मौजूद हैं तो आंकड़ों को देश से बाहर रखने के बाजाय बजाए सॉफ्टवेयर को क्यों नहीं दुनिया के इस हिस्से में लाया जाए। इसलिए यहां कोड लाने और उसे चलाने के बारे में सोचना चाहिए। शर्मा ने जोर दिया कि भारत में विशाल प्रतिभा मौजूद है जो इस मांग को पूरा कर सकती है।

डेटा संप्रभुता एक अहम मुद्दा है, जिस पर भारत सरकार विचार कर रही है। न्यायमूर्ति श्रीकृष्ण समिति की सिफारिश पर आधारित डेटा सुरक्षा विधेयक को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके बाद इसे मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल के समक्ष पेश किया जाएगा। 

324 अंक की गिरावट के साथ 38,731 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes 324 points down at 38731 level

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ है। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 323.82 अंक यानि 0.83 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,730.86 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट देखने को मिली और ये 84.35 अंक यानि 0.72 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,641.80 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है ​कि घरेलू शेयर बाजार में कल सुबह कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर भी ये बढ़त के साथ ही हरे निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 104.00 अंक यानि 0.27 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,668.88 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 489.80 अंक यानि 1.27 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 39,054.68 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 32.90 अंक यानि 0.28 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,608.85 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 150.20 अंक यानि 1.30 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,726.15 के स्तर पर बंद हुआ।

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.