प्रोफेसर नजमा अख्तर बनीं जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की पहली महिला वीसी

Samachar Jagat | Friday, 12 Apr 2019 03:24:36 PM
Professor Najma Akhtar became Jamia Millia Islamia University's first woman VC

नई दिल्ली। जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी की नई वाइस चांसलर प्रोफेसर नजाम अख्तर को बनाया गया है।  इतिहास में ऐसा पहली बार है जबकि विश्वविद्यालय में पहली बार किसी महिला को वाइस चांसलर बनाया गया है। इसके साथ ही नजमा अख्तर दिल्ली स्थित किसी भी केंद्रीय विश्वविघालय की पहली महिला कुलपति बनीं है। इस नियुक्ति के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय से मिले प्रस्ताव को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी स्वीकृति दे दी है।  

आपको बता दें कि पूरे जामिया समुदाय ने शुक्रवार को इस नियुक्ति के फैसले का स्वागत यकिया है। इसके साथ ही विभिन्न विषयों और ज्ञान व अध्ययन के क्षेत्र में सकारात्मक प्र​गति को लेकर अपनी आकांक्षाएं भी प्रकट कीं। दरअसल, प्रो. अख्तर को चार दशक के लंबे शै​क्षणिक नेतृत्व का अनुभव है। इसके साथ ही वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बना चुकी है। 

गौरतलब है कि वे एनआईपीए के 130 देशों के वरिष्ठ अधिकारियों के अंतरराष्ट्रीय शैक्षिक प्रशासक पाठ्यक्रम में 15 सालों तक सफल नेतृत्व के लिए जानी जाती है। इसके अलावा इन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में परीक्षा नियंत्रक व अकादमिक कार्यक्रमों की निदेशक सहित कई अन्य शीर्ष संस्थानों में अहम जिम्मेदारियां निभाई है।

तो वहीं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में उन्होंने कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के डिस्टेंस एजुकेटर कैपेसिटी बिल्डिंग पाठ्यक्रमों की अगुवाई की है। प्रोफेसर नजमा अख्तर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवसिर्टी की स्वर्ण पदक विजेता ​प्रतिष्ठित विद्यार्थी भी रही है। उन्होंने राष्ट्रमंडल छात्रवृत्ति सहित कई अंतरराष्ट्रीय प्रशस्तियां अपने नाम की हैं। 

राहुल गांधी ने लगाया ये आरोप, कहा-मोदी अपने 15 दोस्तों के लिए चलाते हैं सरकार

जब आडवाणी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर मैदान में उतरी थी BJP, नहीं दिखा पाई थी कोई करिश्मा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.