51 साल बाद कोई राजनेता बना जम्मू कश्मीर का राज्यपाल, केंद्र की रणनीति में बदलाव का संकेत?

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Aug 2018 08:59:52 AM
Command of Jammu Kashmir in the hands of Satyapal Malik

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राजनेता सत्यपाल मलिक को अशांत राज्य जम्मू कश्मीर का राज्यपाल बनाया है। सत्यपाल मलिक पूर्व सांसद हैं और देश में पुराने समय की राजनीति से वास्ता रखते हैं।  वह राज्यसभा में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और अलीगढ से लोकसभा के लिए भी चुने जा चुके हैं। वह उत्तर प्रदेश विधान सभा के भी सदस्य रहे हैं। सत्यपाल मलिक डॉ कर्ण सिंह के बाद संभवत दूसरे राजनेता हैं जिन्हें जम्मू कश्मीर का राज्यपाल बनाया गया है।

पाकिस्तान दौरा राजनीतिक नहीं था, भावुक होकर जनरल बाजवा को गले लगाया : सिद्धू 

डॉ कर्ण सिंह 1965 से 1967 तक जम्मू कश्मीर के राज्यपाल रहे थे। जम्मू कश्मीर का राज्यपाल अक्सर अनुभवी नौकरशाहों या सैन्य अधिकारियों को ही बनाया जाता रहा है। गत जून में भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन सरकार से अलग होने के बाद 20 जून को राज्य में राज्यपाल शासन लागू किया गया था और इसके बाद से केन्द्र की इस बात के लिए आलोचना की जाती रही है कि वह राज्य में आतंकवाद को कुचलने के लिए कड़ा रूख अपनाने की कोशिश कर रहा है। 

मंदसौर गैंगरेप मामला: मुजरिमों को सुनाया गया मृत्युदंड, पीड़ित बच्ची के पिता ने जताया संतोष 

राज्य के राज्यपाल एनएन वोहरा लंबे समय से स्वयं को जम्मू कश्मीर की जिम्मेदारी से मुक्त करने के लिए कह रहे थे।  केन्द्र के इस बार किसी राजनेता को जम्मू कश्मीर भेजे जाने के निर्णय को इस बात से जोड़कर देखा जा रहा है कि सरकार राज्य में स्थिति को सामान्य करने के लिए नए सिरे से कोशिश कर रही है। कर्ण सिंह के बाद वह पिछले 51 साल में जम्मू कश्मीर का राज्यपाल नियुक्त होने वाले प्रथम राजनीतिक नेता होंगे। मलिक साल 2004 में भाजपा में शामिल हुए थे और लोकसभा चुनाव लड़े। 

सिद्धू ने इंडिया को कटघरे में खड़ा करने का काम किया, राहुल गांधी जवाब दें: बीजेपी 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.