प्रधानमंत्री ने सरदार सरोवर बांध पर नर्मदा नदी की ‘आरती’ की

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Sep 2019 12:53:05 PM
Prime Minister performs 'Aarti' of Narmada River at Sardar Sarovar Dam

केवडिया। अपने जन्मदिन पर मंगलवार को गृह राज्य गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार सरोवर बांध पर नर्मदा नदी की आरती की।
नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध के उच्चतम स्तर 138.68 मीटर तक पानी भर जाने के अवसर पर गुजरात सरकार ‘नमामी देवी नर्मदा महोत्सव’ का आयोजन कर रही है। इसी में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह केवडिया पहुंचे।

प्रधानमंत्री के साथ-साथ मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी नर्मदा नदी की पूजा की। मोदी केवडिया में बटरफ्लाय गार्डन भी गए, जहंा उन्होंने केसरिया रंग की टाइगर तितली को राज्य तितली घोषित किया। उन्होंने दिन की शुरुआत अपने गृह राज्य गुजरात में ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ तथा नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध का अवलोकन करने के साथ की।

दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा कहे जाने वाले ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण पिछले वर्ष 31 अक्टूबर को पटेल की जयंती के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही किया था। उन्होंने हेलिकॉप्टर से स्टेच्यू का एक वीडियो बनाया था, उस वीडियो को उन्होंने ट्वीट भी किया। वर्ष 2017 में जलाशय की ऊंचाई बढ़ाई गई थी। उसके बाद से यह पहली बार है जब रविवार शाम को बांध में पानी इसके उच्चतम स्तर 138.68 मीटर तक पहुंचा है।

गुजरात की जीवनरेखा मानी जाने वाली नर्मदा नदी में आए पानी के ‘स्वागत’ में प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बांध स्थल पर पूजा की।
प्रधानमंत्री बांध के निकट सभा को संबोधित भी करेंगे। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ और बांध के निकट जारी कई विकास परियोजनाओं का भी उन्होंने अवलोकन किया। एक अधिकारी ने बताया कि इन परियोजनाओं में रिवर राफ्टिंग, जंगल सफारी पार्क, बटरफ्लाय पार्क और एकता नर्सरी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री खालवानी सफारी में इको-टूरिज्म स्थल पर भी पहुंचे और संभवत: उन्होंने वहां हिरण देखा। उन्होंने नर्मदा के तट पर बसे गरूड़ेश्वर गांव में दत्त मंदिर के दर्शन भी किए।-(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.