09 अप्रैल : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Apr 2019 04:33:45 PM
9 April top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

महाराष्ट्र के लातूर में विपक्ष पर जमकर ​बरसे पीएम मोदी, कही ये बातें

PM Modi on the Opposition in Latur in Maharashtra, said these things

Loading...

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव को मद्देनजर रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार रैली कर रहे है। प्रधानमंत्री ने आज महाराष्ट्र के लातूर में एक जनसभा की। इस रैली में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी उनके साथ मंच पर मौजूद थे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। इस रैली में मोदी ने कहा कि कांग्रेस की​ विशेषता है हिक वो जो ढकोसला पत्र देश के सामने रखती है। उसे उन्होंने आजादी के 60 सला में कभी पूरा नहीं किया। 

इसके बाद मोदी ने कहा कि हमारी विशेषता है कि हम जो संकल्प लेते है, उसे पूरा करने में अपनी जान झोंक देते है। उनका ढकोसला पत्र ​महज वोट के लिए है। हमारा संकल्प पत्र वोटर के लिए है। उनका ढकोसला पत्र अपने स्वार्थ्य की सिद्धि के लिए है। अपने घोषणापत्र की बात करते हुए कहा कि हमारा संकल्प पत्र देश के विकास की सिद्धि के लिए है। देश में फिर से एनडीए की सरकार बनने के बाद देश के किसानों के लिए पेंशन की नई योजना शुरू की जाएगी। 60 साल बाद में देश के किसानों को मिलने वाली पेंशन उनके लिए एक सपोर्ट की तरह काम करेगी। देश के किसानों के लिए ये सामाजिक सुरक्षा का बहुत बडा कदम होगा। 

कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए मोदी ने कहा कि कांग्रेस में भ्रष्टाचार ही भ्रष्टाचार है। आपने देखा होगा ​कल-परसों, कैंसे कांग्रेस के करीबियों के घर से बक्सों में भरें हुए नोट मिल रहे है। नोट से नोट खरीदने का ये पाप इनकी राजनी​तिक संस्कृति रही है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में दो प्रधानमंत्री की बात करने वाले लोग क्या जम्मू कश्मीर के हालात सुधार पाएंगे? इनकी सच्चाई देश के हर व्यक्ति को समझनी चाहिए। अपने वोट बैंक और अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए इन लोगों ने देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड किया है। 

राहुल गांधी ने भाजपा के घोषणापत्र को बताया 'अदूरदर्शी और अहंकार' भरा

Rahul Gandhi told the BJP's manifesto, 'Fearless and ego'

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 का अपना घोषण पत्र सोमवार को जारी कर दिया है। भाजपा के घोषणापत्र को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 'एक व्यक्ति' की आवाज बताया है। इसके साथ ही राहुल गांधी ने दावा किया है कि भाजपा ने इसे बंद कमरे तैयार किया है। इसममें दूरदर्शिता का अभाव है। अपनी पार्टी के घोषणापत्र के बारे में राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का घोषणापत्र लंबे विचार विमर्श के बाद तैयार किया गया है। उसमें जनता की आवाज को शामिल किया गया है। 

कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट किया कि कांग्रेस का घोषणा पत्र चर्चा के माध्यम से बनाया गया था। एक मिलियन से अधिक भारतीय लोगों की आवाज यह बुद्धिमान और शक्तिशाली है। बीजेपी मेनिफेस्टो एक बंद कमरे में बनाया गया था। एक अलग-थलग आदमी की आवाज, यह अदूरदर्शी और अभिमानी भरा है।

इसके अलावा सोमवार को कांग्रेस के नेता अहमद पटेल ने प्रेंस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पीएम मोदी को संकल्प पत्र नहीं, बल्कि माफीनामा जारी करना चाहिए था। इसके अलावा कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भापजा की ओर से जारी घोषणापत्र से गायब मुद्दों को लेकर सवाल किया। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी, कालाधन, नोटबंदी जैसे सरकार के पिछले वादों का क्या हुआ? 

तो वहीं प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार का सफरनामा जुमलों से झासों तक है। सरकार का मूल मंत्र है— झांसों में फांसों। फिर एक बार झांसा पत्र तैयार किया है। देश के विश्वास में सरकार ने जहर घोल दिया है। 2014 के 125 वादों का क्या हुआ? जब कोई अपना काम नहीं करता तो बहानेबाजी करता है। अपनी नाकामी का इल्जाम दूसरों पर मढ़ देना और रोज नए बहाने बनाना।

अफगानिस्तान में हवाई हमले में 13 आतंकवादी ढेर

13 terrorists stack in air strike in Afghanistan

गजनी। अफगानिस्तानी सेना ने गजनी और पड़ोसी प्रांत पाकटिका में तालिबानी आतंकवादियों के ठिकाने पर हवाई हमले करके कम से कम 13 आतंकवादियों को ढेर कर दिया है। सेना के मंगलवार को जारी बयान के अनुसार गजनी के अंदर जिले और उसके पास के क्षेत्र में तालिबानी आतंकवादियों के ठिकाने को निशाना बनाकर किये गये हमले में पांच आतंकवादी मारे गये। पाकटिका के बरमाल जिले तथा उसके आस-पास आठ आतंकवादी मारे गये। बयान में कहा गया है कि इस दौरान कुछ आतंकवादी घायल भी हुए हैं। तालिबान ने इस पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है। 

चीन में बर्फीले तूफान में फंसे 10 लोग बचाये गये

10 people saved trapped in snow storm in China

उरुमक्वि। उत्तर-पश्चिमी चीन के शिंगजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र के चांगजी पहाड़ी क्षेत्र में आए बर्फीले तूफान में फंसे 10 लोगों को मंगलवार को सुरक्षित बचाया गया। शिंगजियांग वन दमकल विभाग के अनुसार फंसे गुए लोगों को दो हेलिकॉप्टर की मदद से बचाया गया तथा उन्हें उरुमक्वि लाया गया है। दो लोग मामूली रुप से घायल हुए हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बर्फीले तूफान के कारण रास्ते बंद हो गए थे जिसके कारण बचाव दल को घटनास्थल में पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़। विभाग के अनुसार छुट्टिुयों में कई लोग पहाड़ पर गये थे लेकिन शनिवार को आए बर्फिले तूफान में फंस गए।

ओशो की फिल्म का हिस्सा नही होंगी आलिया

aliya will not part film osho

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट का कहना है कि वह ओशो पर आधारित फिल्म में काम नहीं कर रही हैं। आमिर खान और आलिया भट्ट को लेकर चर्चाएं थीं कि दोनों ओशो फिल्म का हिस्सा होंगे लेकिन आमिर खान ने हाल ही में घोषणा कर दी कि वह फॉरेस्ट जीएमपीएस के रीमेक पर काम कर रहे हैं। आलिया भट्ट से पूछा गया कि क्या अब भी वह इस फिल्म का हिस्सा हैं। आलिया ने कहा कि यह सच है कि उन्हें यह प्रोजेक्ट काफी पसंद आया था और वह इस फिल्म को लेकर उत्साहित भी थीं। उन्होंने कहा है कि यह शकुन बत्रा का कांसेप्ट था और काफी अच्छी कहानी थी।

आलिया ने उस वक़्त शकुन को कह रखा था कि जब भी वह यह फिल्म बनाएंगे वह उनके साथ होंगी। लेकिन आलिया ने कहा कि वह काफी प्रोजेक्ट में व्यस्त हो गई हैं। लेकिन कुछ समय के बाद यदि यह फिल्म बनी तो वह जरूर इसका हिस्सा बनना चाहेंगी। लेकिन फिलहाल अभी कुछ फाइनल नहीं हैं। 

आलिया अभी राजामौली की फिल्म कर रही हैं और साथ ही ब्रह्मास्त्र की शूभटग पूरी कर रही हैं। वहीं आलिया करण जौहर द्वारा निर्मित फिल्म कलंक में अहम भूमिका निभाती नजर आएंगी। इस फिल्म में आलिया के अलावा वरुण धवन, आदित्य रॉय कपूर, सोनाक्षी सिन्हा, संजय दत्त, माधुरी दीक्षित की अहम भूमिका है।

फिल्म कलंक का 'तबाह हो गए' गाना हुआ रिलीज, माधुरी ने लिखा- नजाकत जो मन को छू जाए

Release of the film's kalank was 'tawah ho gye'.Madhuri wrote - Najakat jo amn ko chhu jaye

एंटरटेनमेंट डेस्क। फिल्म 'कलंक' इन दिनों काफी चर्चाओं में है। यह फिल्म जल्द ही रिलीज होने वाली है। इस फिल्म के कई गाने रिलीज हो चुके है। जो कि फैंस को काफी पसंद आए। बता दें कि अब तक इस फिल्म में तीन गाने रिलीज हो चुके है। तो वहीं अब इस फिल्म का चौथा गाना आज रिलीज हो गया है। जो कि माधुरी दीक्षित पर आधारित है। इस गाने में माधुरी ​दीक्षित का शानदार डांस देखा जा सकता है।  

आपको बता दें कि करण जौहर ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी थी। इसके साथ ही उन्होंने माधुरी दीक्षित का लुक भी जारी किया था। इस फिल्म का आज हो गाना रिलीज हुआ है उसका नाम है 'तबाह हो गए'। हालांकि इससे ​पहले घर मोरे परदेसिया, फर्स्ट क्लास और कलंक का टाइटल सॉन्ग रिलीज हुआ था। आज माधुरी ने भी इस गाने का अपना लुक शेयर करते हुए लिखा, 'नजाकत जो मन को छू जाए'। 

गौरतलब है कि यह फिल्म आज से 15 साल पहले बनाई जानी थी। इस बात का खुलासा करण जौहर ने किया है। करण जौहर ने बताया कि उनके पिता यह फिल्म बनाना चाहते थे, लेकिन उनका निधन हो गया और यह फिल्म अटक गई। बताया जा रहा है कि यह फिल्म एक पीरियड ड्रामा आधारित फिल्म होगी।फिल्म 'कलंक' को अभिषेक वर्मन निर्देशित कर रहे हैं। फिल्म को प्रड्यूस  करण जौहर और साजिद नाडियाडवाला कर रहे है।  फिल्म में वरुण धवन, आलिया भट्ट, सोनाक्षी सिन्हा, आदित्य रॉय कपूर, माधुरी दीक्षित और संजय दत्त हैं। फिल्म 17 अप्रैल को रिलीज होगी। 

IPL 2019: किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ वार्नर ने बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड

IPL 2019: This unique record made by Warner, against Kings XI Punjab

स्पोटर्स डेस्क। आईपीएल 2019 में सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच खेला गया। इस मैच में पंजाब ने छह विकेट से जीत हासिल की। पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 150 रन बनाए। तो वहीं पंजाब ने इस लक्ष्य को 19.5 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

आपको बता दें कि सनराइजर्स की तरफ से इस मैच में डेविड वार्नर ने शानदार पारी खेली। वार्नर ने पंजाब के खिलाफ अर्धशतक लगाकर अपने नाम एक रिकॉर्ड कायम कर लिया है। इस मैच में उन्होंने 53 गेंदों पर 71 रन की शानदार पारी खेली। इस पारी में उन्होंने सात चौके और एक छक्का लगाया। वार्नर के नाम अब पंजाब के खिलाफ कुल 9वां 50 प्लस का स्कोर है। पंजाब के खिलाफ उन्‍होंने लगातार सात मैचों में 50 से ज्‍यादा रन बनाए हैं। 

आपको बता दें कि वार्नर इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ भी इस प्रकार का कारनामा कर चुके है। इसके साथ ही अब दो टीमों के खिलाफ लगातार सात मैचों में 50 या उससे ज्यादा का रन बना चुके है। वार्नर के बाद इस मामले मेें क्रिस गेल और जॉस बटलर का नाम आता है। इन दोनों खिलाडियों ने भी किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 50 या उससे ज्यादा रन बनाए है। 

गौरतलब है कि सोमवार को पंजाब के खिलाफ वार्नर ने अपना अबतक का आईपीएल इतिहास का सबसे धीमा अर्धशतक बनाया है। उन्होंने अपने 50 रन बनाने में 49 गेंदों का सामना किया। हालांकि इससेस पहले उन्होंने साल 2017 में पंजाब के खिलाफ ही 45 गेंदों पर अर्धशतक लगाया था। 

किंग्स कप में खेलेगी भारतीय फुटबाल टीम

Indian football team to play in Kings Cup

नयी दिल्ली। भारतीय फुटबाल टीम जून में थाईलैंड में आमंत्रण किंग्स कप में भाग लेगी। टूर्नामेंट के सभी मैच चांग एरेना, बुरिराम में खेले जाएंगे जिसकी क्षमता 36 हजार दर्शकों की है। भारत और मेजबान थाईलैंड के अलावा वियतनाम और कुरासाओ भी इस टूर्नामेंट में भाग लेंगे। अप्रैल 2019 की फीफा रैकिंग के अनुसार भारत विश्व रैंकिंग में 101वें, थाईलैंड 114वें, वियतनाम 98वें और कुरासाओ 82वें स्थान पर है। 

किंग्स कप फीफा से मंजूरी प्राप्त अंतरराष्ट्रीय ए टूर्नामेंट है जिसका आयोजन 1968 से थाईलैंड फुटबाल संघ कर रहा है। भारत ने इससे पहले 1977 में इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। टूर्नामेंट के दो मैच पांच जून को खेले जाएंगे जिसमें विजेता रहने वाली टीमें फाइनल में खेलेंगी। दो अन्य टीमें तीसरे स्थान के लिये भिड़ेंगी।

विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीय अव्वल, 2018 में 79 अरब डॉलर भेजे

Indians are the best in sending money from abroad

वाशिंगटन। विदेश से अपने देश में पैसे भेजने के मामले में भारतीय एक बार फिर सबसे आगे रहे हैं। 2018 में प्रवासी भारतीयों ने 79 अरब डॉलर भारत में भेजे हैं। विश्वबैंक ने सोमवार को जारी अपनी रिपोर्ट में यह बात कही। विश्वबैंक की माइग्रेशन एंड डेवलपमेंट ब्रीफ रिपोर्ट के नवीन संस्करण के मुताबिक, भारत के बाद चीन का नंबर आता है। चीन में उनके नागरिकों द्बारा 67 अरब डॉलर भेजा गया है। इसके बाद मैक्सिको (36 अरब डॉलर), फिलिपीन (34 अरब डॉलर) और मिस्त्र (29 अरब डॉलर) का स्थान है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत एक बार फिर पहले पायदान पर रहने में कामयाब रहा है। पिछले तीन वर्ष में विदेश से भारत को भेजे गए धन में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है। यह 2016 में 62.7 अरब डॉलर से बढ़कर 2017 में 65.3 अरब डॉलर हो गया था। विश्वबैंक ने कहा , भारत को भेजे गए धन में 14 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। केरल में आई बाढ़ के चलते प्रवासी भारतीयों के अपने परिवारों को ज्यादा आर्थिक मदद भेजने की उम्मीद है। सऊदी अरब से पूंजी प्रवाह में कमी के कारण पाकिस्तान में उनके प्रवासियों द्बारा भेजे जाने वाले धन में गिरावट आई है।

वहीं, बांग्लादेश में उनके प्रवासियों द्बारा भेजे गए धन में 2018 में 15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक , विकासशील देशों (कम एवं मध्यम आय वाले देश) को भेजा गया धन 2018 में 9.6 प्रतिशत बढ़कर 529 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। यह 2017 में 483 अरब डॉलर पर था। दुनिया भर के देशों में भेजा जाने वाला धन 2018 में 689 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

2017 में यह 633 अरब डॉलर पर था। इसमें विकसित देशों में उनके नागरिकों द्बारा भेजा जाने वाला पैसा भी शामिल है। बैंक ने कहा कि दक्षिण एशिया में भेजी गई रकम 12 प्रतिशत बढ़कर 131 अरब डॉलर हो गई। विश्वबैंक ने कहा कि अमेरिका में आर्थिक परिस्थितियों में मजबूती और तेल की कीमतों में तेजी के चलते धन प्रेषण में वृद्धि हुई है। जिसका खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के कुछ देशों से निकासी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा।

239 अंक की वृद्धि के साथ 38,939 के स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes at 38939 level with 239 points up

मुंबई। सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को सुबह गिरावट के साथ खुले बाजार में कारोबार की समाप्ति पर अच्छी बढ़त देखने को मिली। बढ़त के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 238.69 अंक यानि 0.62 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,939.22 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर बढ़त देखने को मिली और ये 67.45 अंक यानि 0.58 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,671.95 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार सुबह बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये गिरावट के साथ लाल निशान पर बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 177.51 अंक यानि 0.46 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,862.23 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 161.70 अंक यानि 0.42 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,700.53 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 67.95 अंक यानि 0.59 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,665.95 के स्तर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 61.45 अंक यानि 0.53 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,604.50 के स्तर पर बंद हुआ।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.