8 अक्टूबर: एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 08 Oct 2018 04:05:41 PM
8 october top 10 news in hindi

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

कानून मंत्रालय से बोलीं मेनका, यौन उत्पीड़न की शिकायत के लिए आयु सीमा खत्म की जाए

Age limit should be terminated for complaint of sexual harassment


नई दिल्ली। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कानून मंत्रालय से कहा है कि बाल यौन उत्पीड़न के लिए तय आयुसीमा हटाई जाए ताकि 10-15 साल बाद भी लोग ऐसे मामलों की शिकायत कर सकें। मेनका ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि वे बहुत खुश हैं कि 'मी टू’ अभियान भारत में भी शुरू हो गया है और इससे महिलाओं को सामने आकर शिकायत करने का हौसला मिला है।

उन्होंने मीडिया से कहा कि जिसने उत्पीड़न किया है, उसे पीड़िता कभी नहीं भूल सकती। हमने कानून मंत्रालय को लिखा है कि किसी आयुसीमा के बगैर लोगों को शिकायत करने की अनुमति होनी चाहिए। आपराधिक दंड प्रक्रिया की धारा 468 के तहत बाल यौन उत्पीड़न की घटना की सूचना 3 साल के अंदर देना अनिवार्य है।

हालांकि दंड प्रक्रिया की धारा 473 के मुताबिक न्याय के हित में अदालत किसी पुराने मामले का भी संज्ञान ले सकती है। दरअसल, मौजूदा कानूनी प्रावधानों के तहत बालिग यानी 18 वर्ष के होने पर बाल यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज कराना कठिन हो जाता है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि उन्होंने प्रस्ताव दिया है कि कोई भी पीड़ित यौन उत्पीड़न की शिकायत घटना के '10-15 साल’ बाद भी कर सकता है।  'मी टू’ अभियान’ का उल्लेख करते हुए मेनका ने कहा कि मैं आशा करती हूं कि यह इस तरह नियंत्रण से बाहर नहीं चला जाए कि हम उन लोगों को निशाना बनाएं जिनसे हमें परेशानी हुई हो। लेकिन मेरा मानना है कि यौन उत्पीड़न को लेकर महिलाएं आक्रोशित हैं।

प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रिया से घबरा गए है विपक्षी : अनुप्रिया

Opposition: Prime Minister Modi is nervous about Lokpriya: Anupriya

जौनपुर। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने विपक्ष पर सीधा हमला करते हुए रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता से विपक्ष घबरा गया है उनके पास कोई चुनावी मुद्दा नहीं है। यहां एक होटल परिसर में रविवार को आयोजित अपना दल एस के प्रांतीय समीक्षा बैठक में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए पटेल ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बढ़ती लोकप्रियता से विपक्ष घबरा गया है उनके पास कोई चुनावी मुद्दा नहीं है । आम जनता का ध्यान हटाने के लिए सत्ता दल पर तरह-तरह के आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे है लेकिन देश की जनता जागरुक हो चुकी है और वह जानती है कि किस पार्टी की सरकार बनेगी तो देश प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा और आम जनता खुशहाल होगी। 

इससे पूर्व उन्होंने ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं को कमर कस लेने के टिप्स दिये। उन्होंने कहा कि सभी जिलाध्यक्षों ने अपने अपने जिले की सदस्यता अभियान की प्रगति की रिपोर्ट प्रदेश अध्यक्ष के समक्ष प्रस्तुत की है तथा पार्टी द्वारा दिशा निर्देश पर संगठन को मजबूत करने के लिए संकल्प लिया है। 

पार्टी के प्रदेश सचिव पप्पू माली एवं अपना दल के व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष अनुज विक्रम सिंह सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल व राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष पटेल व कारागार राज्यमंत्री जय कुमार सिंह जैकी का माला पहनाकर स्वागत किया। मडिय़ाहूं की विधायक डा. लीना तिवारी ने मुख्य अतिथि को अपना दल एस के संस्थापक स्व. डा. सोनेलाल पटेल की प्रतिमा भेंट की तथा मंचासीन सभी पदाधिकारियों को अपना दल एस का झंडा भेट किया।

मुंबई हमले से जुड़े देशद्रोह मामले में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज, अब्बासी कोर्ट में हुए पेश

Former prime minister Nawaz, in case of sedition case related to Mumbai attack, presented in Abbasi court

लाहौर। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, शाहिद खाकान अब्बासी और एक प्रख्यात पत्रकार सोमवार को लाहौर उच्च न्यायालय में पेश हुए। न्यायालय में 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले से संबंधित एक याचिका पर सुनवाई हो रही है जिसमें उनके खिलाफ देशद्रोह की कार्यवाही चलाने की मांग की गई है।

'एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की एक खबर के अनुसार न्यायमूर्ति मजहर अली नकवी की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय पीठ इसकी सुनवाई कर रही है। इस मामले में डॉन समाचारपत्र के सहायक संपादक पत्रकार सिरिल अल्मीडा भी इस मामले में प्रतिवादी हैं।पिछली सुनवाई में अल्मीडा को 'एग्जिट कंट्रोल लिस्ट’ में डाल दिया गया था और पिछली अदालती कार्यवाहियों में शामिल नहीं होने के लिए उनकी गिरफ्तारी का गैर जमानती वारंट जारी किया गया था। 'एग्जिट कंट्रोल लिस्ट’ पाकिस्तान सरकार की सीमा नियंत्रण प्रणाली है जिसके जरिए सूची में शामिल व्यक्तियों को देश छोड़ने की मनाही होती है।

खबर में बताया गया कि शरीफ के खिलाफ दर्ज याचिका में उनपर मुंबई आतंकवादी हमले पर साक्षात्कार के माध्यम से देश की छवि खराब करने और अब्बासी पर पूर्व प्रधानमंत्री की बात का समर्थन करने तथा अपनी शपथ का उल्लंघन करते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक के ब्यौरे साझा करने के आरोप लगाए गए हैं।

याचिका में कहा गया है कि शरीफ ने न सिर्फ संवेदनशील गोपनीय बातों का खुलासा किया बल्कि संवेदनशील राष्ट्रीय संस्थानों के खिलाफ भी अपने विचार व्यक्त किए। इसमें तर्क दिया गया कि शरीफ ने देश को धोखा दिया है और उनपर विवादित साक्षात्कार देने एवं उसके प्रसारण की अनुमति देने के लिए देशद्रोह का मुकदमा चलना चाहिए।

याचिकाकर्ता अमीना मलिक के अनुसार अब्बासी का कार्य भी देशद्रोह की श्रेणी में आता है क्योंकि उन्होंने अपने पद की शपथ का उल्लंघन किया। अदालत परिसर के आस-पास सुरक्षा बढ़ा दी गई थी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) समर्थकों की बड़ी भीड़ मुख्य प्रवेश मार्ग पर जमा थी। मामले में अगली सुनवाई 22 अक्टूबर को होगी।

थाईलैंड में गोलीबारी में इंडिया के एक पर्यटक समेत दो की मौत

Two killed, including a tourist in India in Thailand firing

बैंकॉक। थाईलैंड में दो विरोधी गिरोहों के बीच गोलीबारी में 42 वर्षीय एक भारतीय समेत दो पर्यटकों की मौत हो गई जबकि 5 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों में भी दो भारतीय हैं। थाई पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी।बैंकॉक पोस्ट की एक खबर में बताया गया कि गोलीबारी की घटना कल रात को सेंटारा वॉटरगेट पैवेलियन होटल के पीछे एक गली में हुई। वहां पर्यटकों की बस पार्क की गई थी। उस घटना में जी धीरज नाम  के एक भारतीय की और लाओस के एक पर्यटक की मौत हो गई।

गोलीबारी में 5 लोग घायल हुए थे जिनमें दो थाईलैंड के रहने वाले, दो भारतीय और एक लाओस का पर्यटक था। भारतीय उन पर्यटकों के एक समूह का हिस्सा था जिन्होंने मॉल में एक भारतीय रेस्तरां में भोजन किया था और उसके बाद पार्किंग में अपनी बस का इंतजार कर रहे थे।

मेजर जनरल सेनिट समारारन ने बताया कि जब वह लोग बस का इंतजार कर रहे थे तब दो समूह नजदीक के स्नूकर क्लब से बाहर आए और उनके बीच लड़ाई शुरू हो गई। उन लोगों ने हथियार निकाल लिए। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि करीब बीस लोग हाथों में पिस्तौल, चाकू और डंडे लिए क्लब से गली की ओर भागे। तीन लोगों ने गोलीबारी भी की। लेकिन पुलिस के आते ही वे लोग वहां से भाग निकले।

बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार अस्पताल में भर्ती

Dilip Kumar admitted to hospital

मुंबई। बॉलीवुड के जानेमाने दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार को रविवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं। दिलीप कुमार 95 साल के हैं। बार-बार हो रहे निमोनिया को लेकर दिलीप कुमार का इलाज चल रहा है।  दिलीप कुमार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर, उनके पारिवारिक मित्र फैसल फारूकी ने यह सूचना साझा की हैं।

फैसल ने दिलीप कुमार के स्वास्थ्य की जानकारी साझा करते हुए ट्वीट किया है, ''आपको सूचित करना चाहता हूं कि दिलीप कुमार कल रात अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं। बार-बार हो रहे निमोनिया को लेकर उनका इलाज चल रहा है। दुआ कर रहे हैं, ट्विटर पर आपको ताजा सूचना देता रहूंगा।" पिछले महीने भी दिलीप कुमार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

बताते चलें कि हाल ही में अदाकारा सायरा बानो ने बिगड़ती सेहत की खबरों को खारिज करते हुए कहा था कि वह बिलकुल ठीक हैं। ऐसी खबरें सामने आई थीं कि दिग्गज अभिनेता का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है और वह अपनी पत्नी सायरा बानो को भी पहचान पाने में अक्षम हैं। ऐसी खबरों को सायरा बानो ने सीरे से खारिज करते हुए कहा था कि, वह अस्पताल से लौट आए हैं और घर पर स्वस्थ हो रहे हैं। उन्हें दो बार निमोनिया हो गया था। खबरों की मानें तो अब फिर से उन्हें निमोनिया की शिकायत होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं।

तनुश्री दत्ता यौन उत्पीड़न मामला: नाना पाटेकर ने ऐन वक्त पर कैंसिल की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Tanushree Dutta Sexual Harassment Case Nana Patekar condoles the cancellation press conference

मुंबई। यौन उत्पीडऩ के आरोप का सामना कर रहे अभिनेता नाना पाटेकर ने सोमवार को बुलाया गया संवाददाता सम्मेलन रद्द कर दिया हैैं। अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने उन पर यौन उत्पीडऩ के आरोप लगाए हैं। मीडिया को कल रात नाना के बेटे मल्हार ने संदेश भेज कर संवाददाता सम्मेलन ना होने की जानकारी दी हैं।

संदेश में लिखा था, ''इस समय संदेश भेजने के लिए क्षमा चाहता हूं, बस यह बताना चाहता हूं कि कल संवाददाता सम्मेलन नहीं होगा। कृपया यह संदेश मीडिया में आपके साथियों तक भी पहुंचाएं। आगे की कार्रवाई के बारे में आपको जल्द बताया जाएगा। "नाना के वकील से संपर्क करने पर उनसे कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई।

अभिनेता के वकील ने तनुश्री दत्ता पर झूठा आरोप लगाने का इल्जाम लगाते हुए उन्हें (दत्ता को) कानूनी नोटिस भेजा था। अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने कहा था कि पाटेकर ने वर्ष 2008 में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान उनसे बदसलूकी की थी और उन्होंने यह मुद्दा उठाया भी लेकिन नाना के खिलाफ कदम नहीं उठाया गया बल्कि उन्हें ही फिल्म से बाहर निकाल दिया गया।

तनुश्री दत्ता ने भी नाना पाटेकर, कोरियोग्राफर गणेश आचार्य और फिल्म 'हॉर्न ओके प्लीज' के निर्देशक तथा निर्माता के खिलाफ मुंबई में मामला दर्ज कराया है। 'हाउसफुल 4' की शूटिंग कर रहे पाटेकर शनिवार को ही मुंबई लौटे हैं। पाटेकर ने कहा था, ''10 साल पहले बोल चुका हूं, अब जो झूठ है वह झूठ है।"

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज को विश्व कप की तैयारियों की तरह लेगी इंग्लैंड टीम

England will want to continue their winning streak against Sri Lanka

कोलंबो। जबरदस्त लय में चल रही इंग्लैंड की टीम अगले साल-2019 में होने वाले विश्व कप की तैयारियों के साथ बुधवार से श्रीलंका के खिलाफ शुरू हो रहे पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में जीत की लय जारी रखना चाहेगी। वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज इंग्लैंड का श्रीलंका में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है लेकिन उम्मीद है कि इस बार टीम दमदार प्रदर्शन करेगी क्योंकि हाल के दिनों में श्रीलंका का प्रदर्शन बेहद ही लचर रहा है।

अगले महीने खेले जाने वाली तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में हालांकि टीम इंग्लैंड को कड़ी टक्कर देगी जो 12 साल में पहली बार अनुभवी सलामी बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक के बिना मैदान में उतरेगी। इंग्लैंड ने जुलाई में खेले गए अपने आखिरी एकदिवसीय श्रृंखला में भारत को 2-1 से हराया था। इससे पहले स्कॉटलैंड ने इंग्लैंड को एक मैच की श्रृंखला में छह रन हराया जो पिछले 18 महीने में इस टीम के लिए सबसे बुरा नतीजा रहा है।

इस साल जून में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 ओवर में 481 रन बनाए जो अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों के लिए रिकॉर्ड है। चोट के कारण एशिया कप और उससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला में टीम से बाहर रहे कप्तान दिनेश चांदीमल ने इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में 77 रन बनाकर फार्म में होने के संकेत दिया। चांदीमल पर खुद अच्छा प्रदर्शन कर टीम के खिलाडिय़ों के मनोबल को बढ़ाने की चुनौती भी होगी जो एशिया कप में बांग्लादेश और अफगानिस्तान जैसी टीमों से एकतरफा मुकाबले में हार गई थी।

मैथ्यू हेडन सर्फिंग के दौरान गंभीर रूप से घायल

Matthew Hayden seriously injured during surfing

मेलबोर्न। पूर्व आस्ट्रेलियाई ओपनर मैथ्यू हेडन क्वींसलैंड के स्ट्रैडब्रोक द्वीप पर अपने बेटे के साथ सर्फिंग के दौरान दुर्घटना का शिकार हो गये जिसमें उन्हें गंभीर चोटें आयीं हैं। हेडन को रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर है जबकि मांसपेशियों में भी गंभीर चोटें आयी हैं। पूर्व क्रिकेटर ने इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीरें पोस्ट की हैं जिसमें उनके सिर पर चोटें देखी जा सकती हैं जबकि उनकी गर्दन में भी चोटें हैं और उन्होंने नेक ब्रेस पहना हुआ है।

46 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर ने अपनी तस्वीरों के साथ लिखा, मैंने गोली को मात दी है। उन्होंने लिखा, मैं सभी का धन्यवाद करना चाहता हूं जिन्होंने मेरा समर्थन किया। खासकर बेन और सू केली का जिन्होंने एमआरआई, सीटी स्कैन करके मेरी चोट का जल्द पता लगाया। फ्रैक्चर सी6, सी5, सी4 की स्नायु चोटें, मैं कह सकता हूं कि मैंने गोली को मात दी है। आप सभी का धन्यवाद। मैं अब ठीक हो रहा हूं।

हेडन ने अपनी दुर्घटना को लेकर बताया कि वह जब सर्फिंग कर रहे थे तो बहुत तेज आती समुद्र की लहरों ने हमें बुरी तरह से अपनी चपेट में ले लिया और मैं पानी के अंदर चला गया। मुझे बस इतना ही याद है। मेरा सिर नीचे तलहटी में रेत पर तेजी से लगा और फिर मैं काफी घूम गया। मैं अपने ही भार से दबा जा रहा था और फिर लहर का भार मुझपर था जिससे मेरे सिर पर और गर्दन पर चोट आयी। मैं तैरकर बाहर की ओर आया। पूर्व आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर इससे पहले भी समुद्र में दुर्घटना का शिकार हुये थे जब वर्ष 2000 में उनकी नाव पानी में डूब गयी थी। हेडन ने आस्ट्रेलिया के लिये 1994 से 2008 के बीव 273 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें उनके नाम 15000 से अधिक रन है।

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति द्वारा नीतिगत दरों को यथावत रखने का उद्योग जगत ने किया स्वागत

Industry welcomed repo rate as usual

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति द्वारा नीतिगत दरों को यथावत रखने का उद्योग जगत ने स्वागत करते हुए कहा कि इससे उद्योग में सकारात्मक संदेश जाएगा और आगे चलकर निवेश को बनाए रखने में मददगार होगा। समिति की चालू वित्त वर्ष की चौथी द्बिमासिक समीक्षा बैठक में लिए गए निर्णय पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए फिक्की के अध्यक्ष रशेष शाह ने कहा कि वैश्विक और घरेलू स्तर पर वित्तीय सख्ती के बीच रिजर्व बैंक की समिति का नीतिगत दरों में बढोतरी नहीं करने का निर्णय बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि इंसोल्वेंसी एंड्र बैंक्रप्सी कोर्ड (आईबीसी) से भारतीय ऋण संस्कृति में हो रहे बदलाव के समय में निवेश में सुधार बहुत मायने रखता है। आईबीसी से जहां पुराने एनपीए ने निपटा जा रहा है वहीं नए एनपीए के सृजन पर भी काबू पाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार और रिजर्व बैंक वैश्विक स्थिति पर नजर बनाए रखेंगे और उचित समय पर वृहद आर्थिक स्थिरता के लिए कदम उठायेंगे जिससे देश आठ फीसदी की आर्थिक विकास दर को चालू वित्त वर्ष में हासिल कर सकेगा। 

उद्योग संगठन पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने रिजर्व बैंक के न्यूट्रल रूख के वजाय कैलिबरेटेड रूख अपनाने के निर्णय को देश की वृहद आर्थिक स्थिति में स्थिरता लाने के लिए सही दिशा में उठाया गया कदम बताया है। उसने कहा कि वित्तीय बाजार में उतार चढ़ाव बहुत जल्द समाप्त हो जाएगा और बाजार जल्द ही स्थिर हो जाएगा।

97 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes with 97 points gain

मुंबई। आज सुबह जब शेयर बाजार खुला तो उसमें गिरावट देखी गई। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने ही गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की लेकिन कारोबार की समाप्ति पर ये गिरावट थमी और दोनों प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुए। बढ़त के माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 97.39 अंक यानि 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ 34,474.38 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 31.60 अंक यानि 0.31 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,348.05 के स्तर पर बंद हुआ। 

गौरतलब है की पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार में कारोबार गिरावट के साथ लाल निशान पर शुरू हुआ और गिरावट के साथ ही बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 194.82 अंक यानि 0.55 प्रतिशत की गिरावट के साथ 34,974.34  के स्तर पर खुला और काराबोर की समाप्ति पर ये 792.17 अंक यानि 2.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 34,376.99 के स्तर पर बंद हुआ। 

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी काराबोर की शुरुआत में 101.70 अंक यानि 0.96 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,497.55 के स्तर पर खुला । सेंसेक्स की तरह निफ्टी पर भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट हावी रही और ये 282.80 अंक यानि 2.67 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,316.45 के स्तर पर बंद हुआ। 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.