भारतीय अर्थव्यवस्था एक चमकीला सितारा :नायडू

Samachar Jagat | Saturday, 03 Nov 2018 05:15:50 PM
Indian economy is a bright star: Naidu

हरारे/ नयी दिल्ली।  उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत की आर्थिक प्रगति एवं उसकी गतिशीलता ने उसे अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य पर एक चमकता सितारा बना दिया है और वह 8.2 प्रतिशत विकास दर के साथ दुनिया की सबसे तेज रफ्तार से प्रगति करने वाली अर्थव्यवस्था बन गयी है। नायडू ने कल जिम्बाब्वे की राजधानी हरारे में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए यह बात कही। जिम्बाब्वे में भारत के राजदूत एम मसुकी ने भारतीय समुदाय के लिए यह स्वागत समारोह आयोजित किया था।

आज यहाँ प्राप्त समाचार के अनुसार नायडू ने कहा कि जिम्बाब्वे में भारतीय समुदाय की आबादी बहुत कम है लेकिन वह इस देश की प्रगति के लिए विभिन्न क्षेत्रों में बहुत कार्य कर रही है। इतना ही नहीं यह समुदाय दोनों देश के लिए एक सेतु का भी काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत के लोगों ने शांतिप्रिय और परिश्रमी होने के कारण जिम्बाब्वे में अपना विशिष्ट योगदान दिया है और बहुत सम्मान तथा आदर पाया है। दोनों देशों के मजबूत सांस्कृतिक सम्बन्ध रहे हैं और हाल के वर्षों में यह और प्रगाढ़ हुए हैं। उप राष्ट्रपति ने कहा कि जिम्बाब्वे में रहने वाला भारतीय समुदाय भारत में हो रहे परिवर्तनों पर नजर रखे हुए है और व्यापारिक गतिविधियों के लिए बन रहे अनुकूल माहौल को भी उत्सुकता पूर्वक देख रहा है।

उन्होंने कहा कि पुराने नियमों तथा कानूनों को निरस्त कर व्यापार के लिए अनुकुल माहौल बनाया जा रहा है ताकि स्थितियां बेहतर हो सकें। उन्होंने कहा कि 21 वीं सदी एशिया और अफ्रीका की होगी है, इसलिए यहाँ के देशों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।
एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.