दस करोड़ यात्रियों के लिए तैयार होगा दिल्ली हवाई अड्डा

Samachar Jagat | Monday, 05 Aug 2019 01:59:06 PM
Delhi airport will be ready for 100 million passengers

नई दिल्ली। दिल्ली का इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अगले तीन वर्ष में सालाना 10 करोड़ यात्रियों की आवाजाही के लिए तैयार हो जायेगा जबकि विमान परिचालन क्षेत्र की क्षमता बढ़ाकर 14 करोड़ यात्री सालाना की जायेगी। 

हवाई अड्डे का प्रबंधन करने वाली दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड की मुख्य प्रवर्तक कंपनी जीएमआर समूह के उप प्रबंध निदेशक आई. प्रभाकर राव ने सोमवार को यहाँ बताया कि मास्टर प्लान 2016 के अनुरूप इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विस्तार के चरण 3ए का काम शुरू हो गया है। इसका लक्ष्य बिना परिचालन को बाधित किये, समयबद्ध तरीके से हवाई अड्डे का क्षमता विस्तार करना है।

उन्होंने बताया कि विस्तार के इस चरण का काम वर्ष 2022 तक पूरा हो जायेगा। इसके तहत टर्मिनल-1 का विस्तार किया जायेगा, टर्मिनल-3 में बदलाव किया जायेगा, चौथे रनवे का निर्माण किया जायेगा तथा टर्मिनलों के बीच यात्रियों की आवाजाही आसान बनाने के लिए अतिरिक्त बुनियादी ढाँचों का निर्माण किया जायेगा। 

इसके बाद हवाई अड्डे की क्षमता बढक़र सालाना 10 करोड़ यात्रियों की हो जायेगी जबकि विमान परिचालन क्षेत्र की क्षमता बढक़र 14 करोड़ यात्रियों की हो जायेगी। 

वित्त वर्ष 2018-19 में हवाई अड्डे पर करीब छह करोड़ 92 लाख 34 हजार यात्रियों की आवाजाही रही थी। क्षमता विस्तार के लिए जरूरी निर्माण का ठेका निर्माण एवं अभियांत्रिकी क्षेत्र की जानी-मानी कंपनी एलएंडटी को दिया गया है। उसे इंजीनियभरग से निर्माण तक की जिम्मेदारी दी गयी है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.