देश के 68 फीसदी इलाकों में हुई सामान्य बारिश

Samachar Jagat | Saturday, 03 Nov 2018 09:03:05 AM
Rainfall in 68 percent area of the country

नई दिल्ली। इस साल दक्षिण पश्चिम मानसून के दौरान देश के 68 प्रतिशत इलाकों में सामान्य बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने जून से सितंबर के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून की बारिश का शुक्रवार को रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए बताया कि देश में कुल 804 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह सामान्य से नौ फीसदी कम है।  इसके अनुसार मौसम के मुताबिक देश में 36 क्षेत्रों में से 23 क्षेत्रों में (देश के कुल क्षेत्रफल का 68 प्रतिशत) सामान्य बारिश दर्ज की गई। दक्षिण पश्चिम मानसून के दौरान सिर्फ एक क्षेत्र में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई। इस क्षेत्र में केरल और पुदुचेरी सहित देश का एक प्रतिशत क्षेत्रफल शामिल है। 

इसके अलावा 12 क्षेत्रों में (देश के कुल क्षेत्रफल का 31 प्रतिशत) सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई। कम बारिश वाले क्षेत्रों में पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सौराष्ट्र, कच्छ, गुजरात मराठवाड़ा, रायलसीमा, उत्तर भीतरी कर्नाटक और पश्चिमी राजस्थान शामिल हैं।  सर्वाधिक बारिश (1087.5 मिमी) पूर्वी और उत्तर पूर्वी क्षेत्र में हुई, जबकि सबसे कम (603.2 मिमी) बारिश उत्तर पूर्वी क्षेत्र में दर्ज की गई।

दक्षिण पश्चिम मानसून के दौरान जून महीने में देशव्यापी स्तर पर सबसे कम बारिश (156.3 मिमी) दर्ज की गई, जबकि अगस्त और सितंबर के दौरान सर्वाधिक (373.8 मिमी) बारिश हुई। देश के अधिकांश इलाकों से मानसून की वापसी एक से छह अक्टूबर के बीच शुरु हो गई थी। पश्चिम बंगाल और अरब सागर के तटीय इलाकों सहित पूरे देश से मानसून की पूरी तरह से वापसी छह दिन के विलंब के बाद 21 अक्टूबर को हो गई। -एजेंसी
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.