हिमालय में पांच बचाव दल तैनात करेगा आईटीबीपी

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Jul 2019 10:12:04 AM
ITBP to deploy five rescue teams in Himalayas

नयी दिल्ली।  भारतीय चोटियों पर पर्वतारोहियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने सोमवार को कहा कि पर्वतारोहियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास सभी उपकरण हों और साथ ही इससे जुड़ी एजेंसियों को भी जिम्मेदार पर्वतारोहण को बढ़ावा देने के लिये अभियान चलाना चाहिए। 

Rawat Public School

आईटीबीपी के महानिदेशक एस एस देसवाल ने उत्तराखंड की पूर्वी नंदा देवी चोटी पर 19 हजार फीट की ऊंचाई से सात पर्वतारोहियों के शवों को लाने वाले ल्लहैरतअंगेज– कारनामे को अंजाम देने वाले बल के 15 सदस्यीय दल को सम्मानित करते हुए यह बात कही।

देसवाल ने कहा, हिमालय पर्वत श्रृंखला में भारतीय चोटियां पर्वतारोहियों को काफी अवसर देती हैं और हम विभिन्न देशों से यहां आने वाले पर्वतारोहियों की संख्या में भी इजाफा देख रहे हैं। मैं उन्हें आश्वस्त करना चाहता हूं कि आईटीबीपी मुश्किल वक्त में उनकी मदद के लिये प्रतिबद्ध है और हम उन तक पहुंचने वाले पहले लोगों में हैं।

आईटीबीपी प्रमुख ने कहा कि हिमालयी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में बल पांच दल बनाएगा जो पर्वतारोहियों के लिये राहत मिशन चलाएगा।
एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.