अयोध्या की पहचान रामजन्मभूमि से : योगी

Samachar Jagat | Saturday, 08 Jun 2019 09:50:38 AM
Ayodhya identifies Ramjanmabhoomi: Yogi

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या की पहचान दुनिया में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि से है।

Rawat Public School

योगी ने शुक्रवार को अयोध्या शोध संस्थान के तुलसी स्मारक भवन में कोदण्ड भगवान श्रीराम की आदमकद काष्ठ प्रतिमा का अनावरण किया। बाद में श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं मणिराम दास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास के 81 वें जन्मोत्सव पर सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा ‘‘ संतों का आशीर्वाद मिले जिससे हम श्रीरामजन्मभूमि का सार्थक पहल कर सकें। 

प्रभु श्रीराम के मंदिर के निर्माण का मार्ग संतों के आशीर्वाद से ही प्रशस्त होगा। सौभाग्य है कि हम लोग अयोध्या में रहते हैं जिसकी पहचान पूरी दुनिया में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि से है। इस पावन धाम के सानिध्य में हम सबको जोडऩे का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। पूरी दुनिया में सनातन धर्म का प्रचार प्रसार संतों के द्वारा ही हो रहा है। ’’

उन्होंने कहा कि श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास का पूरा जीवन भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण तथा लोक कल्याण के लिये समर्पित है। संतों का जीवन इन्हीं मूल्यों व आदर्शों पर होता है। उन्होंने कहा ‘‘ इनके जन्मोत्सव में सहभागी बनकर हमें अत्यन्त अनुभूति हो रही है। इनकी दीर्घायु और शतायु जीवन की मैं कामना करता हूँ। ’’ 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष देश का सौभाग्य है कि यहां पर दो-दो घटनायें बहुत बड़ी हुई जिसमें पहली घटना देश में नरेन्द्र मोदी की सरकार प्रचण्ड बहुमत से बनी है यह संतों के आशीर्वाद व मार्गदर्शन से है। दूसरी घटना चुनाव से ठीक पहले प्रयागराज में जो कुम्भ हुआ इससे पूरी दुनिया में नया संदेश गया। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने प्रयास किया था जिसमें 72 देशों के प्रतिनिधि सहभागी बने और 193 देशों ने सहभागिता की। पहली बार जब देश के किसी प्रधानमंत्री ने इतने बड़े महापर्व की शुरुआत की जिसमें स्वयं संगम पर जाकर डुबकी लगाई। -(एजेंसी) 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.