06 मई : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 06 May 2019 04:07:19 PM
6 May top 10 news

राहुल गांधी ने कहा-पिछले चुनाव में हिंदुस्तान ने मोदी के रूप में एक बॉक्सर उतारा, कोच आडवाणी को मारा पंच

Rahul Gandhi said - Hindustan lowered a boxer in the form of Modi in the last election, coach Punch punched Advani

Rawat Public School

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हरियाणा के भिवानी में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पिछले चुनाव में हिंदुस्तान ने नरेंद्र मोदी के रूप में रिंग में एक बॉक्सर डाला। 56 इंच की छाती वाला बॉक्सर रिंग में उतरा। भीड में हिंदुस्तान की आवाम थी। नरेंद्र मोदी के कोच आडवाणी और नितिन गडकरी सहित उनकी पूरी टीम खडी थी। देश ने सोचा बॉक्सर बेरोजगारी से लडेगा, 15 लाख खाते में डालेगा। 

इसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि बॉक्सर रिंग में आया। कोच आडवाणी की तरफ से देखा और एक घूंसा आडवाणी जी के मुंह के मारा। इसके बाद आडवाणी जी चौंक गए। फिर वो अपनी टीम के पीछे भागा। गडकरी जी, जेटली जी, एक—एक कर सबको मारा। धाड...धाड...!  चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इसके बाद बॉक्सर रिंग में उतर गया।

जनता देख रही है कि ये बॉक्सर रिंग से कहां भाग रहा है। इसे तो समस्याओं से लडना है। इसके बाद बॉक्सर भीड़ में घुसा और छोटे दुकानदारों को पकडा और दो मारे। फिर ​बॉक्सर किसानों के पास पहुंचा। किसानों ने कर्ज की सही दाम की बात की। बॉक्सर ने किसानों के मुंह पर दो मारे। जनता ने देखा कि इस बॉक्सर को समझ ही नहीं आ रहा है कि इसको रिंग में किस चीज से लड़ना है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आडवाणी का अनादर करने का भी आरोप लगाया। तो वहीं बॉक्सर वाली कहानी से राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर नए तरीके से निशाना साधा है। 

BJP कश्मीर में विधानसभा चुनाव को तैयार, निर्णय चुनाव आयोग को लेना है: जितेंद्र सिंह

BJP ready to contest assembly elections in Kashmir, should take decision of EC: Jitendra Singh

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा कि बीजेपी जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने को तैयार है लेकिन इस मामले में अंतिम निर्णय चुनाव आयोग को सुरक्षा संबंधी चिंताओं पर विचार करने के बाद लेना है। सिंह ने पीटीआई-भाषा को दिए साक्षात्कार में आरोप लगाया कि जम्मू कश्मीर में  पीडीपी और नेशनल कान्फ्रेंस जैसे तथाकथित मुख्यधारा के राजनीतिक दल कश्मीर के हालात पर दोहरा मानदंड रखते हैं।

उन्होंने आतंकवादी गतिविधियों से निपटने में दृढ़ता दिखाने के लिए मोदी सरकार की तारीफ करते हुए बालाकोट हवाई हमले का भी उल्लेख किया। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री सिंह ने हिंदू आतंकवाद के मुद्दे पर कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगी दल आतंकवाद को धार्मिक रंग देने के दोषी हैं और आतंकवाद अच्छा या बुरा नहीं होता।

उन्होंने कहा कि मैं यह बात ऑन रिकॉर्ड कहता हूं। भाजपा कहती रही है कि आतंकवाद तो आतंकवाद होता है और इसका कोई धर्म और रंग नहीं होता। सिंह ने कहा कि अच्छे और बुरे आतंकवाद के तौर पर अंतर नहीं करना चाहिए। हिंदू आतंकवाद शब्द उन्होंने (कांग्रेस सहित विपक्षी दलों) दिया। इसलिए आतंकवाद को धार्मिक रंग देने के दोषी कांग्रेस और उसके सहयोगी दल हैं।

भाजपा नेता ने कहा कि मालेगांव विस्फोट मामले की आरोपी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर भोपाल में कांग्रेस के दिग्विजय सिह के खिलाफ जीतेंगी। दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्ज़ा दिलाने के आम आदमी पार्टी के दावे को झूठा बताते हुए सिंह ने कहा कि अरविद केजरीवाल की पार्टी ने कभी अपनी कही बात को पूरा नहीं किया है। मंत्री ने कहा कि भाजपा राष्ट्रीय राजधानी से जुड़े सभी मुद्दों पर बहुत न्यायोचित तरीके से विचार करेगी।

जम्मू कश्मीर के संदर्भ में उधमपुर के लोकसभा सदस्य ने कहा कि भाजपा हमेशा किसी भी चुनाव के लिए तैयार है, चाहे पंचायत हो, स्थानीय निकाय हो या विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव हों। उन्होंने कहा कि जहां तक राज्य में विधानसभा चुनाव की बात है तो यह फैसला और अधिकार पूरी तरह निर्वाचन आयोग का होगा।

भाजपा पर चुनावों में देरी कराने के कुछ राजनीतिक दलों के आरोप पूरी तरह बेबुनियाद हैं। अनुच्छेद 370 समाप्त करने के सवाल पर सिंह ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बयानों का हवाला दिया और कहा कि अनुच्छेद 370 समाप्त करना भाजपा के एजेंडे में शामिल है। हमें संसद के दोनों सदनों में पर्याप्त बहुमत मिलने के बाद हम इस पर आगे बढ़ेंगे।

गाजा से इजराइल पर दागे गए रॉकेट, जवाब में इजराइल ने किए हवाई हमले, 16 फलस्तीनी मारे गये

Rockets fired on Israel from Gaza, Israeli air strikes in response, 16 Palestinians killed

गाजा सिटी (फलस्तीनी क्षेत्र)। गाजा से रविवार तड़के इजराइल पर रॉकेट दागे गए जिसके जवाब में इजराइल ने गाजा पट्टी पर हवाई हमले किए। इसी के साथ दोनों पक्षों के बीच तनाव बहुत अधिक बढ़ जाने का खतरा पैदा हो गया है। गाजा के अधिकारियों के मुताबिक शनिवार से बढ़े तनाव में इजराइली हमलों में कम से कम छह चरमपंथियों सहित 16 फलस्तीनी नागरिक मारे गए। वहीं, इजराइल ने एक बच्चे एवं उसकी गर्भवती मां के मारे जाने के गाजा की रिपोर्ट को गलत बताया है।सेना ने कहा कि रविवार को दक्षिणी इज़राइल में गाजा द्बारा दागे गये रॉकेट और मिसाइल हमलों में तीन लोग मारे गए थे। दो की इज़रायली नागरिक के रूप में पुष्टि हुई थी। हमले में गाजा सिटी की कई इमारतें नष्ट हो गई। इजराइली पुलिस और अस्पताल ने कहा कि गाजा सीमा के पास एशकेलोन शहर में रॉकेट हमले में 58 वर्ष के एक इजराइली व्यक्ति की मौत हो गई।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उन्होंने सेना को गाजा पट्टी में आतंकवादी तत्वों पर बड़े पैमाने पर हमले जारी रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने गाजा के पास पहले से तैनात सैनिकों को मजबूत करने के लिए टैंक, तोपें और सैनिकों को भी भेजने का आदेश दिया है। यह ताजा झड़प गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास के साथ हुई है जो संघर्षविराम के तहत इजराइल से कुछ और छूट की मांग कर रहा है।

इजराइल ने कहा कि फलस्तीनी सीमा क्षेत्र से शनिवार से अब तक करीब 430 रॉकेट दागे गए हैं और उसके हवाई रक्षा बलों ने कई को रास्ते में ही नष्ट कर दिया। इजराइली सेना ने कहा कि उसके टैंकों और विमानों ने करीब 200 आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाया। सैन्य प्रवक्ता जोनाथन कोनरीकस ने कहा कि इन ठिकानों में एक सुरंग भी शामिल थी जहां से चरमपंथी हमलों को अंजाम देते थे। गाजा शहर की दो बहुमंजिली इमारतें तबाह हो गईं।

इजराइल ने दावा किया कि इन इमारतों में से एक में हमास का सैन्य खुफिया एवं सुरक्षा कार्यालय भी था और अन्य इमारत में हमास एवं इस्लामिक जिहाद के कार्यालय थे। वहीं तुर्की ने कहा है कि उसकी सरकारी संवाद समिति अनाडोलु का एक कार्यालय उस इमारत में स्थित था। साथ ही उसने इस हमले की निंदा की।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमले में 14 माह के बच्चे एवं उसकी गर्भवती मां के साथ ही दो फलस्तीनी व्यक्तियों की मौत हो गई जबकि 40 लोग घायल हुए। राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने ट्वीट किया, गाजा में अनाडोलु एजेंसी के कार्यालय पर हुए इजराइली हमले की हम कड़ी निदा करते हैं। एर्दोआन फलस्तीनी मामले के समर्थक हैं। वहीं विदेश मंत्री मेवलट कावुसोगलु ने कहा कि आम नागरिकों के खिलाफ हुए ये हमले “मानवता के विरुद्ध अपराध हैं।

गोलाबारी जारी रहने के बीच इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहु ने सुरक्षा प्रमुखों के साथ विचार-विमर्श किया। हमास के सहयोगी इस्लामिक जिहादी ने एक बयान में कुछ रॉकेट दागे जाने की जिम्मेदारी ली और कहा कि वह और रॉकेट दागने के लिए तैयार हैं। मिस्र एवं संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी स्थिति को शांत करने को लेकर चर्चा कर रहे हैं जबकि यूरोपीय संघ ने गाजा से फौरन रॉकेट दागना बंद करने को कहा है। अमेरिका ने इजराइल पर गाजा चरमपंथियों के रॉकेट हमलों की निदा की और कहा कि वह इन घृणित हमलों के खिलाफ आत्मरक्षा के उसके अधिकार का पूर्ण समर्थन करता है। 

अफगानिस्तान में बारूदी सुरंग विस्फोट में तीन बच्चों की मौत

Three children die in landmine blast in Afghanistan

काबुल।  अफगानिस्तान के पश्चिमी प्रांत हेरात में एक बारूदी सुरंग विस्फोट की चपेट में आने से तीन बच्चों की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हो गये। प्रांतीय प्रशासन ने सोमवार को एक बयान जारी कर बताया कि गुलरान जिले के चाह ए कोहसानी गांव में रविवार को पांच बच्चे आतंकवादी संगठन तालिबान द्वारा बिछायी गयी बारूदी सुरंग की चपेट में आ गये। इनमें से तीन बच्चों की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हो गये। उन्होंने बताया कि पीड़ितों  के परिवारों को तुरंत घटना की जानकारी दे दी गयी है और घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। 

फिल्म 'सूर्यवंशी' की शूटिंग हुई शुरू, यह अभिनेत्री निभाएंगी अक्षय कुमार की मां का किरदार

Akshay Kumar's mother will play actress, film 'Suryavanshi' starts shooting

एंटरटेनमेंट डेस्क। अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' की आज से मुंबई में शूटिंग शुरू हो गई है। इस फिल्म को रोहित शेट्टी डायरेक्ट कर रहे है। रोहित शेट्टी पहली बार अक्षय कुमार के साथ नजर आएंगे। इस फिल्म की शूटिंग की खबर अक्षय कुमार ने स्वंय यह तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए दी। इस तस्वीर में अक्षय कुमार, रोहित शेट्टी, करण जौहर, अजय देवगन और रणवीर सिंह नजर आ रहे है। सभी ने अपनी अपनी फिल्मों का क्लैप बोर्ड पकड़ रखा है। 

आपको बता दें कि इस फिल्म में नीना गुप्ता अक्षय कुमार की मां का किरदार निभाते हुए नजर आएंगी। अपने किरदार के बारे में बात करते हुए नीना ने बताया कि यह किरदार किसी आम मां की तरह नहीं होगा, बल्कि दर्शकों को कुछ नया देखने को मिलेगा। इसके बाद कहा कि रोहित शेट्टी की फिल्मे दर्शकों को पसंद आती है। उनकी काफी सराहना भी हुई है। ऐसे में मैं उनके साथ काम करने को लेकर बहुत उत्साहित हूं।  दरअसल, इस फिल्म में कैटरीना कैफ भी नजर आएगी।  इस बात की जानकारी अक्षय कुमार ने अपने ट्विटर अकाउंट से पहले ही दे दी थी। 

गौरतलब है कि अक्षय-कैटरीना की जोडी भी कई फिल्मों में एक साथ नजर आ चुकी है। अक्षय और कैटरीना की जोडी को इंडस्ट्री की सबसे सफल जोडियों में से एक माना जाता है। इस फिल्म की शूटिंग इस साल मई-जून से शुरू कर देंगे और इसे साल 2020 की ईद पर रिलीज किया जाएगा। फिल्म का निर्माण करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन्स के बैनर तले किया जा रहा है।

वेब सीरीज ‘क्लास ऑफ 83’ में काम करेंगे बॉबी देओल

Bobby Deol to work in 'Web of Series', 'Class of 83'

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता बॉबी देओल वेब सीरीज ‘क्लास ऑफ 83’ में काम करने जा रहे हैं। बॉबी ने वेब सीरीज‘क्लास ऑफ 83’की शूटिंग शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि वह इस प्रोजेक्ट से वेब की दुनिया में काम करने के लिए बेताब हैं। शाहरुख खान का बैनर रेड चिलीज एंटरटेनमेंट इस फिल्म का निर्माण कर रहा है। बॉबी ने एक क्लैपबोर्ड की तस्वीर के साथ ट््वीट कर कहा,‘वेब की दुनिया में‘क्लास ऑफ 83’के साथ कदम रखने को बेताब, नेटफ्लिक्स इंडिया की फिल्म जिसका निर्देशन अतुल सभरवाल करेंगे।

‘क्लास ऑफ 83’एक ईमानदार पुलिसकर्मी से प्रशिक्षित ट्रेनर बने व्यक्ति की कहानी है, जिसके छात्र सम्मान, नैतिकता और राष्ट्र के प्रति समर्पण की जटिलताओं से जूझते हैं। बॉबी ने कहा,‘मुझे लगता है कि‘रेस-3’के बाद से मैं अपने आस-पास और मिलने वाले लोगों के बीच सकारात्मकता महसूस करता हूं। अब मैं चाहता हूं कि यह ऊर्जा इसी तरह बरकरार रहे।‘रेस-3’से पहले मैं बहुत सी टैलेंट मैनेजमेंट कंपनी के पास अपने काम के सिलसिले में गया लेकिन कोई आगे नहीं आया। मुझे खुशी है कि मेरे काम को देखने के लिए अब मेरे पास एक टीम है।

आईपीएल में चोटिल हुआ टीम इंडिया का ऑलराउंडर खिलाड़ी, हो सकता है विश्व कप से बाहर

Team India's all-round player injured in IPL, may be out of World Cup

स्पोटर्स डेस्क। विश्व कप शुरू होने में महज कुछ ही दिनों का समय बाकी रह गया है। टीम इंडिया अपना पहला मैच 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। लेकिन विश्व कप शुरू होने से पहले भारतीय टीम के लिए एक बुरी खबर आई है। टीम के आलराउंडर खिलाडी केदार जाधव चोट के कारण आईपीएल से बाहर हो गए है। बता दें कि रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मैच खेला गया। इस मैच में पंजाब ने जीत हासिल की। लेकिन चेन्नई की तरफ से खेल रहे आलराउंडर खिलाडी केदार जाधव इस मैच में चोटिल हो गए। वे तुरंत मैदान छोडरक बाहर चले गए। दरअसल, यह हादसा पंजाब की पारी के 14वें ओवर में हुआ। ड्वेन ब्रावो की गेंद पर निकोलस पूरन ने एक शॉट खेला। इसके बाद ओवर थ्रो रन बचाने के दौरान जाधव ने डाइव लगाई। इस दौरान उनके बाएं कंधे पर चोट लग गई। इसके बाद उनाके तुरंत मैदान के बाहर ले जाया गया।  

केदार जाधव की चोट के बारे में जानकारी देते हुए कोच स्टीफेन फ्लेमिंग ने कहा कि उनकी चोट गंभीर है। वो शायद ही अब आईपीएल के बचे हुए मैच खेल पाएंगे। उन्हें कल एक्स-रे और एमआरआई के लिए अस्पताल ले जाएगा। वहां जांच के बाद ही चोट की गंभीरता का पता लगेगा। गौरतलब है कि केदार जाधव को विश्व कप टीम में शामिल किया गया है। यदि उनकी चोट गंभीर हुई तो टीम इंडिया के लिए यह चिंता का विषय बन सकता है। इसके अलावा उनकी जगह ऋषंभ पंत या अंबाती रायडू को शामिल किया जा सकता है।

मुंबई के लिये आखिरी चरण काफी मायने रखता है : रोहित

The last phase for Mumbai is important: Rohit

मुंबई। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने आईपीएल के पहले क्वालीफायर में जगह बनाने के बाद कहा कि उनकी टीम के लिये टूर्नामेंट का आखिरी चरण काफी मायने रखता है और उन्होंने धीमी शुरूआत के बाद मजबूत वापसी की आदत डाल ली है । मुंबई ने आखिरी लीग मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को नौ विकेट से हराकर अंकतालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। रोहित ने मैच के बाद कहा हमें पता है कि आईपीएल में आखिरी दौर के मेच काफी मायने रखते हैं। हमने हमेशा दूसरे हाफ में अच्छा प्रदर्शन किया है।

उन्होंने कहा आईपीएल मजेदार टूर्नामेंट है जिसमें कोई भी टीम किसी को कभी भी हरा सकती है। हम छोटे छोटे कदम रखकर आगे जाना चाहते हैं। अब पहले क्वालीफायर में मुंबई का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। रोहित ने जीत का श्रेय टीम प्रयासों को देते हुए कहा मुझे सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि हम टीम प्रयासों से जीते। हम कुछ खिलाडिय़ों पर ही निर्भर नहीं रहे। जरूरत पडऩे पर सभी ने योगदान दिया। अपने प्रदर्शन के बारे में उन्होंने कहा मेरी बेटी मुझे यहां हर मैच में खेलते देखने आ रही है। पहले मैं रन नहीं बना सका लेकिन आज बनाये तो वह सो गई थी।

चेन्नई के खिलाफ क्वालीफायर के बारे में मुंबई के स्टार हरफनमौला हार्दिक पंड्या ने कहा चेन्नई की टीम अलग तरह की चुनौती है। यह रोमांचक मैच होगा। हम सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके फाइनल में जाना चाहेंगे। वहीं केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक  ने कहा कि उनकी टीम पावरप्ले के बाद लय नहीं पकड़ सकी। उन्होंने कहा ,‘‘ जब हम बल्लेबाजी कर रहे थे तब विकेट स्ट्रोक्स खेलने के लिये आसान नहीं था। मुंबई के गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया । दूसरी पारी में ओस से बल्लेबाजी आसान हो गई लेकिन यह कोई बहाना नहीं है। 

सोना 75 रुपए उछला, चांदी 70 रुपए लुढकी

 today gold and silver price

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर पीली धातु के दाम में रही तेजी के बावजूद अक्षय तृतीया से पहले सर्राफा कारोबारियों के स्टॉक बढाने के लिए की गई खरीदारी से सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 75 रुपए चमककर 32,720 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। हालांकि औद्योगिक मांग सुस्त रहने से चांदी 70 रुपए लुढकर 38,130 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही।

लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के मुताबिक आज सोना हाजिर 3.25 डॉलर की बढत में 1,282.00 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया। जून का अमेरिकी सोना वायदा 1.60 डॉलर चढकर 1,282.90 डॉलर प्रति औंस बोला गया। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि सात मई को अक्षय तृतीया से पहले सर्राफा कारोबारियों ने अपनी खरीद बढ़ा दी है जिससे स्थानीय बाजार में पीली धातु के दाम बढे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में चाँदी हाजिर 0.05 डॉलर की गिरावट के साथ 14.83 डॉलर प्रति औंस के भाव बिकी। वैश्विक दबाव के बावजूद सोने की स्थानीय मांग में रही तेजी से सोना स्टैंडर्ड 75 रुपए महंगा होकर 32,720 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया। सोना बिटुर भी इतनी ही मजबूती के साथ 32,550 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव बिका। आठ ग्राम वाली गिन्नी 26,400 रुपए पर टिकी रही।

औद्योगिक मांग की सुस्ती से चांदी में गिरावट रही। चाँदी हाजिर 70 रुपए की गिरावट में 38,130 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई। चांदी वायदा 315 रुपए चढकर 37,290 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। सिक्का लिवाली और बिकवाली 1,000-1,000 रुपए की तेजी में क्रमश: 79 हजार और 80 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर बिके।

363 अंक की गिरावट के साथ 38,600 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex down 363 points closes at 38600 level

मुंबई। सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार सुबह गिरावट के साथ लाल निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर भी गिरावट के साथ लाल निशान पर ही बंद हुआ। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 362.92 अंक यानि 0.93 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,600.34 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट देखने को मिली और ये 114.00 अंक यानि 0.97 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,598.25 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार मामूली बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये लाल निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 123.30 अंक यानि 0.32 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 39,104.73 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 18.17 अंक यानि 0.047 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,963.26 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 34.70 अंक यानि 0.30 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,759.45 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 12.50 अंक यानि 0.11 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,712.25 के स्तर पर बंद हुआ। 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.